अर्श से फर्श पर पहुंचे अभिनेता सतीश कौल की आंखों से छलक आए आंसू

Edited By Updated: 30 May, 2016 11:28 AM

actor satish kaul struggling to survive

पंजाबी फिल्मों के जाने-माने वयोवृद्व अभिनेता सतीश कौल जो कि पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री के सिरमौर रहे हैं।

लुधियाना (मोहिनी): पंजाबी फिल्मों के जाने-माने वयोवृद्व अभिनेता सतीश कौल जो कि पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री के सिरमौर रहे हैं। कोई वक्त होता था जब कोई भी पंजाबी फिल्म सतीश कौल के बिना सम्पूर्ण नहीं मानी जाती थी। सतीश कौल करीब 200 पंजाबी फिल्मों में बतौर हीरो काम कर चुके हैं। आधुनिकता की दौड़ में जो पुराने कलाकार थे, इन दिनों काफी गुरबत में जी रहे हैं। 

 

इसका जीता-जागता उदाहरण सतीश कौल हैं जो 3 साल पहले मुम्बई से आकर लुधियाना में बस गए थे। कौल ने बताया कि मुम्बई से आने के बाद लुधियाना के त्रिकोना पार्क के पास अपनी जमा की गई पूंजी से एक्टिंग स्कूल खोला लेकिन आज के आधुनिकतावाद ने पुराने कलाकारों को नई पीढ़ी से दूर कर दिया इसलिए उनकी एक्टिंग स्कूल बंद हो गया। एक वक्त ऐसा भी आया जब उन्हें खाने-पीने के भी लाले पड़ गए और समाज सेवी संस्था लुधियाना सिटीजन कौंसिल के चेयरमैन दर्शन अरोड़ा व अशोक धीर ने उनका हाथ थामा तथा उनकी मदद करने का बीड़ा उठाया। 

 

संस्था ने जिलाधीश से अनुमति लेकर अपने फंड से रैडक्रास भवन के ओल्ड ऐज होम में भर्ती करवाया और 4 महीने वहां रहे। उसके बाद कौल को दोराहा में हैवनली पैलेस में जगह दिलवाई गई। कौल ने बताया कि पटियाला में पांव फिसलने के बाद उनके कूल्हे में गम्भीर चोट आई और एक वर्ष तक ज्ञान सागर अस्पताल ने उनका इलाज किया। वह फिर लुधियाना आ गए। अब 3 एन.जी.ओ. लुधियाना सिटीजन कौंसिल के चेयरमैन दर्शन अरोड़ा, पी.आर.ओ. डा. एस.बी.पांधी, पंजाब सुपर डिस्ट्रीब्यूटर एसोसिएशन के चेयरमैन अशोक धीर, प्रधान प्रवीण इस्लास व लुधियाना डिस्ट्रीब्यूटर एसोसिएशन ने सतीश कौल को सहयोग देने का सराहनीय कदम उठाया। 

 

उनकी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए जिम्मेवारी ली। तीनों एन.जी.ओ. ने मिलकर सतीश कौल को 27 हजार रुपए का चैक भेंट किया। दर्शन अरोड़ा व अशोक धीर ने पंजाब सरकार से मांग की है कि पंजाबी सभ्याचार व फिल्म इंडस्ट्रीज को बुलंदियों तक पहुंचाने में अहम रोल अदा कर चुके कौल के लिए विशेष फंड मुहैया करवाया जाए। सतीश कौल ने मोरनी, सुहाग चूड़ा, जग वाला मेला, शशि पुन्नू, गुनाहों का फैसला, जीजा साली, सैहती मुराद, ध्यानु भक्त, बाबा बालक नाथ व कर्मा जैसी हिट फिल्मों से लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाई।  

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!