कर्फ्यू के कारण सप्लाई के साथ पावरकॉम की घटी आमदन

Edited By swetha,Updated: 25 Apr, 2020 08:14 AM

powercom decreased with supply due to curfew

पंजाब राज्य बिजली निगम लिमटिड (पावरकाम) के लिए पंजाब में लागू हुआ कर्फ्यू बहुत महंगा साबित हो रहा है।

पटियाला(परमीत): पंजाब राज्य बिजली निगम लिमटिड (पावरकाम) के लिए पंजाब में लागू हुआ कर्फ्यू बहुत महंगा साबित हो रहा है। 1से 22 अप्रैल तक के समय के दौरान पावरकॉम की आमदन में पिछले साल के मुकाबले 46 प्रतिशत जबकि स्पलाई भी 40 प्रतिशत पाई गई है। पावरकॉम के सूत्रों मुताबिक पावरकाम को पिछले साल 1से 22 अप्रैल तक बिजली बिलों की अदायगी से 1400 करोड़ रुपए राजस्व मिला था, जबकि इस बार इस समय दौरान सिर्फ़ 650 करोड़ रुपए मिले हैं, जोकि पिछले साल के मुकाबले सिर्फ 46 प्रतिशत ही बनते हैं।

बड़ी बात यह है कि 650 करोड़ रुपए में भी 60 करोड़ रुपए वह हैं जो बड़े उद्योगपतियों ने एडवांस बिल जमा करवाए हैं। इस में कुछ राशि वह भी है जो मार्च 2020 के पैंडिंग बिलों की अदायगी है। सूत्रों मुताबिक पावरकॉम के लिए यह समय जहां मुश्किल भरा रहा है, वहीं मई माह ओर भी ज्यादा गंभीर होने का अंदेशा है। कर्फ्यू लागू होने के बाद बिलिंग बहुत कम हुई है और आमदन उस अनुसार कम रहेगी। फैक्टरियां और कारोबार बंद होने के कारण पावरकॉम ने कमर्शियल खपतकारों के बिलों की बिलिंग पिछले साल के मुकाबले सिर्फ 20 प्रतिशत की है।

इसी तरह लघु उद्योगों को दी जाती स्पलाई यानि स्माल इंडस्ट्रियल शक्ति (एस. पी.) स्पलाई की बिलिंग पिछले साल आए बिलों के मुकाबले 40 प्रतिशत की है। सभी घरेलू खपतकारों के लिए बिलिंग पिछले साल इस समय दौरान आए बिलों अनुसार की गई है। सूत्रों मुताबिक इस संकट के समय पावरकॉम के सरकारी विभागों की तरफ 2100 करोड़ रुपए के बिजली बिल बकाया हैं। इनकी वसूली के लिए कोई भी रास्ता नहीं दिखाई दे रहा। इस दौरान ही पावरकॉम के लिए बड़ी राहत वाली खबर यह है कि अप्रैल 2020 दौरान पावरकॉम को सबसिडिया बदले पंजाब सरकार से 500 करोड़ रुपए की अदायगी हुई है। इसकी वजह से ही वह वेतन आदि की देनदारियां करने में काफी हद तक सफल रहा है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!