होशियारपुर-जालंधर रेल ट्रैक पर गोरखपुर की लड़की अंकिता ने दौड़ाया खाली डीजल इंजन

Edited By Vatika,Updated: 24 Nov, 2020 12:10 PM

ankita assistant loco pilot specializes in diesel and electric engines

पहले लॉकडाउन व बाद में किसान आंदोलन के कारण बंद पड़ी ट्रेनें अब एक बार फिर शुरू होने वाली हैं।

होशियारपुर(अमरेन्द्र मिश्रा): पहले लॉकडाउन व बाद में किसान आंदोलन के कारण बंद पड़ी ट्रेनें अब एक बार फिर शुरू होने वाली हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ किसानों की वार्ता के बाद अब ट्रेने चलाए जाने को लेकर फिरोजपुर रेल डिवीजन की तरफ से भी हरी झंडी दे दी गई है। काफी लंबे समय से रेलवे ट्रैक पर रेलगाड़ी चलाने से पहले रेलवे ने ट्रैक की फिटनेस जांचने के लिए अपने सभी रेलवे ट्रैक पर खाली इंजन को चलाया। इस योजना के अधीन होशियारपुर-जालंधर रेलवे ट्रैक पर फिटनेस जांचने के लिए आई खाली इंजन में फिरोजपुर रेलवे मंडल की पहली महिला सहायक लोको पायलट अंकिता जो इलैक्ट्रिक के साथ साथ डीजल इंजन चलाने में भी माहिर है रविवार देर सायं खाली इंजन लेकर होशियारपुर पहुंची। खाली इंजन में अंकिता के साथ लोको पायलट मुकेश भी सवार थे।
PunjabKesari
महीनों बाद इंजन में सवार अंकिता का आत्मविश्वास था देखने लायक
कृषि सुधार कानूनों के विरोध में पंजाब में आंदोलन कर रहे किसानों की मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह से बातचीत के बाद पंजाब में ट्रेनें चलने का रास्ता साफ हो गया है। इसी की तैयारी के तहत अंकिता लोको पायलट मुकेश के साथ जालंधर-होशियारपुर रेलवे ट्रैक पर रविवार देर सायं खाली इंजन चलाया। मकसद था पैसेंजर ट्रेन चलाने से पहले ट्रैक की फिटनेस जांचना। रविवार देर सायं 5 बजकर 53 मिनट पर होशियारपुर पहुंची अंकिता के चेहरे पर आत्मविश्वास झलक रहे थे। अंकिता ने कहा उन्हें 2 महीने बाद ट्रेनें चलने और काम पर आने की खुशी है। उम्मीद है कि जल्द हालात सामान्य हो जाएंगे।

PunjabKesari

जालंधर-होशियारपुर ट्रैक पर पैसेंजर ट्रेन चलाई
यहां यह भी उल्लेखनींय है कि अंकिता इससे पहले भी जालंधर-होशियारपुर रेल ट्रैक पर पैसेंजर ट्रेन लेकर जाती रही हैं। इसलिए लोको पायलेट के साथ अंकिता को ही ट्रैक की जांच करने का जिम्मा मिला। अंकिता इलेक्ट्रिक और डीजल दोनों ही इंजन चलाने की ट्रेनिंग हासिल कर चुकी है। हालांकि अभी तक बहुत से लोको पायलट ऐसे है, जिनमें कोई इलेक्ट्रिक का होता है और कोई डीजल इंजन चलाने की माहिर।

करीब 2 साल पहले हुई फिरोजपुर रेल मंडल में पोस्टिंग
फिरोजपुर मंडल में करीब 2 साल पहले ही अंकिता की पोस्टिंग हुई थी। मूल रूप से अंकिता उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले की रहने वाली हैं। वह अपने 6 भाई-बहनों से सबसे छोटी हैं। रेलवे में सबसे पहले उन्होंने 27 दिन उदयपुर में ट्रैफिक की ट्रेनिंग ली थी। दो महीने गाजियाबाद में इलेक्ट्रिक इंजन की ट्रेनिंग मिली। फिर, लुधियाना में डीजल इंजन चलाने की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद जालंधर में पोस्टिंग हुई थी।

ट्रैक रिपोर्ट के बाद ही चलेगी रेलगाड़ी
संपर्क करने पर रेलवे अधिकारियों ने बताया कि होशियारपुर-जालंधर रेलवे ट्रैक पर रविवार सायंकाल 5 बजकर 53 मिनट पर खाली इंजन जालंधर से पहुंची। होशियारपुर रेलवे स्टेशन पर करीब 5 मिनट ठहरने के बाद खाली इंजन 5 बजकर 58 मिनट पर फिर से जालंधर के लिए निकल गई। रेलवे के अनुसार रेलगाड़ी चलाने से पहले यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर रेलवे जी.आर.पी. और आर.पी.एफ. के साथ पहले ट्रैक चेक कर रही है। रेलवे ट्रैक पर जैसे-जैसे रेल इंजन अपने रूट पर चलती रहेगी, रेलवे को ट्रैक की फिटनेस की रिपोर्ट भी मिलती रहेगी। इसकी रिपोर्ट ओ.के. मिलने के बाद ही रेलवे की तरफ से ट्रेनों को चलाने का संचालन किया जाएगा।

हालात सामान्य होते ही सभी यात्री गाड़ी भी ट्रैक पर दौड़ेगी: डी.आर.एम.
इस संबंध में फिरोजपुर रेल डिवीजन में तैनात डिवीजनल रेलवे मैनेजर राजेश अग्रवाल ने रेलवे ट्रैक खाली करने की घोषणा करने पर किसानों का धन्यवाद करते हुए कहा कि आज सोमवार की रात अंबाला से आगे अमृतसर तक के लिए गोल्डन टैंपल एक्सप्रेस जाएगी वहीं मंगलवार सुबह अमृतसर-हरिद्वार एक्सप्रैस ट्रेन में चलगी। आज सोमवार को जालंध्र के रास्ते 2 मालागाड़ी भी चलाी गई है। ट्रैक खाली होने के बाद आज सोमवार को भी रेलवे की तरफ से फुट टू फुट ट्रैक की जांच की गई है। हालत जैसे जैसे सामान्य होते जाएंगे रेलवे ट्रैक पर मालगाडिय़ों के साथ साथ सभी यात्री गाड़ी भी चलने लगेगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!