गुरदासपुर फायर ब्रिगेड कर्मचारियों की कमी का शिकार

Edited By Punjab Kesari,Updated: 21 Sep, 2017 11:28 AM

gurdaspur fire brigade employees lack deficiency

किसी भी शहर में जब कोई आग लगने की घटना होती है तो उस समय फायर-ब्रिगेड की अहम भूमिका होती है, परंतु यदि किसी शहर का फायर-ब्रिगेड ही सुविधाओं से वंचित हो तो वह आग लगने की घटना के समय कितना सफल हो सकेगा, यह गुरदासपुर के फायर-ब्रिगेड की हालत से ही...

गुरदासपुर (विनोद): किसी भी शहर में जब कोई आग लगने की घटना होती है तो उस समय फायर-ब्रिगेड की अहम भूमिका होती है, परंतु यदि किसी शहर का फायर-ब्रिगेड ही सुविधाओं से वंचित हो तो वह आग लगने की घटना के समय कितना सफल हो सकेगा, यह गुरदासपुर के फायर-ब्रिगेड की हालत से ही अंदाजा लगाया जा सकता है, जबकि अन्य त्यौहारों सहित दीवाली का महत्वपूर्ण त्यौहार सिर पर है। दीवाली पर आग की घटनाओं में काफी वृद्धि हो जाती है।

फायर-ब्रिगेड गुरदासपुर की स्थिति 

गुरदासपुर के फायर-ब्रिगेड हेतु मंजूर पदों की संख्या 40 है जबकि इस समय  यहां पर मात्र 12 कर्मचारी की काम कर रहे हैं। इस समय स्थानीय फायर-ब्रिगेड में फायर स्टेशन अधिकारी-1, हैड फायरमैन-1,फायरमैन-5 तथा ड्राइवर-5 काम कर रहे हैं। जबकि गुरदासपुर के फायर-ब्रिगेड के अधीन गुरदासपुर शहर के अतिरिक्त दीनानगर, कलानौर, धारीवाल, काहनूवान, दोरांगला, बहरामपुर, पिण्डोरी धाम, डेरा बाबा नानक आदि आते हैं। इस समय फायर-ब्रिगेड में पुरानी गाडियां-2, नई गाडियां-2, जीप-2 (एक पुरानी व एक नई), फायर मोटरसाइकिल-1 उपलब्ध है।  फायर-ब्रिगेड गुरदासपुर के पास जो वाहन हैं, उनमें 2 बड़ी गाडियां तथा 1 जीप है। जो बड़ी बसें हैं उनमें एक 1983 मॉडल, दूसरी 2000 मॉडल है जबकि पुरानी जीप 1995 मॉडल की है। बीते समय में 2 नई गाडिय़ां गुरदासपुर फायर-ब्रिगेड को मिली हैं।

वर्णनीय है कि कुछ समय पहले फायर-ब्रिगेड के कर्मचारी पंजाब फायर सर्विस विभाग के मूल कर्मचारी होते थे, जिनके वेतन,गाडिय़ां तथा आग बुझाने के  यंत्र आदि विभाग ही सप्लाई करता था। इन कर्मचारियों की भर्ती सुरक्षा बलों की तरह पूरी तरह से स्वस्थ नौजवानों में से की जाती थी जिन्हें समय-समय पर आग बुझाने की ट्रेनिंग भी दी जाती थी, परंतु जबसे फायर ब्रिगेड को नगर कौंसिल के हवाले किया गया है, इनका कार्य की बदल गया है। यह फायर-ब्रिगेड अब नगर कौंसिल के नियमों अनुसार चलता है। इसके लिए सारी खरीद भी नगर कौंसिल द्वारा ही की जाती है। गुरदासपुर फायर-ब्रिगेड की इमारत भी बहुत खस्ता हालत में है। यह फायर-ब्रिगेड सेवा शहर के बीचों-बीच होने के कारण कई बार तो भीड़ में ही उलझ जाती है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!