बड़ी राहत: 214 दिनों बाद आज से हिमाचल के लिए चलेगी पंजाब की बस सर्विस

Edited By Mohit,Updated: 14 Oct, 2020 10:31 AM

big relief punjab s bus service will run for himachal

22 मार्च को लगे जनता कर्फ्यू के बाद से हिमाचल के लिए बंद पड़ी इंटर स्टेट बस सर्विस...............

जालंधर (पुनीत): 22 मार्च को लगे जनता कर्फ्यू के बाद से हिमाचल के लिए बंद पड़ी इंटर स्टेट बस सर्विस 214 दिनों के बाद थी जो 14 अक्तूबर से शुरू होने जा रही है, जिसके लिए हिमाचल सरकार द्वारा इजाजत दे दी गई है। इस क्रम में कल से पंजाब की बसें हिमाचल के लिए रवाना होगी जबकि हिमाचल की बसें पंजाब आनी शुरू हो जाएगी।इस क्रम में फिलहाल नॉन-एसी बसें को ही चलने की परमिशन दी गई है, ताकि हवा की वैंटीलेशन हो सके। प्रत्येक बस को कोविड के नियमों की पालना करनी होगी। इसके लिए बसों को आते-जाते समय सैनिटाइज करवाना, स्टाफ को मास्क शीट, गल्बज, मास्क इत्यादि जरूरत के मुताबिक मुहैया करवाना अनिवार्य होगा। फिलहाल चुनिंदा रूट निर्धारित किए गए जबकि आने वाले समय में जरूरत के मुताबिक रूटों की संख्या बढ़ाना जाना हालातों पर निर्भर होगा।

हिमाचल के लिए बसें चलने से जहां एक तरफ हिमाचल जाने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलेगी, वहीं भक्तों के लिए भी देव भूमि के मन्दिरों में दर्शन हेतू जाना आसान होगा। वहीं हिमाचल की निगरान टीमें बसों पर पूरी नजर रखेगी और नियमों की पालना न होने की सूरत में सरकार द्वारा जारी हिदायतों के मुताबिक कार्रवाही कार्रवाई करेंगी। वहीं, वहीं बसों में चढ़ने वाले यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग करनी होगी, यात्रा के दौरान मुसफिरों को खड़े होकर सफर करने की अनूमति नहीं होगी।

ट्रांसपोर्ट विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हिमचाल से अनुमति मिलने से बड़ी राहत मिली है, नियमों की पालना के लिए संबंधित डिपूओं के अधिकारियों को खास हिदायतें दी जा रही है। वहीं, पंजाब सरकार द्वारा दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान की बसों को पंजाब में प्रवेश करने की अनूमति दे दी गई है।

अधिकारियों ने बताया कि इसी तरह से उक्त राज्यों में पंजाब की बसों के प्रवेश के लिए भी पत्र लिखा गया है। अधिकारियों ने बताया कि चंडीगढ़ द्वारा पहले ही पंजाब की बसों को प्रवेश दिया जा चुका है और अब हिमाचल द्वारा इजाजत देने के बाद दूसरे राज्यों से परमिशन मिलने की आस जाग गई है। इसी सप्ताह इन राज्यों में बसों को भेजने की अनूमति मिल सकती है। उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार द्वारा जो भी हिदायतें दी गई हैं, उसे पूरी तरह से पालन करवाया जाएगा।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!