हरमंदिर साहिब आने वाले ट्रूडो कनाडा के तीसरे PM

Edited By Punjab Kesari,Updated: 18 Feb, 2018 11:42 AM

trumpo canada third pm coming to harmandir sahib

पंजाब दौरे के समय अमृतसर पहुंच कर हरमंदिर साहिब माथा टेकने वाले जस्टिन ट्रूडो कनाडा के तीसरे प्रधानमंत्री होंगे। इससे पहले 2003 जीन क्रिटीन  व 2013 में स्टीफन हारपर हरमंदिर साहिब पहुंचे थे...

चंडीगढ़(भुल्लर): पंजाब दौरे के समय अमृतसर पहुंच कर हरमंदिर साहिब माथा टेकने वाले जस्टिन ट्रूडो कनाडा के तीसरे प्रधानमंत्री होंगे। इससे पहले 2003 जीन क्रिटीन  व 2013 में स्टीफन हारपर हरमंदिर साहिब पहुंचे थे। ट्रूडो आज भारत दौरे पर अपने सहयोगी मंत्रियों पर उच्च स्तरीय डैलीगेशन सहित पहुंच चुके हैं, उन्होंने पंजाब दौरे पर 21 फरवरी को आना है।

कैनेडा के डिफैंस मिनिस्टर हरजीत सिंह सज्जन का पिछले साल पंजाब पहुंचने के समय मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह द्वारा उसको खालिस्तानी बताकर विरोध किए जाने के कारण कैनेडा के प्रधानमंत्री का दौरा पंजाब के राजनीतिक हलकों में विशेष तौर पर चर्चा का विषय बना हुआ है। फिर चाहे कनाडा के मंत्री सज्जन ने पिछले दिनों एक बयान देकर खालिस्तान समर्थक न होने की बात कही थी व उसके बाद कैप्टन अमरेंद्र ने भी इसका स्वागत करते हुए उम्मीद जताई थी कि जस्टिन ट्रूडो का पंजाब दौरा आपसी संबंधों को आगे बढ़ाने में फायदेमंद साबित होगा।

उन्होंने ट्रूडो का स्वागत करने की बात भी कही थी परंतु कनाडा के मीडिया में ट्रूडो द्वारा कैप्टन को न मिलने की रिपोर्टें छपने के बाद राजनीतिक हलकों में नई चर्चा शुरु हो गई है। कनाडा सरकार द्वारा राज्य सरकार को कोई स्पष्ट शैड्यूल प्राप्त न होने के कारण अभी भी कैप्टन व ट्रूडो में मीटिंग को लेकर अनिश्चित्ता बनी हुई है।विदेश मंत्रालय के प्रोटोकोल विभाग द्वारा अमृतसर के डिप्टी कमिश्नर को भेजे शैड्यूल में भी ट्रूडो के हरमंदिर साहिब पहुंचने का ही जिक्र है। इसके अलावा जिला अधिकारियों को अमृतसर के गुरु रामदास इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर ट्रूडो व डैलीगेशन के सदस्यों का रैड कार्पेट स्वागत करने पर सांस्कृतिक प्रोग्राम करने की हिदायत है।

कैप्टन एयरपोर्ट पर कर सकते हैं रस्मी स्वागत 
मुख्यमंत्री कार्यालय व राज्य का प्रोटोकोल विभाग भी इस मीटिंग बारे कुछ भी स्पष्ट नहीं कर रहा है। उनका कहना है कि कैनेडा सरकार व केंद्रीय मंत्रालय का शैड्यूल प्राप्त होने से पहले कुछ भी नहीं कहा ज सकता। प्रोटोकोल अनुसार कैनेडा के प्रधानमंत्री के पंजाब पहुंचने पर मुख्यमंत्री कैप्टन द्वारा स्वागत करना बनता है। इस कारण चर्चा है कि मुख्यमंत्री अमृतसर एयरपोर्ट पर ही ट्रूडो का गुलदस्ता देकर रस्मी स्वागत करेंगे। पर उनकी ट्रूडो के साथ वन टू वन मीटिंग संभव नहीं हो सकेगी।

दिलचस्प हो सकती है ट्रूडो के पहुंचने पर स्थिति 
ट्रूडो के अमृतसर पहुंचने के बाद स्थिति दिलचस्प बन सकती है। ट्रूडो के साथ उनके पारिवारिक सदस्यों के अलावा पंजाबी मूल के मंत्री व सांसद डैलीगेशन में शामिल हैं। पंजाबी मंत्रियों पर हरजीत सिंह सज्जन के अलावा नवदीप सिंह बैंस व अमरजीत सिंह सोही के नाम उल्लेखनीय है। हरमंदिर साहिब पहुंचने पर एस.जी.पी.सी. द्वारा ट्रूडो के स्वागत के लिए प्रबंध हैं। इस मौके कमेटी का लाभ उठाते हुए अकाली दल ने अध्यक्ष व कुछ अन्य नेता भी कमेटी अध्यक्ष के साथ पहुंच सकते हैं।

कनाडा उद्यमियों ने राणा के.पी. से की मुलाकात
चंडीगढ़: कनाडा के उद्यमियों के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ कुछ भातरीय उद्यमियों ने पंजाब में कूड़े से बिजली पैदा करने की तकनीक को बढ़ावा देने हेतु शनिवार को चंडीगढ़ में पंजाब विधानसभा के स्पीकर राणा के.पी. सिंह से उनके सरकारी निवास पर मुलाकात कर प्रस्ताव पेश किया। उन्होंने कृषि क्षेत्र में खाद और कीटनाशकों के प्रयोग से होने वाले भूमि प्रदूषण के निवारण के लिए भी एक प्रस्ताव पेश किया। के.पी. राणा सिंह ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि वह उनके द्वारा प्रस्तुत किए गये प्रस्तावों और सुझाव पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह से विचार-विमर्श करेंगे। सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि एक प्रतिनिधिमंडल जिसमें राकेश शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, क्विक वे इंटरनैशनल ऐक्सपोर्ट इम्पोर्ट आई.एन.सी., प्रो. महाबाला अडिगा, अध्यक्ष एवं मुख्य तकनीकी अधिकारी, स्मार्ट ऐनर्जी स्टोरेज सिस्टम्स एंड स्मार्ट ज़ीरो ऐनर्जी बिल्डिंग्स तथा एन. वासुदेवन, निदेशक, इन्नोवेटिव ऑक्यूपेशनल हैल्थ एंड एन्वायरमैंट शामिल थे।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!