ट्रांसपोर्ट विभाग ने ड्राइविंग लाइसैंस किए ऑनलाइन

  • ट्रांसपोर्ट विभाग ने ड्राइविंग लाइसैंस किए ऑनलाइन
You Are HerePunjab
Thursday, September 14, 2017-2:01 PM

पटियाला (राजेश/स.ह.): स्टेट ट्रांसपोर्ट विभाग ने ड्राइविंग टैस्ट ट्रैक पर बनने वाले लॄनग, पक्के, रिन्यूअल के अलावा सभी तरह के ड्राइविंग लाइसैंस ऑनलाइन कर दिए हैं। अब कोई भी व्यक्ति कहीं से भी ड्राइविंग लाइसैंस अप्लाई कर सकता है। ड्राइविंग लाइसैंस ऑनलाइन होने के कारण  टैस्ट ट्रैक पर पब्लिक को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। 

ऑनलाइन संबंधी पुख्ता जानकारी न होने के कारण ट्रैक पर ज्यादातर लोगों को निराश होकर वापस लौटना पड़ा। बेशक ट्रांसपोर्ट विभाग ने लोगों की सुविधा के लिए ड्राइविंग लाइसैंस ऑनलाइन कर दिए हैं परंतु कुछ दिनों तक लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

ड्राइविंग लाइसैंस फीस भी जल्द होगी ऑनलाइन
टैस्ट ट्रैक पर ड्राइविंग लाइसैंस फीस भरने के लिए जनता को जल्द ही लम्बी लाइनों में खड़े होने से राहत मिल जाएगी। विभाग के को-आर्डीनेटर अनुसार ट्रांसपोर्ट विभाग 2-3 दिनों में फीस भी ऑनलाइन भरनी लागू कर देगा जिसके चलते पब्लिक ट्रैक से बाहर कहीं से भी फीस ऑनलाइन भर सकेगी। जानकारी के अनुसार मौजूदा समय में लाइसैंस फीस सिर्फ टैस्ट ट्रैक पर ही जमा होती है।

क्या है ऑनलाइन सिस्टम
ट्रांसपोर्ट विभाग द्वारा शुरू किए ऑनलाइन सिस्टम के अंतर्गत व्यक्ति को पक्के लाइसैंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई करते समय ट्रैक पर जाने के लिए तारीख दी जाएगी। ट्रैक पर व्यक्ति को फीस भरकर ड्राइविंग टैस्ट देकर पास करके फार्म ट्रैक पर ही जमा करवाना पड़ेगा। टैस्ट ट्रैक प लाइसैंस पहले ही ऑनलाइन किए जा चुके हैं। 

तहसील नाभा, राजपुरा और समाना के ड्राइविंग टैस्ट की फीस ट्रैक पर होगी जमा
जानकारी के अनुसार पटियाला की तहसील नाभा, राजपुरा और समाना से संबंधित लोगों के पक्के ड्राइविंग लाइसैंस के ड्राइविंग टैस्ट की फीस टैस्ट ट्रैक पटियाला में ही जमा होगी। इसके चलते व्यक्ति को टैस्ट फीस जमा करने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। सरकार ने तहसीलों में पहले ही ड्राइविंग लाइसैंस बनाने शुरू कर दिए हैं।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!