आदमपुर हवाई अड्डे की पहुंच सड़क का निर्माण कार्य शुरू

Edited By Punjab Kesari,Updated: 30 Jul, 2017 10:03 AM

construction of adampur airport reach road

आदमपुर के घरेलू हवाई अड्डे से 26 सितंबर को फ्लाइट शुरू होगी। पहली फ्लाइट दिल्ली के लिए उड़ान भरेगी और जालंधर से दिल्ली तक का सफर केवल 45 मिनट में संभव हो सकेगा।

जालंधर(अमित): आदमपुर के घरेलू हवाई अड्डे से 26 सितंबर को फ्लाइट शुरू होगी। पहली फ्लाइट दिल्ली के लिए उड़ान भरेगी और जालंधर से दिल्ली तक का सफर केवल 45 मिनट में संभव हो सकेगा।

पंजाब सरकार ने शनिवार को हवाई अड्डे की पहुंच सड़क का निर्माण कार्य शुरू करवा दिया है। इस प्रोजैक्ट के लिए 16.70 करोड़ पहले ही सैंक्शन किए जा चुके हैं। 
इस अवसर पर पूर्व सांसद महिंद्र सिंह के.पी., पूर्व विधायक कंवलजीत सिंह लाली, एस.डी.एम. जालंधर-1 राजीव वर्मा, संयुक्त जनरल मैनेजर (सिविल) एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया एम.एस. दुहन, पी.डब्ल्यू.डी. के कार्यकारी इंजीनियर सरबराज व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

33 लाख की लागत से बनने वाली इस सड़क के निर्माण कार्य का उद्घाटन करने के उपरांत सांसद चौधरी संतोख सिंह और डी.सी. वरिंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि इस प्रोजैक्ट के लिए 40 एकड़ कामीन अधिगृहीत की गई थी जिसकी कीमत 16 करोड़ अदा की गई। इसके अलावा 70 लाख रुपए सड़क कनैक्टिविटी, पीने वाला पानी और बिजली सप्लाई के लिए पंजाब सरकार की तरफ से मुहैया करवाए गए हैं।  

उड़ान योजना के तहत पहली क्षेत्रीय फ्लाइट अगले महीने से शुरू होने की संभावना 
उड़ान योजना की शुरूआत पिछले साल अक्तूबर में की गई थी। इसकी शुरूआत के लिए 1 जनवरी, 2017 की समय-सीमा तय की गई थी मगर किन्ही कारणों से यह योजना शुरू करने में थोड़ी देरी हुई है और हाल ही में सरकार द्वारा 128 रूट्स तय करते हुए 5 एयरलाइंस को इस योजना के अंतर्गत अपनी फ्लाइट सेवा शुरू करने की मंकाूरी प्रदान की गई है।

उड़ान योजना के अंतर्गत राजधानी दिल्ली से कुल्लू और शिमला जैसे हिल स्टेशनों की दूरी अब थोड़ी देर में ही तय की जा सकेगी। इस योजना के तहत पहली क्षेत्रीय फ्लाइट अगले महीने से शुरू होने की संभावना है। सरकार को उम्मीद है कि 6 महीने के भीतर छोटी-छोटी जगहों के लिए क्षेत्रीय विमान सेवा शुरू हो जाएगी जिसमें लोग 500 किलोमीटर की यात्रा सिर्फ 2500 रुपए में कर सकते हैं। 

रेलवे ओवरब्रिज तथा आदमपुर-मेहटीयाना बाईपास प्रोजैक्ट विचाराधीन
आदमपुर घरेलू हवाई अड्डे तक सड़क नैटवर्क को और मकाबूत करने के लिए 55 करोड़ की लागत से रेलवे ओवरब्रिज तथा आदमपुर-मेहटीयाना सड़क पर बाईपास बनाने का प्रोजैक्ट भी विचाराधीन है। इस अवसर पर हवाई अड्डे के प्रोजैक्ट के अंतर्गत 8 करोड़ की लागत से यात्री वाहनों के लिए पार्किंग व अन्य सुविधाओं के लिए निश्चित किए गए स्थानों का भी जायजा लिया गया। पंजाब सरकार की तरफ से इस प्रोजैक्ट के लिए पहले ही 40 एकड़ में से 37 एकड़ कामीन एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया के सुपुर्द की जा चुकी है और बाकी जल्दी ही सुपुर्द कर दी जाएगी। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!