मीजल और रूबेला की रोकथाम के लिए जालन्धर जिले में चलेगी विशेष मुहिम

Edited By Punjab Kesari,Updated: 20 Feb, 2018 10:02 AM

jalandhar campaign

जिले को मीजल और रूबेला बीमारियों से मुक्त करने के उद्देश्य जिला प्रशासन द्वारा विशेष मुहिम चलाई जा रही है। डी.सी. जालन्धर की तरफ से इस मुहिम के तहत 5.31 लाख बच्चों को मीजल और रूबेला वैक्सीन के टीके लगाए जाने को मंजूरी दी गई है। इस संबंधी फैसला...

जालन्धर(रविंदर शर्मा): जिले को मीजल और रूबेला बीमारियों से मुक्त करने के उद्देश्य जिला प्रशासन द्वारा विशेष मुहिम चलाई जा रही है। डी.सी. जालन्धर की तरफ से इस मुहिम के तहत 5.31 लाख बच्चों को मीजल और रूबेला वैक्सीन के टीके लगाए जाने को मंजूरी दी गई है। इस संबंधी फैसला सोमवार को डी.सी. जिला जालन्धर की अध्यक्षता में अलग-अलग विभागों की तालमेल मीटिंग दौरान लिया गया।

डी.सी. ने कहा कि इस मुहिम तहत हर बच्चे को कवर करने के लिए विस्तार से योजनाबंदी किया जाए। पंजाब सरकार के सारे विभाग और समाज सेवा के आपसी तालमेल के साथ ही इस मुहिम को सफल बनाया जा सकेगा। इस तहत 9 महीने से लेकर 15 साल तक की आयु के बच्चों को वैक्सीन दी जाएगी। डी.सी. ने यह भी बताया कि यह मुहिम 5 सप्ताह चलेगी जिसमें 2 सप्ताह दौरान सारे स्कूली विद्यार्थियों को कवर किया जाएगा। इसी तरह अगले 2 सप्ताह दौरान स्कूल न जाने वाले बच्चों को यह वैक्सीन दी जाएगी, जबकि मुहिम के आखिरी सप्ताह दौरान वैक्सीन से रह गए बच्चों को कवर किया जाएगा। वैक्सीन मुहिम के तहत सभी शिक्षित संस्थाओं में जाने के अलावा दूर-दराज के क्षेत्रों में विशेष मोबाइल टीमों के जरिए कवर किया जाएगा।

इसके अलावा पूरी मुहिम के दौरान सारे सेहत केन्द्रों में वैक्सीन की सहूलियत दी जाएगी। डी.सी. ने स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग के अधिकारियों को आदेश जारी किया कि वह वैक्सीन की महत्ता के बारे में बच्चों को परिजनों से परिचय करवाने के लिए सांझी योजनाबंदी करे। उन्होंने परिजनों से अपील की कि वे बच्चों की सेहत प्रति जागरूक हों तथा वैक्सीनेशन यकीनी बनवाएं।सिविल सर्जन डा. आर.एस. मान ने बताया कि कुल 5.31 लाख बच्चों में 3.60 लाख स्कूली विद्यार्थी हैं जबकि 1.19 लाख आंगनबाड़ी केन्द्रों में हैं। इसके अलावा 52 हजार बच्चे 9 महीने से अढ़ाई साल की आयु तक के हैं। इस मौके पर एस.डी.एम. परमवीर सिंह, वरिन्द्रपाल सिंह बाजवा, राजीव वर्मा, नवनीत कौर बल, जिला प्रोग्राम अफसर अमरजीत सिंह भुल्लर, उपजिला शिक्षा अफसर गुरप्रीत कौर और जिला गाइडैंस काऊंसलर सुरजीत लाल मौजूद थे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!