लोकसभा चुनाव: कांग्रेस फरीदकोट सीट पर नए चेहरे को आजमाएगी, इन नामों पर चर्चा

Edited By Vaneet,Updated: 15 Mar, 2019 10:39 PM

lok sabha elections congress will try new face at faridkot seat

पंजाब की 13 लोकसभा सीटों में से एक महत्वपूर्ण सीट फरीदकोट भी है जोकि माझा क्षेत्र में पड़ती है।....

जालन्धर(धवन): पंजाब की 13 लोकसभा सीटों में से एक महत्वपूर्ण सीट फरीदकोट भी है जोकि माझा क्षेत्र में पड़ती है। कांग्रेस के अन्य सभी सीटों पर उम्मीदवार चिर-परिचित बताए जा रहे हैं तो फरीदकोट संसदीय सीट को लेकर अभी तक असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

2014 में हुए चुनाव में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार प्रोफैसर साधु सिंह ने फरीदकोट संसदीय सीट पर शिरोमणि अकाली दल व कांग्रेस को पराजित करके जीत हासिल की थी। उस समय आम आदमी पार्टी की लहर राज्य में चल रही थी जिस कारण  प्रो. साधु सिंह 450751 वोटें लेने में कामयाब हो गए थे जबकि अकाली दल उम्मीदवार पमरजीत कौर 278235 वोटे तथा कांग्रेस उम्मीदवार जोगिन्द्र सिंह 251222 वोटे लेने में सफल हुए थे। अब 2014 की तुलना में परिस्थितियों में काफी बदलाव आ चुका है। आम आदमी पार्टी का अब राज्य में बोलबाला नहीं है इसलिए आम आदमी पार्टी की वोट को प्राप्त करने के लिए सियासी दलों में होड़ लगी रहेगी। 

पंजाब में सत्ताधारी कांग्रेस ने जहां राज्य की अन्य सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों पर जांच कर ली है वहीं पर दूसरी ओर फरीदकोट सीट के लिए भी लगभग 2-3 नाम सामने आ चुके हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह, प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सुनील जाखड़ तथा अन्य के बीच फरीदकोट संसदीय सीट को लेकर भी चर्चा हो चुकी है। फरीदकोट सीट हासिल करने के लिए कई कांग्रेसी नेता मैदान में उतर चुके हैं परन्तु कैप्टन अमरेन्द्र सिंह इस बार फरीदकोट संसदीय क्षेत्र में नया चेहरा मतदाताओं के सामने पेश करने का मन बना चुके हैं। 

फरीदकोट संसदीय क्षेत्र में मजहबी सिख मतदाताओं का बोलबाला है इसलिए कांग्रेस द्वारा हर बार मजहबी सिख उम्मीदवारों पर दाव खेला जाता रहा है। फरीदकोट संसदीय क्षेत्र के इतिहास पर 1977 से अगर नजर डाली जाए तो यह सीट पहले जनरल श्रेणी में आती थी। उसके बाद अब इसे आरक्षित श्रेणी में शामिल कर लिया गया है। कांग्रेस ने 1980 में गुरमिन्द्र कौर ने इस सीट पर चुनाव जीता था तथा उसके बाद कांग्रेस के जगमीत सिंह बराड़ ने 1999 में सुखबीर बादल को इस सीट पर पराजित कर दिया था। 

कांग्रेसी हलकों में माना जा रहा है कि इस बार कांग्रेस कीजांच कमेटी ने अभी तक 3 नामों पर चर्चा की है। इनमें कांग्रेस की वरिष्ठ नेत्री जगदर्शन कौर, पूर्व विधायक मोम्मद सद्दीक तथा सुखविंद्र सिंह डैनी के नाम शामिल हैं। यह भी पता चला है कि एक पुलिस अधिकारी ने भी टिकट के लिए दिलचस्पी दिखाई है जोकि जल्द ही सेवानिवृत्त होने वाले हैं। जगदर्शन कौर भी पिछले कुछ समय से काफी सक्रिय रही हैं। फरीदकोट के तहत आने वाले विधानसभा हलकों में निहाल सिंह वाला, धर्मकोट, कोटकपूरा, बाघा पुराना, गिद्दड़बाहा, जैतो, मोगा, फरीदकोट तथा रामपुराफूल शामिल हैं।


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!