सेहत महकमे में हेराफेरी बर्दाश्त नहीं, सेवा भावना से काम करना होगा: डा. बलबीर सिंह

Edited By Sunita sarangal,Updated: 07 May, 2023 03:27 PM

health minister dr balbir singh interview with punjab kesari

पंजाब केसरी से स्वास्थ्य मंत्री की विशेष बातचीत, जालंधर के सिविल अस्पताल को 500 बैडों का बनाकर अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं देंगे, 'आप' के राष्ट्रीय पार्टी बनने के बाद भाजपा डर गई

जालंधर: पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री डा. बलवीर सिंह जोकि पटियाला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र से 2022 में हुए विधानसभा चुनावों में 50,000 से अधिक वोटों के अंतर से जीत कर निर्वाचित हुए थे, ने 3 महीने पहले स्वास्थ्य विभाग मिलने के बाद इनमें मूलभूत सुधार लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी। उनका मानना है कि अगले एक वर्ष के अंदर राज्य की सेहत सुविधाओं में व्यापक सुधार देखने को मिलेगा। स्वास्थ्य मंत्री के साथ पंजाब केसरी ने स्वास्थ्य विभाग तथा जालंधर उपचुनाव को लेकर बातचीत की जिनके उन्होंने खुल कर जवाब दिए :

प्र.: सेहत महकमे को लेकर आपकी प्राथमिकताएं क्या हैं?
उ.:
सेहत महकमे में सबसे पहले वह हेराफेरी को किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने सभी डाक्टरों, पैरा मैडीकल स्टाफ व सीनियर अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि भ्रष्टाचार को लेकर वह कतई समझौता करने वाले नहीं हैं। सेहत विभाग में सभी को सेवा भावना से काम करना होगा तभी हम सेहत विभाग का कायाकल्प करने में कामयाब होंगे।

प्र.: सेहत विभाग द्वारा नए हाऊस सर्जन नियुक्त करने की योजना थी उस पर अमल कब तक होगा ?
उ.:
राज्य में 550 हाऊस सर्जन नियुक्त करने की मंजूरी उन्होंने दे दी है। हाऊस सर्जन का वेतन भी उन्होंने 30,000 से बढ़ाकर 70,000 करने की मंजूरी दे दी है इसके साथ ही मैडीकल अफसरों, पैरा मैडीकल तथा अन्य डाक्टरों की भर्तियां भी अगले 6 से 8 महीने के दौरान कर दी जाएगी ताकि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं दी जा सकें।

प्र.: राज्य में सरकारी अस्पतालों की इमारतों में सुधार लाने और इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध करवाने में कितना समय लगेगा ?
उ.:
सबसे पहले सरकारी अस्पतालों में स्टाफ की कमी को दूर किया जाएगा और उसके बाद इमारतों व इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध करवाने की तरफ ध्यान दिया जाएगा। इस पर कुल 1200 से 1500 करोड़ की राशि खर्च होगी और यह कार्य अगले 3 वर्षों में कर दिया जाएगा। सबसे पहले सरकारी अस्पतालों में रंग रोगन का कार्य शुरू करवाया जा रहा है तथा साथ ही छोटी-मोटी मुरम्मत के काम पूरे करवाए जा रहे हैं ताकि अस्पताल आने वाले रोगियों को मुश्किलों का सामना न करना पड़े। इसके साथ ही सरकार राज्य में नए मैडीकल कालेज भी खोलने जा रही है।

प्र.: आम आदमी पार्टी के कन्वीनर व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जालंधर में पी.जी.आई. की तर्ज पर बड़ा अस्पताल बनाने का ऐलान किया था ?
उ.:
केजरीवाल ने जालंधर के लोगों से जो वायदा किया है उसे पूरा किया जा रहा है। उपचुनाव सम्पन्न होने के बाद जालंधर के सिविल अस्पताल को अपग्रेड करके 500 बैडों का बना दिया जाएगा। सिविल अस्पताल में अत्याधुनिक उपकरण उपलब्ध करवाए जाएंगे। एक वर्ष के अंदर अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं लोगों को सिविल अस्पताल में मिलनी शुरू हो जाएंगी जिसके बाद लोगों को अपना इलाज करवाने के लिए प्राईवेट अस्पतालों में नहीं जाना पड़ेगा। उपचुनाव सम्पन्न होने के बाद जालंधर में नए मोहल्ला क्लीनिक भी खोले जाएंगे। अभी तक राज्य में खुले मोहल्ला क्लीनिकों में 26 लाख लोग अपना इलाज करवा चुके हैं। इन मोहल्ला क्लीनिकों में 41 प्रकार के टैस्ट और 80 प्रकार की दवाइयां रोगियों को निःशुल्क दी जाती हैं। 

प्र.: जालंधर उपचुनाव को लेकर आपको कैसा फीडबैक मिला है?
उ.:
जालंधर उपचुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी को सकारात्मक रिस्पांस मिला है। लोग राज्य में रोजगार के अवसर चाहते हैं। गरीब परिवार अच्छी स्वास्थ्य व शिक्षा संबंधी सेवाएं लेना चाहते हैं जो मुख्यमंत्री भगवंत मान की सरकार लोगों को उपलब्ध करवा रही है। भगवंत मान सरकार द्वारा लोगों को उपलब्ध करवाई गई निःशुल्क बिजली से भी लोगों का जुड़ाव 'आप' के साथ हुआ है। यह निःशुल्क बिजली बिना किसी धर्म व जाति को ध्यान में रख कर दी गई है। एन.आर.आईज को भी सुविधा मिलने से उन्हें भारी राहत मिली है।

प्र.: क्या कांग्रेस को चौधरी संतोख सिंह की मौत से कोई सहानुभूति लहर का लाभ मिलेगा?
उ.:
चौधरी संतोख सिंह की मौत एक दुखद घटना थी परंतु खेद से कहना पड़ता है कि 9 वर्षों तक सांसद रहने के बावजूद 45 करोड़ की ग्रांट उन्हें सांसद निधिकोष के रूप में मिली। जालंधर जिला में किसी भी स्कूल, रोड या गांव में स्टेडियम नहीं बनाया गया। ये ग्रांट कहां खर्च की गई इसके बारे में किसी को कुछ भी पता नहीं है।

प्र.: केंद्र की भाजपा सरकार पंजाब के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है।
उ.:
ऐसा लगता है कि भाजपा में यह डर की भावना भर गई है कि आम आदमी पार्टी तेजी से राज्यों में अपने कदम बढ़ा रही है। 'आप' राष्ट्रीय पार्टी बन चुकी है इसलिए उसकी छवि को खराब करने के प्रयास जारी हैं। पंजाब में भगवंत मान सरकार के साथ भाजपा सरकार सौतेला व्यवहार कर रही है। केंद्र सरकार ने आर.डी.एफ. खत्म कर दिया है जिससे देहाती क्षेत्रों में विकास कार्य रूक जाएं। इसी तरह से नैशनल हैल्थ मिशन का पैसा भी पंजाब को रिलीज नहीं किया जा रहा है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!