PSEB के Exams के पहले दिन खुली बोर्ड और शिक्षा विभाग की पोल

Edited By Vatika,Updated: 14 Feb, 2024 10:54 AM

pseb board exams

शिक्षा विभाग में आपसी तालमेल की पोल, कई अध्यापकों की लगा दीं डबल ड्यूटियां स्कूल में बतौर सुपरिटैंडैंट लगे अध्यापक की ही ड्यूटी निगरान के तौर पर अन्य परीक्षा केंद्र में लगाने के आदेश जारी कर दिए।

लुधियाना (विक्की): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की मंगलवार से शुरू हुई 10वीं एवं 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं में बोर्ड व शिक्षा विभाग के बीच आपसी तालमेल की कमी का खामियाजा परीक्षा ड्यूटी पर लगाए गए स्टाफ को परेशान होकर भुगतना पड़ा, क्योंकि पहले तो बोर्ड ने अध्यापकों की ड्यूटी कुछ परीक्षा केंद्रों में बतौर सुपरिटैंडैंट लगा दी, वहीं बाद में कई परीक्षा केंद्रों द्वारा जब विभाग से बतौर निगरान अतिरिक्त स्टाफ मांगा गया तो किसी अन्य स्कूल में बतौर सुपरिटैंडैंट लगे अध्यापक की ही ड्यूटी निगरान के तौर पर अन्य परीक्षा केंद्र में लगाने के आदेश जारी कर दिए।

ऐसे आदेशों को देखकर असमंजस में घिरे कुछ स्कूल प्रमुखों द्वारा बोर्ड व विभाग को पत्र लिखकर उनके एक ही अध्यापक की डबल परीक्षा ड्यूटी लगाए जाने बारे सूचना दी। जानकारी के मुताबिक सरकारी हाई स्कूल देतवाल के एक अध्यापक की ड्यूटी बताौर सुपरिटैंडैंट अजीतसर मोही के परीक्षा केंद्र में बोर्ड द्वारा लगाई गई थी लेकिन बाद में शिक्षा विभाग ने उक्त अध्यापक की ड्यूटी जांगपुर के परीक्षा केंद्र में भी बतौर निगरान लगा दी। परीक्षाओं को लेकर बोर्ड के प्रबंधों की पोल उस समय भी खुल गई जब लगातार मैडीकल लीव पर चल रही धनानसू स्कूल की एक अध्यापिका की ड्यूटी ढंडारी खुर्द के स्कूल में लगा दी गई जिसके बारे में स्कूल की ओर से सूचना दी गई कि उक्त स्टाफ लगातार मैडीकल लीव पर चल रहा है जिसके बारे में पहले भी बोर्ड व विभाग को बताया जा चुका है। वहीं मैडीकल लीव पर चल रही जरखड़ स्कूल की एक अध्यापिका की ड्यूटी भी परीक्षा केंद्र में लगा दी जिसके बारे पता चलने पर उसके स्थान पर किसी और को भेजा गया। रिटायरमैंट की कगार पर खड़े स्टाफ की ड्यूटी परीक्षा केंद्रों में न लगाने के आदेशों की भी परवाह नहीं की गई जिसके मद्देनजर तिहाड़ा स्कूल की अध्यापिका जिनकी रिटायरमैंट फरवरी के अंत में है, की परीक्षा ड्यूटी भी लगा दी गई जिसके बाद इंचार्ज की ओर से बोर्ड को पत्र लिखकर अपनी रिटायरमैंट नजदीक होने बारे सूचना बोर्ड को भेजी गई।

10वीं के परीक्षार्थियों को मुश्किल लगा पंजाबी का पेपर
पी.एस.ई.बी. की 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाएं आज जिले के 310 परीक्षा केंद्रों में शुरू हुईं। 10वीं के स्टूडैंट्स ने पंजाबी-ए एवं 12वीं के स्टूडैंट्स ने होम साइंस विषय की परीक्षा दी। 2 बजे खत्म हुई 10वीं की पंजाबी विषय की परीक्षा देकर परीक्षा केंद्रों से बाहर आए परीक्षार्थियों ने पहले ही पेपर को मुश्किल बताया। परीक्षार्थियों ने कहा कि पेपर में प्रश्न घुमाकर पूछे गए थे जिसके चलते उनको पेपर सॉल्व करने में काफी परेशानी हुई। वहीं, कई अध्यापकों ने भी बताया कि पेपर टफ था। उन्होंने बताया कि 15 अंकों का पेपर तो समझ से ही बाहर था। हालांकि होम साइंस के विद्यार्थियों का पेपर आसान रहा।

बोर्ड की कट लिस्ट में नहीं आए ओपन स्कूल के छात्रों के नाम
हैबोवाल कलां के सरकारी स्कूल में ओपन स्कूल के परीक्षार्थियों के बने परीक्षा केंद्र में पेपर देने पहुंचे कुछ छात्रों को उस समय दिक्कत पेश आई जब उनके नाम बोर्ड की कट लिस्ट में नहीं पाए गए। ऐसे में इन परीक्षार्थियों का पेपर कुछ समय की देरी से शुरू हुआ। इससे पहले जब परीक्षा केंद्र स्टाफ को मालूम हुआ कि उनके परीक्षा केंद्र में पेपर देने पहुंचे कुछ परीक्षार्थियों के नाम बोर्ड की ओर से केंद्र में भेजी गई कट लिस्ट में नहीं हैं तो उन्होंने तुरंत संपर्क बोर्ड से संपर्क कर उक्त तकनीकी खामी को दूर करवाया और परीक्षार्थियों का पेपर शुरू करवाया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!