पंजाब में Corona वायरस की दस्तक, प्राथमिक रिपोर्ट में होशियारपुर के 2 मरीज पॉजीटिव

Edited By swetha,Updated: 07 Mar, 2020 12:42 PM

Covid 19 In Punjab : कोरोना वायरस ने पंजाब में दस्तक दे दी है। इटली से लौटे होशियारपुर के 3 संदिग्ध मरीजों में से 2 की प्राथमिक टैस्ट रिपोर्ट पॉजीटिव आई है, जिसके बाद उन्हें अमृतसर स्थित जी.एम.सी. एच. में दाखिल किया गया है। राज्य सरकार अब उनकी पुणे...

Covid 19 In Punjab : कोरोना वायरस ने पंजाब में दस्तक दे दी है। इटली से लौटे होशियारपुर के 3 संदिग्ध मरीजों में से 2 की प्राथमिक टैस्ट रिपोर्ट पॉजीटिव आई है, जिसके बाद उन्हें अमृतसर स्थित जी.एम.सी. एच. में दाखिल किया गया है। राज्य सरकार अब उनकी पुणे से आने वाली फाइनल रिपोर्ट का इंतजार कर रही है ताकि स्थिति स्पष्ट हो सके। बहरहाल पंजाब सरकार ने कोरोना वायरस (CoronaVirus In Hindi) को लेकर एक एडवाइजरी भी जारी की है जिसमें कई तरह की सावधानियों का उल्लेख किया गया है।

PunjabKesari

कोरोना वायरस को लेकर पंजाब सरकार की हड़बड़ाहट भी झलकने लगी है। शुक्रवार शाम को राज्य सरकार द्वारा राज्यपाल की तरफ से जारी एक नोटीफिकेशन का हवाला देते हुए कोरोना वायरस को महामारी घोषित करने संबंधी कई तरह की सावधानियां बरतने की सूची भी जारी की गई, साथ ही यह भी स्पष्ट किया गया कि कोरोना वायरस को लेकर लिए जाने वाले फैसलों के लिए कौन-कौन से स्तर के अधिकारी अधिकृत रहेंगे, लेकिन चंद ही घंटों बाद राज्य सरकार द्वारा बयान जारी करके कहा गया कि पंजाब ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित नहीं किया है, पहले जारी बयान में महामारी एक्ट के तहत सिर्फ सावधानी बरतने के लिए एडवाइजरी थी। 

PunjabKesari

कोरोना वायरस से बचने की हिदायतें 

इसे राज्य में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए प्राथमिक तौर पर किए जाने वाले कार्यों के तौर पर देखा जाना चाहिए। सरकार द्वारा स्पष्ट किया गया है कि लोगों को कोरोना वायरस से डरने की नहीं बल्कि एहतियात बरतने की जरूरत है ताकि बीमारी को फैलने से रोका जा सके। स्वास्थ्य सलाह में कहा गया है कि किसी के साथ हाथ न मिलाएं, किसी के गले लगकर न मिलें, खुले में न थूकें, जिस व्यक्ति को बुखार है उसको भीड़ में जाने से परहेज करना चाहिए और जिस व्यक्ति को खांसी या बुखार है उस व्यक्ति से लगभग 1 मीटर की दूरी रखी जाए। 

PunjabKesari

यदि किसी व्यक्ति को खांसी या बुखार है तो उसे अपना मुंह मास्क या रूमाल से ढककर रखना चाहिए तथा उसे लाजिमी तौर पर नजदीकी सरकारी अस्पताल में रिपोर्ट करनी चाहिए। यदि किसी व्यक्ति ने पिछले 14 दिनों के दौरान चीन, नेपाल की यात्रा की हो तो उसे 14 दिनों के लिए घर में अलग रखा जाना चाहिए और किसी भीड़ वाले स्थान पर नहीं जाना चाहिए। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!