लॉटरी के नाम पर लोगों से पैसे ऐंठ रहे हैं कोलकाता के ठग

Edited By Punjab Kesari,Updated: 17 Mar, 2018 08:36 AM

fraud

जैसे-जैसे इंटरनैट और कम्प्यूटर युग में प्रगति हो रही है व नित नए आविष्कार सामने आ रहे हैं वैसे-वैसे इंटरनैट व कम्प्यूटर के माध्यम से भोले-भाले लोगों को ठगने के समाचारों में भी वृद्धि होती जा रही है। लाखों-करोड़ों रुपए की लॉटरी निकलने का झांसा देकर...

जालंधर(खुराना): जैसे-जैसे इंटरनैट और कम्प्यूटर युग में प्रगति हो रही है व नित नए आविष्कार सामने आ रहे हैं वैसे-वैसे इंटरनैट व कम्प्यूटर के माध्यम से भोले-भाले लोगों को ठगने के समाचारों में भी वृद्धि होती जा रही है। लाखों-करोड़ों रुपए की लॉटरी निकलने का झांसा देकर आम लोगों को ठगने के कई किस्से सामने आ चुके है परंतु इन दिनों टी.वी. शो कौन बनेगा करोड़पति के नाम का इस्तेमाल कर लोगों को ठगने का नया सिलसिला शुरू हुआ है, जिसमें कोलकाता के ठग युवक संलिप्त माने जा रहे हैं। 

इस पत्रकार को हाल ही में विभिन्न नम्बरों से ऐसी 30 से ज्यादा काल्स प्राप्त हुई। पहली काल नम्बर +3612345678 से 15 मार्च प्रात: 9 बजे के करीब आई, जिसमें एक युवक ने बड़े स्टाइल से जानकारी दी कि आपके नम्बर पर कौन बनेगा करोड़पति वाली कम्पनी की 25 लाख रुपए की लॉटरी निकली है। आप अपना बैंक अकाऊंट नम्बर, आधार कार्ड नम्बर व पासपोर्ट साइज फोटो हमें भेंजे। ऐसी काल आते ही सजग लोग तो समझ जाते हैं कि यह ठगों का कारनामा है परंतु भोले-भाले लोग इनकी बातों में भी आ जाते हैं। पहली काल आने पर जब उक्त ठग द्वारा बताए गए  व्हाटसएप नम्बर पर उक्त डिटेल्स (जाली) भेज दी गई तो उन्होंने के.बी.सी. का एक ङ्क्षलक ओपन करने को कहा। ठग युवक ने लॉटरी का नम्बर 89910 बताया। के.बी.सी. की उक्त वैबसाइट खोलकर जब उसमें लाटरी नम्बर 89910 भरा गया तो बधाई का मैसेज आया।  इसके बाद ठग युवक ने लॉटरी का मामला अपने हैड आफिस रैफर करने का बहाना बनाया और अपने साथी को फोन ट्रांसफर कर दिया, जिसने अपना नाम संदीप कुमार सिंगला बताया। बातों-बातों में इस शख्स ने लॉटरी की कंफर्मैशन की एवज में 14900 रुपए की मांग की और 2 अकाऊंट नम्बर भी भेजे। 

सोनू कुमार और रोहित शाह के नाम पर हैं बैंक अकाऊंट 
के.बी.सी. की जाली लॉटरी निकालकर 14900 रुपए की मांग करने वाले ठग ने व्हाटसएप नम्बर +1 (919) 296-5820 से जो मैसेज भेजे, उनमें  पंजाब नैशनल बैंक का अकाऊंट नम्बर 0954000100135123, रोहित शाह के नाम पर था। जब इस पत्रकार ने पी.एन.बी. से उक्त अकाऊंट नम्बर बारे जानकारी जुटाई तो यह रोहित शाह कोलकाता का निवासी निकला। इसी तरह ठग ने बैंक आफ इंडिया के खाता नम्बर 402210110008324, जो सोनू कुमार के नाम था, की डिटेल भेजी। बैंक आफ इंडिया से भी पुष्टि हुई कि यह सोनू कुमार कोलकाता का ही निवासी है। इससे साबित होता है कि दोनों ठग कोलकाता से ठगी की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। यदि पुलिस इन बैंक खातों के माध्यम से सख्ती से जांच करे तो लॉटरी के नाम पर ठगने वाले महाठग पकड़ में आ सकते हैं, जिससे आने वाले समय में भोले-भाले लोगों का बचाव होगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!