मेयरों की तरह कैप्टन के लिफाफे से ही निकलेगा एफ. एंड सी.सी. मैंबरों का नाम!

Edited By Vatika,Updated: 03 Apr, 2018 10:33 AM

captain amarinder singh

नगर निगम के मेयरों के नाम का फैसला होने के बाद कांग्रेस में चल रही अंदरू नी खींचतान खत्म होती नजर आ रही थी परंतु एफ. एंड सी.सी. के दो मैंबर बनने के लिए दावेदारों में एक बार फिर से रस्साकशी तेज हो गई है। जिसके मद्देनजर कमेटी के सदस्यों के नाम का...

लुधियाना(हितेश) : नगर निगम के मेयरों के नाम का फैसला होने के बाद कांग्रेस में चल रही अंदरू नी खींचतान खत्म होती नजर आ रही थी परंतु एफ. एंड सी.सी. के दो मैंबर बनने के लिए दावेदारों में एक बार फिर से रस्साकशी तेज हो गई है। जिसके मद्देनजर कमेटी के सदस्यों के नाम का फैसला भी सी.एम. अमरेन्द्र सिंह द्वारा भेजे जाने वाले लिफाफे में से ही निकलने की अटकलें तेज हो गई हैं।यह बात किसी से छिपी नहीं रही है कि कांग्रेस के मेयर पद के लिए एक अनार सौ बीमार वाले हालात पैदा हो गए थे जिसके चलते दावेदारों द्वारा लोकल लैवल से शुरू होकर चंडीगढ़ से दिल्ली तक लाबिंग की गई।

जिस कारण फैसला लेने में करीब एक महीने की देरी हुई और मीटिंगों के कई दौर चलने के बाद सांसद रवनीत बिट्टू की सिफारिश के साथ आशु खेमे के बलकार संधू के सिर ताज सज गया। इस फैसले को लेकर बाकी दावेदारों द्वारा असंतोष जाहिर करने के मद्देनजर कैप्टन ने पहले ही सारी पावर अपने पास ले ली थी और नाम का ऐलान करने के लिए कैबिनेट मंत्री तृप्त राजिन्द्र बाजवा को लिफाफा देकर भेजा। जिस प्रक्रिया द्वारा किसी पार्षद द्वारा एतराज जताने के डर से मीडिया को पहली बार जनरल हाऊस में एंट्री नहीं दी गई और लाइव कवरेज दिखाने का वायदा भी पूरा नहीं किया। अब पंजाब के सबसे बड़े नगर निगम में बनने वाले दो एफ. एंड सी.सी. के मैंबरों के लिए मेयर पद से भी ज्यादा बुरे हाल हो गए हैं क्योंकि मेयर पद के दावेदार रहे कई पार्षद ही अब एफ. एंड सी.सी. मैंबर बनने की लाइन में भी लग गए हैं और इसके लिए सियासी आकाओं की शरण लिए हुए हैं। जिस कारण बढ़ते दबाव के बीच मेयर के अलावा लोकल लीडरशिप के लिए फैसला लेना मुश्किल हो रहा है और दावेदारों की वरिष्ठता के हिसाब से रिपोर्ट तैयार करके हाईकमान को भेजे जाने की सूचना है। जहां से सी.एम. द्वारा भेजे लिफाफे के जरिए ही एफ. एंड सी.सी. मैंबरों के नाम का ऐलान होने की चर्चा सुनने को मिल रही है।


2 हलकों को ही मिलेगी तरजीह
अब तीनों मेयर पद पर हलका वैस्ट, सैंट्रल व साऊथ को जगह मिल चुकी है। जिसके बाद उत्तरी, ईस्ट व आत्म नगर हलके बचते हैं और उनमें से किन्हीं दो पार्षदों को ही जगह मिलनी है। 


हलका उत्तरी में सबसे ज्यादा दावेदार
एफ. एंड सी.सी. मैंबर बनने के लिए सबसे ज्यादा दावेदार हलका उत्तरी से हैं जिनमें मेयर बनने के दावेदार रहे जय प्रकाश व राकेश पराशर का नाम प्रमुख रूप से शामिल है। इसके अलावा इंदु राजू थापर व अश्विनी शर्मा भी दावेदारी ठोक रहे हैं।
 
 बिना मैंबरों के भी चल सकती है कमेटी
नगर निगम का नया जनरल हाऊस बनने के बाद एक हफ्ते से ’यादा का समय बीत चुका है जिस दौरान पार्षदों द्वारा अपने वार्डों में होने वाले विकास कार्यों से संबंधित एस्टीमेटों पर टैंडर लगाने या वर्क आर्डर जारी करने का दबाव बनाया जा रहा है। जो प्रस्ताव एफ. एंड सी.सी. के जरिए ही पास होते हैं। ऐसे में अगर जल्द मैंबरों के नाम का फैसला न हो पाया तो तीनों मेयरों के साथ कमिश्नर को मिलाकर कोरम पूरा होने का हवाला देकर फैसले लिए जा सकते हैं जो प्रक्रिया पिछले सैशन में भी अपनाई गई थी।

 क्या विपक्ष का कर्ज चुकाएंगे बलकार संधू
अकाली-भाजपा भले ही आज विपक्ष में है। लेकिन पिछले सैशन के दौरान सत्ता पर काबिज रहते समय उन्होंने बलकार संधू को एफ. एंड सी.सी. का मैंबर बनाया था। अब अकाली-भाजपा ने बलकार के सामने यह कर्ज चुकाने का प्रस्ताव रखा है। हालांकि संधू ने दो मैंबरों के नाम तय करने व उनमें विपक्ष को जगह देने का फैसला हाईकमान पर छोड़ दिया है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!