अफवाहों से बचें, पैकेट वाले दूध और अखबार से नहीं फैलता कोरोना

Edited By swetha,Updated: 20 Mar, 2020 08:16 AM

avoid rumors corona does not spread through packaged milk and newspaper

कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में जहां एक तरफ तरह-तरह की अफवाहों का बाजार गर्म है, वहीं दूसरी ओर सरकार बार-बार इन अफवाहों से बचने के लिए नोटीफिकेशन जारी कर रही है।

जालंधर(मृदुल): कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में जहां एक तरफ तरह-तरह की अफवाहों का बाजार गर्म है, वहीं दूसरी ओर सरकार बार-बार इन अफवाहों से बचने के लिए नोटीफिकेशन जारी कर रही है। आजकल व्हाट्सएप्प ग्रुपों में एक अफवाह फैलाई जा रही है कि दूध का पैकेट लाने, डोरबैल बजाने या अखबार पढ़ने से भी आप कोरोना वायरस की चपेट में आ सकते हैं। इस बारे में एक्सपर्टस और डॉक्टर्स ने कहा कि यह एक झूठी अफवाह है।

PunjabKesari

विशेषज्ञों की मानें तो आप बिना डरे अखबर पढ़ सकते हैं और डोरबैल भी बजा सकते हैं। अगर आपको इस बात का फिर भी डर है तो आप इसे इस्तेमाल करने के बाद अच्छे से हाथ को सैनिटाइजर से साफ कर सकते हैं। सिर्फ भीड़भाड़ वाले इलाकों और संदिग्ध व्यक्ति से दूरी बनाए रखें। एक शोध के मुताबिक कोरोना वायरस नरम सतह पर 2 दिन और कठोर सतह पर 4 से 9 दिन तक ही रह सकता है। यह वहां के तापमान और आद्रता पर निर्भर करता है।

PunjabKesari

लेडी हॉर्डिंग मैडीकल कॉलेज में कम्युनिटी मैडीसिन की एक्सपर्ट डॉ. शिवाजी ने बताया कि दूध के पैकेट या अखबार ऐसी चीजों से वायरस नहीं फैलता है। यह महज एक अफवाह है। लोगों को इससे डरने की जरूरत नहीं है। कागज के सरफेस से ज्यादा ठोस चीजों पर संक्रमण फैलने का खतरा रहता है। यह वायरस संक्रमित इंसान से फैलता है, न कि अखबार या अन्य चीजों से। ऐसी कोई स्टडी नहीं है जिससे साबित हो, अखबार या दूध के पैकेट से वायरस फैलता हो। भारत में अभी ऐसी स्थिति नहीं है कि यहां हर चीज में वायरस का खतरा हो। 

PunjabKesari

इस संबंधी एम्स के  डाक्टर कोरोना विजय कुमार का कहना है कि  वायरस संक्रमित इंसान के छींकने या खांसने से फैलता है, इसलिए संक्रमित इंसान से दूरी बनाए रखने की जरूरत है। न कि अखबार या दूध के पैकेट से। लोगों को बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं। बस उन्हें सतर्कता बरतनी है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!