कांग्रेसी विधायकों तक की परवाह नहीं कर रहे निगम अधिकारी

Edited By Sunita sarangal,Updated: 13 Feb, 2020 09:23 AM

corporation officials are not bothered by congress mlas

दिल्ली में ‘आप’ की जीत से विधायकों की परेशानी बढ़ने लगी

जालंधर(खुराना): अकसर जब किसी राज्य में विधानसभा चुनावों का समय निकट आता है तो सबसे पहले उस राज्य की अफसरशाही को ही इसका आभास होना शुरू हो जाता है कि अगली सरकार में किस पार्टी का पलड़ा भारी रहेगा इसलिए अक्सर उस राज्य की अफसरशाही समय रहते उसी पार्टी की ओर झुकना शुरू कर देती है ताकि नई सरकार में भी उनका दबदबा इत्यादि बना रहे और उन्हें परेशानी न आए।

कुछ ऐसा ही आजकल पंजाब विशेषकर जालंधर में देखने को मिल रहा है। जालंधर नगर निगम की बात करें तो यहां अफसरशाही पिछले कुछ समय से सत्तापक्ष यानी कांग्रेस की पकड़ से दूर होती जा रही है। अभी यह समझ नहीं आ रहा कि यह अफसरशाही विपक्ष की ओर झुक रही है या नहीं परंतु इतना तय है कि जालंधर निगम में ज्यादातर कांग्रेसियों की सुनवाई नहीं हो रही। शहर के कांग्रेसी नेताओं की बात तो जाने दें, जालंधर निगम में शहर के कांग्रेसी विधायकों की भी कितनी सुनवाई होती है, इसके दर्जनों उदाहरण गिनाए जा सकते हैं।

PunjabKesari, Corporation officials are not bothered by Congress MLAs

विधायक परगट व बावा हैनरी भी खुश नहीं
निगम की कार्यप्रणाली की बात करें तो बाकी दोनों विधायक परगट सिंह तथा बावा हैनरी भी ज्यादा खुश नहीं हैं। विधायक परगट सिंह ने साल-डेढ़ साल पहले छावनी क्षेत्र के 12 गांवों को निगम की सीमा में शामिल करवा लिया था परंतु निगम वहां न कोई सुविधा दे रहा है और न ही वहां का कोई सिस्टम बनाया जा रहा है। विधायक बावा हैनरी ने भी साल-डेढ़ साल पहले प्रताप बाग स्थित कूड़े के डम्प का दौरा करके चारदीवारी तो बनवा ली थी और डम्प का हल करने को कहा था परंतु आज वहां हालात पहले से भी ज्यादा बदतर हो चुके हैं। 

उत्तरी क्षेत्र के कई वार्डों में सीवर ओवरफ्लो की समस्या के पक्के समाधान की ओर भी निगम कोई खास प्रयास नहीं कर रहा। इस बीच पिछले दिनों दिल्ली में हुए चुनावों दौरान जिस प्रकार आम आदमी पार्टी (आप) ने विकास और शहर में बनाए गए सिस्टम के बल पर अप्रत्याशित जीत दर्ज की उससे भी शहर के विधायकों में यह परेशानी बढ़ने लगी है कि अगर शहर के विकास और सिस्टम में सुधार न किए गए तो आने वाले समय में बड़ा उलटफेर भी हो सकता है।

PunjabKesari, Corporation officials are not bothered by Congress MLAs

विधायक बेरी व मेयर के स्टैंड के उलट जा रहा निगम, जी.टी. रोड पर फिर लगनी शुरू हुई शू मार्किट
विधायक राजिन्द्र बेरी तथा मेयर जगदीश राजा ने कुछ दिन पहले कड़ा स्टैंड लेकर जहां मेन सड़कों पर लगते संडे बाजार को बंद करवाया था वहीं जी.टी. रोड किनारे रैडक्रॉस मार्कीट के बाहर लगती शू मार्किट पर भी कार्रवाई करके उसे हटा दिया था। अब नगर निगम विधायक बेरी व मेयर के स्टैंड के उलट जा रहा है क्योंकि वहां दोबारा शू मार्किट लग गई है, जिस कारण जी.टी. रोड का ट्रैफिक फिर प्रभावित होने लग पड़ा है। विधायक राजिन्द्र बेरी को अकसर काम करवाने के लिए निगम भी आना पड़ रहा है। उनकी शिकायत है कि निगमाधिकारी मनमर्जी से विकास कार्य करवा रहे हैं और विकास कार्यों की देरी के लिए भी जिम्मेदार हैं।

PunjabKesari, Corporation officials are not bothered by Congress MLAs

विधायक रिंकू की पत्नी के कहने पर भी तिरपालें तक नहीं खरीद पाया निगम
विधायक रिंकू को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह का खासमखास तथा तेजतर्रार विधायक माना जाता है परंतु उनकी पत्नी के कहने पर भी जालंधर निगम अपनी कूड़े वाली गाड़ियों को ढकने के लिए तिरपालें तक नहीं खरीद पाया। गौरतलब है कि विधायक रिंकू की धर्मपत्नी डा. सुनीता रिंकू न केवल जालंधर निगम में पार्षद हैं बल्कि अपने वार्ड में काफी सरगर्म भी रहती हैं। उन्होंने करीब 3 माह पहले हुई पार्षद हाऊस की बैठक में यह मुद्दा जोर-शोर से उठाया था कि शहर में निगम की कूड़े की गाड़ियां सड़कों पर गंदगी बिखेरते हुए जाती हैं इसलिए उन्हें तिरपालों इत्यादि से ढकने का प्रबंध किया जाए। आज भी निगम की 100-150 गाड़ियां बिना ढके ही कूड़ा लाती और ले जाती हैं। 

PunjabKesari, Corporation officials are not bothered by Congress MLAs

निगम का अपना बजट करीब 600 करोड़ रुपए का है परंतु मात्र कुछ हजार रुपए की तिरपालें निगम से नहीं खरीदी जा रहीं। पार्षद डा. सुनीता रिंकू ने इसी विषय पर फिर निगमाधिकारियों से बात की और उन्हें बताया कि सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन्स के मुताबिक भी कूड़े से भरी गाड़ियों को तिरपाल से ढकना जरूरी है। इस बैठक दौरान उन्होंने अपने वार्ड में जगह-जगह लगे कूड़े के ढेरों बारे भी निगमाधिकारियों से शिकायत की। साथ ही उन्होंने रोड स्वीपिंग का काम भी सही ढंग से करने के निर्देश दिए और सफाई संबंधी शैड्यूल बनाने को कहा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!