अब सभी इमरजैंसी सेवाओं के लिए डायल करें 112

Edited By Punjab Kesari,Updated: 04 Dec, 2017 09:46 PM

now dial 112 for police help in punjab

केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2016 मई माह घोषित की गई राष्ट्रीय आपात सेवा योजना के तहत पंजाब पुलिस 112 नंबर का ट्रायल शुरु कर दिया है। राज्य में इस नए नंबर पर सेवा देने के लिए पंजाब पुलिस द्वारा अपना काम तकरीबन 70 फीसद पूरा किया जा चुका है और इसके प्रति...

चंडीगढ़(रमनजीत सिंह): केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2016 मई माह घोषित की गई राष्ट्रीय आपात सेवा योजना के तहत पंजाब पुलिस 112 नंबर का ट्रायल शुरु कर दिया है। राज्य में इस नए नंबर पर सेवा देने के लिए पंजाब पुलिस द्वारा अपना काम तकरीबन 70 फीसद पूरा किया जा चुका है और इसके प्रति अवेयरनेस बढ़ाने के लिए पुलिस अधिकारियों को कहा जा रहा है। पुलिस सहायता के लिए पहले से चलन में रहा नंबर 100 जारी रहेगा और 112 योजना के आधिकारिक तौर पर लागू होने के बाद भी पुलिस का यह नंबर यथावत काम करता रहेगा। 

जानकारी के मुताबिक पूरे देश में सभी तरह की आपात स्थितियों के लिए एकल नंबर लागू करने की योजना को केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा शुरु किया गया था। यह सेवा अमेरिका में चलने वाली 911 सेवा की ही तरह काम करेगी और देशवासियों को हर तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए संबंधित विभागों से मदद पहुंचाने का काम करेगी। इन आपात सेवाओं में पुलिस सहायता, एंबूलेंस, फायर ब्रिगेड से लेकर फॉरेस्ट एंड वाइल्ड लाइफ व काउंसिलिंग तक की सेवाएं शामिल रहेंगी। 

इस योजना के तहत पंजाब पुलिस द्वारा अपनी तरफ से ज्यादातर जिलों में ढांचागत बदलाव कर लिया गया है और सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को भी जरूरी मैपिंग करने को कहा जा चुका है। यह सिस्टम फिलहाल ट्रायल पर रखा गया है ताकि लोगों को इस सेवा के प्रति अवेयर करने के साथ-साथ सिस्टम को फाइनल करने से पहले इसमें पेश आने वाली दिक्कतों को समझते हुए खामियों को दूर करने का काम भी किया जा सके। इस संबंध में बात करने पर डीजीपी कानून-व्यवस्था हरदीप सिंह ढिल्लों ने कहा कि पुलिस सहायता के लिए 100 नंबर वर्षों से चलन में है लेकिन अब सभी आपात सेवाओं को एक नंबर के साथ जोडऩे की योजना पर काम चल रहा है तो जाहिर है कि 100 नंबर भी उसी में शामिल होगा। 

पुलिस केंद्रीय योजना के तहत इस पर काम कर रही है और सोमवार से इसका ट्रायल शुरु करने के लिए एसएसपीज को कहा गया है। इससे मिलने वाले फीडबैक के आधार पर आगे काम किया जाएगा ताकि योजना के आधिकारिक तौर पर लागू होने के समय यह 'जीरो एरर' के साथ हो। 100 नंबर के बंद होने संबंधी पूछे सवाल पर डीजीपी ढिल्लों ने स्पष्ट किया कि यह चलता रहेगा और 112 नंबर के शुरू होने के बाद भी कुछ समय तक इसे जारी रखा जाएगा, लेकिन उस वक्त 100 नंबर पर डायल करने वाले को सहायता देने के साथ-साथ यह जानकारी भी प्रदान की जाएगी कि आपात सेवाओं के लिए उन्हें 100 के बजाए 112 नंबर डायल करना चाहिए।

 


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!