आई.एस.सी. और आई.सी.एस.ई. में भी लड़कियां टॉपर

Edited By Punjab Kesari,Updated: 30 May, 2017 11:40 AM

i s c  and icse girls topper too

पी.एस.ई.बी. और सी.बी.एस.ई. के बाद अब आई.एस.सी. और आई.सी.एस.ई. के रिजल्ट में भी लड़कियों ने बाजी मार ली है। शहर के यादविंद्रा पब्लिक स्कूल के 12वीं के नतीजों में पुलक गोयल ने कॉमर्स में 96.5 फीसदी अंक लेकर टॉप किया जबकि 10वीं में अनूपइंद्र कौर ने...

पटियाला(प्रतिभा): पी.एस.ई.बी. और सी.बी.एस.ई. के बाद अब आई.एस.सी. और आई.सी.एस.ई. के रिजल्ट में भी लड़कियों ने बाजी मार ली है। शहर के यादविंद्रा पब्लिक स्कूल के 12वीं के नतीजों में पुलक गोयल ने कॉमर्स में 96.5 फीसदी अंक लेकर टॉप किया जबकि 10वीं में अनूपइंद्र कौर ने 97.6 फीसदी अंक लेकर पहला स्थान हासिल किया। वहीं ब्रिटिश को-एड. हाई स्कूल में 12वीं में ह्यूमैनिटीज की दीक्षा वालिया 97 फीसदी अंकों के साथ ओवरऑल टॉपर बनी है जबकि 10वीं में जसनूर कौर ने 97.4 फीसदी अंक लेकर पहला स्थान पाया।


इसके अलावा पी.पी.एस. नाभा में कॉमर्स की स्माइली मित्तल ने 96.75 फीसदी अंक लेकर 12वीं में ओवरऑल टॉप किया है जबकि 10वीं में मुस्कान ने 95.80 फीसदी अंक  लेकर स्कूल टॉप किया।यादविंद्रा पब्लिक स्कूल के 25 बच्चों ने 90 फीसदी से ज्यादा अंक हासिल किए हैं। इसमें 8 बच्चों ने 96 फीसदी अंक हासिल किए हैं। वहीं 10वीं में 22 स्टूडैंट्स ने 90 फीसदी अंक लिए हैं। 14 स्टूडैंट्स ने 90 फीसदी से ज्यादा अंक हासिल किए। वहीं ब्रिटिश को-एड. के 40 स्टूडैंट्स ने 90 फीसदी से ज्यादा अंक हासिल किए हैं। वाई.पी.एस. के डायरैक्टर मेजर जनरल संजीव वर्मा ने टीचर्स और स्टूडैंट्स को उनकी मेहनत के लिए बधाई दी। 

टॉपर्स का मंत्रा : सैल्फ स्टडीज और क्वालिटी टाइम देकर पढ़ें
आई.एस.सी. और आई.सी.एस.ई. में टॉप करने वाले स्टूडैंट्स से उनकी सफलता का मंत्रा जब पूछा गया तो सभी का कहना था कि सैल्फ स्टडीज और क्वालिटी टाइम देकर पढ़ाई की है। ऐसे में सभी स्टूडैंट्स को यही मैसेज है कि वे भी पढ़ाई के वक्त सिर्फ पढ़ाई करेंगे और जंक फूड से परहेज रखेंगे तो वे काफी आगे बढ़ सकते हैं। सोशल मीडिया से दूरी बनाए रखना भी उनकी सफलता का एक फंडा रहा है।

लीगल जोन में बनाना है करियर : दीक्षा
इसी स्कूल की दीक्षा वालिया कहती है कि सोशल मीडिया से दूरी बनाए रखना सबसे बेहतर है। उन्होंने कहा कि वह लीगल जोन में करियर बनाना चाहती हैं और इसके लिए उन्होंने कॉमन लॉ एडमिशन टैस्ट भी क्लीयर कर लिया है।उन्होंने कहा कि पढऩे के लिए वह पहले से ही एक प्लान तैयार रखती थी। कितना पढऩा है, कैसे पढऩा है और किस सब्जैक्ट को पहल के आधार पर रखना है। इसी तरह एक प्लाङ्क्षनग तैयार करके पढ़ाई की है क्योंकि यह पहले से ही सोच लिया था कि टॉप स्कोर करना है। 
कैंटल स्कूल की शमशीर कौर और यश गुप्ता बने टॉपर
कैंटल स्कूल की शमशीर कौर धालीवाल और यश गुप्ता ने 95.4 फीसदी अंक लेकर 10वीं में टॉप किया। जबकि 12वीं में विश्वजीत कौर खरौड़ कॉमर्स और निश्चयजोत सिंह साइंस में टॉपर बने। इसके अलावा स्कूल का रिजल्ट इस बार भी अच्छा रहा। 26 स्टूडैंट्स ने 10वी में 90 फीसदी और 35 स्टूडैंट्स ने 80 फीसदी अंक हासिल किए। जबकि 20 स्टूडैंट्स ने 70 फीसदी अंक हासिल किए। 

मैथ्स फेवरेट सब्जैक्ट, आगे भी इसी में करियर बनाना चाहती है जसनूर कौर 
पंजाबी यूनिवर्सिटी के इकोनॉमिक्स डिपार्टमैंट के प्रोफैसर डा. जसविंद्र बराड़ की बेटी जसनूर कौर ने ब्रिटिश को.एड. स्कूल में 10वीं में टॉप किया है। जसनूर कहती है कि अभी ये तो नहीं सोचा कि पापा-मम्मी की तरह टीचिंग में जाना है कि कुछ और करना है पर मैथ्स मेरा फेवरेट सब्जैक्ट है तो इसी में करियर बनाना चाहती हूं। जसनूर ने मैथ्स में 100 फीसदी अंक हासिल किए हैं। वह कहती है कि सिर्फ 4 घंटे ही वह पढ़ाई करती थी और क्वालिटी टाइम देती थी। ऐसा नहीं था कि पढ़ते हुए कभी मोबाइल लेकर बैठूं या ऐसा ही कुछ और करूं। 10वीं के एग्जाम के बाद व्हाट्स एप शुरू किया है। साथ ही जंक फूड से भी दूर रही हूं क्योंकि इन चीजों को खाने से आपकी हैल्थ पर असर पड़ता है। इनसे दूर रहना ही ठीक है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!