Punjab : स्कूलों में बच्चों के शारीरिक शोषण पर लगेगी रोक, जारी हुए ये निर्देश

Edited By Subhash Kapoor,Updated: 22 Mar, 2024 09:20 PM

punjab physical abuse of children will be banned in schools

स्कूलों में नया सैशन 1 अप्रैल से शुरू होने को अभी कुछ दिन ही बचे हैं और इससे पहले ही पंजाब स्टेट बाल अधिकारी सुरक्षा कमिशन स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा को लेकर संजीदा हो गया है।

लुधियाना (विक्की) :स्कूलों में नया सैशन 1 अप्रैल से शुरू होने को अभी कुछ दिन ही बचे हैं और इससे पहले ही पंजाब स्टेट बाल अधिकारी सुरक्षा कमिशन स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा को लेकर संजीदा हो गया है। इस शृंखला में कमिशन ने स्कूलों में बच्चों के साथ हो रहे शारीरिक शोषण के मामलों का संज्ञान लेते हुए शिक्षा विभाग के अधिकारियों को इसे रोकने के लिए सख्त निर्देश जारी किए हैं। चाइल्ड राइट कमिशन के आदेश मिलते ही जिला शिक्षा अधिकारी भी हरकत में आ गए हैं जिन्होंने सभी सरकारी सी.सै., हाई व मिडल स्कूलों के प्रमुखों को आदेश जारी करके चेतावनी दी है कि यदि किसी स्कूल में विद्यार्थी के साथ शारीरिक शोषण की कोई घटना घटित हुई तो इसकी पूरी जिम्मेदारी स्कूल प्रमुख की होगी। इसके साथ ही पोक्सो के तहत जिल अध्यापक की डयूटी लगाई गई है, उसके विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी। डी.ई.ओ. ने स्कूलों में पोक्सो एक्ट के तहत बनाई गई कमेटियों को रिवाइज करने के निर्देश देने के साथ इसकी सूचना भी जिला शिक्षा विभाग के दफ्तर में भेजने को कहा है। वहीं जिस स्कूल में अभी तक कमेटी नहीं बनाई गई है, वहां भी तुरन्त कमेटी बनाने के आदेश दिए हैं। 

आधी व पूरी छुटटी के समय छोटे व बड़े बच्चों पर नजर रखेंगे अध्यापक 
प्रोटेक्शन ऑफ़ चिल्ड्रन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंस (पोक्सो एक्ट) 2012 के अंतर्गत बच्चों के शोषण के मामलों को रोकने के लिए जारी निर्देशों में डीईओ ने कहा है कि  जिन सीनियर सेकेंडरी /हाई और एलिमेंट्री स्कूल एक ही कैंपस में लगते हैं परंतु दोनों स्कूलों के  बीच दीवार न होने के कारण दोनों स्कूलों के छोटे और बड़े विद्यार्थी आधी छुट्टी और पूरी छुट्टी के समय आपस में मिलते हैं में स्कूल प्रमुख इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि एक अध्यापक सीनियर /हाई स्कूल में से और एक अध्यापक एलिमेंट्री स्कूल में से आधी छुट्टी के समय ड्यूटी पर रहे  ताकि छोटे बच्चे बड़े बच्चों के साथ ना मिल सके। वहीं जिन अध्यापकों की आधी छुट्टी के समय यह ड्यूटी लगाई जाती है वह अध्यापक अपना लंच 5वें अथवा छठे फ्री पीरियड में करेंगे ताकि आधी छुट्टी के समय वह बच्चों का ध्यान रख सके। 

यह भी पढ़ें- बाबा बर्फानी के भक्तों के लिए खुशखबरी, इस दिन से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा
 
हटेंगे लड़कों के वॉशरूम पर लगे दरवाजे, एक साथ टॉयलेट नहीं जाएंगे 2 विधार्थी, सेवादार रखेंगे नजर 

डीईओ द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि सभी स्कूल प्रमुख अपने स्कूलों के क्लास इंचार्जस को निर्देश देंगे कि बच्चों के साथ समय-समय पर गुड टच और बेड टच के बारे में बात करें और बच्चों को समझाएं कि अगर उनके साथ कोई ऐसी हरकत करता है तो इस संबंध में वह अपने अभिभावकों को स्कूल अध्यापक को तुरंत अवगत करवाए ताकि शुरू में ही इस पर कर्रवाई करके इसे रोका जा सके। जिन स्कूलों में लड़कों के वॉशरूम के दरवाजे लगे हुए हैं उनको हटा दिया जाए। स्कूलों में किसी सेवादार की ड्यूटी लगाई कि वह ध्यान रखें की टॉयलेट में एक से अधिक बच्चे ना जाए।
 
बाहरी व्यक्तियों के क्लास रूम में जाने पर प्रतिबन्ध
स्कूल कैंपस मैनेजर और सेवादार यह भी ध्यान रखेंगे कि अगर कोई बाहरी व्यक्ति स्कूल से बाहर से मिलने के लिए आता है तो वह स्कूल प्रमुख के दफ्तर तक ही सीमित रहे। उसको स्कूल की क्लासेस में जाने की इजाजत न दी जाए। सभी स्कूल प्रमुख अपने स्कूल के सभी क्लास इंचार्जस को दिशा निर्देश जारी करेंगे कि वह स्कूल में पेरेंट्स टीचर मीटिंग का समय निर्धारित करते हुए बच्चों के अभिभावकों को निर्देश दें कि बच्चों को सुबह घर से स्कूल छोड़ने और छुट्टी के समय स्कूल से घर वापिस जाने के संबंध में ध्यान रखें ताकि रास्ते में बच्चों के साथ कोई अप्रिय घटना ना घट सके।

यह भी पढ़ें- क्या है दिल्ली शराब नीति घोटाला, जानें कैसे फंसे मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal?

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!