पर्यावरण दिवस: पंजाब की आबो हवा हुई खराब, बरसात में लगाए जाएंगे 8 लाख पौधे: सीचेवाल

Edited By Vaneet,Updated: 05 Jun, 2019 08:47 PM

8 lakh saplings will be planted in the rainy season

विश्व पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण प्रेमी संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने कहा कि निर्मल कुटिया सीचेवाल की नर्सियों में 8 लाख पौधे तैयार किए गए हैं...

सुल्तानपुर लोधी(धीर): विश्व पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण प्रेमी संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने कहा कि निर्मल कुटिया सीचेवाल की नर्सियों में 8 लाख पौधे तैयार किए गए हैं, जोकि बरसात के दौरान बड़े स्तर पर लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग जहां बड़ी चुनौती बनी हुई है, वहीं संयुक्त प्रयासों के साथ इसको हल भी किया जा सकता है, जब हम धरती के कौने-कौने को पेड़-पौधों के साथ भर देंगे। बड़े स्तर पर पौधे लगाने और उनको देखभाल के साथ जहां हवा शुद्ध होगी, वहीं पेड़-पौधे लगाने से बारिश होने की संभावनाएं भी बढ़ेगी और धरती के नीचले पानी के स्तर में भी सुधार होगा। संत सीचेवाल ने कहा कि 8 लाख पौधे बरसातों में पंजाब की पंचायत, यूथ क्लबों और समाज सेवी जत्थेबंदियों को बांटे जाएंगे।
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि बड़े स्तर पर पौधे तैयार किए जा रहे हैं। संत सीचेवाल ने इस बात पर भी जोर दिया कि पौधे लगाने के साथ-साथ उनको संभालने की बहुत जरूरी है। वर्ष-2019 के पर्यावरण दिवस मौके हवा के प्रदूषण को केन्द्र बिन्दू में रख कर चर्चा हो रही। उन्होंने कहा कि प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड और नगर निगमों के सभी अधिकारियों की जवाबदेही तय होनी चाहिए। जालंधर, लुधियाना, अमृतसर, मंडी गोबिंदगढ़, खन्ना और अन्य शहरों की आबो हवा अब सांस लेने योग्य नहीं रही। संत सीचेवाल ने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव इस मुहिम में सहायक होगा, क्योंकि सुल्तानपुर लोधी की ही धरती से ही श्री गुरु नानक देव जी ने सरबत के भले का और हवा, पानी व धरती को सतकार देने का संदेश दिया था।

PunjabKesari

गत दो-ढाई महीने पावन काली बेई पर घाटों की सेवा कर रहे संत सीचेवाल ने बातचीत करते हुए कहा कि देश के अंदर जब बड़ा जल संकट बना हुआ है, इसके बावजूद पानियों के प्राकृतिक स्त्रोतों में फैक्टरियों के अवशेषों को डाला जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रयोग किए गए पानी को संशोधन करके दोबारा प्रयोग में लाने के साथ जल संकट पर काफी हद तक काबू पाया जा सकता है। संत सीचेवाल ने कहा कि जब कई मामलों में नैशनल ग्रीन ट्रब्यूनल (एन.जी.टी) अपने आप नोटिस लेने लग पड़े हैं। जिससे स्पष्ट होता है कि जो अधिकारियों ने हवा, पानी व धरती के प्रदूषण को रोकना था। उन्होंने अपना संविधान हक ठीक ढंग से नहीं निभाया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!