Edited By Vatika,Updated: 18 Dec, 2024 04:34 PM
व्हाट्सएप के माध्यम से के. वाई.सी. कराने का मैसेज मिला।
पंजाब डेस्क: डिजिटल बैंकिंग सेवाओं की बढ़ती लोकप्रियता के साथ ही ऑनलाइन ठगी के तरीकों में भी तेजी से बदलाव आ रहे हैं। वीरवार को एक ऐसा ही मामला सामने आया। जब पंजाब नैशनल बैंक के खाताधारकों को व्हाट्सएप के माध्यम से के. वाई.सी. कराने का मैसेज मिला।
इस मैसेज में उपभोक्ताओं को जल्द से जल्द अपने बैंक खाते की के.वाई.सी. कराने को कहा गया था। न कराने पर संबंधित अकाऊंट ब्लॉक करने की चेतावनी दी गई थी। ठगों ने ग्राहकों को डराने के लिए एक ए. पी. के. एप्लीकेशन लिंक भेजा था। बैंक का कहना था कि उनकी तरफ से ऐसा कोई लिंक नहीं भेजा गया है। यह साइबर ठगों की चाल है। अनिल और रमेश ने बताया कि उनके पास लिंक आया था। इसको लेकर वे असमंजस में थे। पी.एन.बी. अधिकारी कमलेश कुमार ने बताया कि पंजाब नैशनल बैंक के उपभोक्ता सतर्क रहें। वे ग्राहकों को किसी भी प्रकार की के.वाई.सी. अपडेट के लिए सीधे ब्रांच में संपर्क करने का सुझाव देते हैं। कभी भी व्हाट्सएप या अन्य माध्यम से लिंक नहीं भेजते हैं। ए.पी.के. एप को भूलकर भी इंस्टॉल न करें ताकि आपकी कमाई को नुकसान न पहुंचे।
मैसेज को लेकर बैंक अधिकारियों से संपर्क किया तो हुआ बचाव
मंगलवार को 6201189032 नंबर से लोगों को मैसेज भेजा गया। इसमें तत्कालऐप डाऊनलोड कर के वाई.सी. के लिए कहा था। जैसे ही लोग ऐप ओपन करते, उनके फोन की निजी जानकारी जैसे बैंक अकाऊंट डिटेल, पासवर्ड और अन्य संवेदनशील डेटा हैकर्स के कब्जे में चला जाता। कुछ सतर्क उपभोक्ताओं ने इस संदिग्ध मैसेज को लेकर बैंक अधिकारियों से संपर्क किया तो बचाव हो गया।
फर्जी लिंक से सावधान रहें
किसी भी अज्ञत लिंक को ओपन न करें। बैंक से पुष्टि करें और किसी भी मैसेज या कॉल पर तुरंत भरोसा न करें। सीधे बैंक की आधिकारिक हैल्पलाइन पर संपर्क करें। व्हाट्सएप, ईमेल या अन्य माध्यम से बैंक संबंधित जानकारी कभी भी साझा न करें।