Board Exam: 10वीं-12वीं की परीक्षाओं के चलते Board ने जारी किए सख्त आदेश, पढ़ें..

Edited By Vatika,Updated: 17 Feb, 2024 01:39 PM

board exam due to 10th 12th examinations board has issued strict orders

शिक्षा विभाग पूरी मुस्तैदी से परीक्षाएं ले रहा है। उन्होंने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार के नेतृत्व में टीम लगातार हर परीक्षा के अंदर तक पहुंच रही हैं।

अमृतसर(दलजीत): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड 10वीं तथा 12वीं कक्षाओं में ऑब्जर्वर तथा उड़न दस्ते तैनाती के लिए आखिर कुंभकर्णी नींद से जाग गया है। पंजाब केसरी द्वारा प्रबुक्त से उक्त मुद्दे को लेकर प्रकाशित खबर के बाद बोर्ड द्वारा जिले अमृतसर में 10वीं की परीक्षा में जिले के अंदर 228 ऑब्जर्वर की तैनाती कर दी है, जबकि परीक्षा केंद्र की जांच के लिए 20 के करीब उड़न दस्ते की टीम में भी लगा दी है। बोर्ड द्वारा जारी किए गए 15 के करीब उड़न दस्तों ने 40 के करीब स्कूलों में बने केंद्रों की जांच की है। विभाग ने दावा किया है कि जिले में कहीं पर भी नकल नहीं चली है।

PunjabKesari

जानकारी के अनुसार पंजाब स्कूल की 10वीं का साइंस विषय का पेपर था। बोर्ड द्वारा परीक्षा के लिए जिले में 228 के करीब परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इससे पहले 10वीं व 12वीं की कुल पांच परीक्षाएं हो चुकी हैं, तब बोर्ड द्वारा किसी भी जिले के परीक्षा केंद्र में न तो ऑब्जर्वर लगाए गए तथा न ही अपने स्तर पर किसी उड़न दस्ते को केंद्र की जांच के लिए तैनात किया गया। पंजाब केसरी द्वारा पिछले कुछ समय से उक्त मुद्दे को प्रकाशित किया जा रहा था, जिसके बाद बोर्ड द्वारा आज 228 ऑब्जर्वर की तैनाती करके 20 के करीब उड़न दस्ते लगाए हैं।

PunjabKesari

15 के करीब उड़न दस्ते आज फील्ड में उतरे हैं तथा उनके द्वारा 40 के करीब परीक्षा केंद्रों की जांच की गई है। शिक्षा विभाग के पूर्व अधिकारी जितेंद्र सिंह सिद्धू द्वारा सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल कोट बाबा दीप सिंह गर्ल्स, सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल कोट बाबा दीप सिंह बॉयज, हिंदू सभा सीनियर सैकेंडरी स्कूल, अजीत विद्यालय सीनियर सैकेंडरी स्कूल, सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल सुल्तानगंज इत्यादि परीक्षा केंद्रों की जांच की गई, जहां पर परीक्षाएं अनुशासन ढंग से होती उनके द्वारा पाई गई। इसी प्रकार उप जिला शिक्षा अधिकारी बलराज सिंह ढिल्लो द्वारा भी आधा दर्जन से अधिक स्कूलों की चैकिंग की गई। बलराज सिंह ढिल्लों ने कहा कि परीक्षाएं अनुशासनी ढंग से हो रही है, जिले में कहीं पर भी नकल नहीं चल रही है तथा कोई भी नकल का आज समाचार प्राप्त नहीं हुआ है। शिक्षा विभाग पूरी मुस्तैदी से परीक्षाएं ले रहा है। उन्होंने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार के नेतृत्व में टीम लगातार हर परीक्षा के अंदर तक पहुंच रही हैं। इसके अलावा जिला स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया गया है, यदि किसी विद्यार्थी या आब्जर्वर के अलावा स्टाफ को कोई भी समस्या आती है, तुरंत मौके पर ही समस्या का कंट्रोल रूम द्वारा समाधान निकाला जाता है। भविष्य में भी चैकिंग जारी रहेगी।


20 चैकिंग टीमों में बांटे गए 237 के करीब परीक्षा केंद्र
पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा जिले में 10वीं तथा 12वीं की परीक्षा के लिए करीब 237 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। बोर्ड द्वारा 20 के करीब चैकिंग टीमों की तैनाती की गई है। इसके अलावा जिला शिक्षा अधिकारी तथा अन्य प्रशासनिक अधिकारी अपने स्तर पर सारे जिले में बने किसी भी परीक्षा केंद्र की जांच कर सकते हैं। इसके साथ ही कंट्रोल रूम द्वारा कहीं पर कोई नकल की सूचना तथा अन्य महत्वपूर्ण जानकारी मिलने पर कंट्रोल रूम द्वारा मौके पर किसी भी अधिकारी को संबंधित केंद्र में भेजा जा सकता है। जिले में परीक्षा केंद्रों की बांट करके हर केंद्र तक पहुंचने के लिए दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं।

हर परीक्षा केंद्र में ऑब्जर्वर होगा चेंज, व्हाट्सएप पर आएंगे मैसेज
पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं व 12वीं की परीक्षा के लिए अब ऑब्जर्वर की तैनाती कर दी गई है तथा हर परीक्षा में ऑब्जर्वर को चेंज किया जा रहा है, जो ऑब्जर्वर एक बार एक केंद्र में तैनात हो जाता है, उसकी तैनाती दोबारा संबंधित केंद्र में नहीं की जाती। बोर्ड द्वारा लैक्चर तथा मुख्य अध्यापक स्तर पर ऑब्जर्वर लगाए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि शनिवार को 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए पहले से ही आज शाम को नई अफसर पर लगाने के लिए उनके मोबाइल पर संदेश भी भेज दिए गए हैं।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!