Covid19: 3 बड़े राधा स्वामी सत्संग घर बनाए क्वारंटाइन सैंटर

Edited By Vatika,Updated: 13 Jul, 2020 10:09 AM

3 big radha swami satsang ghar constructed quarantine center

कोरोना वायरस चीन से शुरू होकर पूरी दुनिया में अपने पैर पसार चुका है। भारत में भी लाखों लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। केंद्र व राज्य सरकारें अपने

जालंधर (गुलशन): कोरोना वायरस चीन से शुरू होकर पूरी दुनिया में अपने पैर पसार चुका है। भारत में भी लाखों लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। केंद्र व राज्य सरकारें अपने अपने स्तर पर इस वायरस को रोकने का प्रयास कर रही हैं लेकिन बावजूद इसके कोरोना वायरस के पॉजिटिव केसों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इस महामारी से निपटने के लिए प्रशासन ने शहर में कई जगह क्वारंटाइन सैंटर बनाए हैं, जहां ट्रेनों व बसों में दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों को क्वारंटाइन किया जा रहा है। 
PunjabKesari
डेरा ब्यास ने इस वैश्विक महामारी के दौरान एक बार फिर आगे आकर सरकार और प्रशासन का साथ देते हुए शहर के 3 बड़े राधा स्वामी सत्संग घरों को कवारंटाइन सैंटर में तब्दील कर दिया है। पठानकोट चौक के नजदीक क्षेत्र सैंटर नंबर 2, लिली रिजॉर्ट के नजदीक दीप नगर में स्थित सैंटर नंबर 3 और स्थित रामा मंडी- होशियारपुर रोड पर स्थित सैंटर नंबर 6 में क्वारंटाइन सैंटर बनाया गया है। इन तीनों सत्संग घरों में करीब 700 बैडों की व्यवस्था की गई है। जिला प्रशासन द्वारा विदेशों से आने वाले लोगों को क्वारंटाइन करने के लिए इन सेंटरों में भेजा जा रहा है। डेरा ब्यास द्वारा उनके सैंटरो में ठहरने वाले लोगों को उ‘च स्तर की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। यह काम तो सरकारों को है परंतु उसे डेरा ब्यास कर रहा है। जिक्रयोग्य है कि डेरा ब्यास के प्रमुख बाबा गुरिंद्र सिंह ढिल्लों के निर्देशों पर नई दिल्ली में डेरा ब्यास द्वारा दुनिया का सबसे बड़ा 10 हजार बैड की क्षमता वाला क्वारंटाइन सैंटर बनाया गया है। कोरोना महामारी के दौरान डेरा ब्यास द्वारा विभिन्न रा’यों की सरकारों को करोड़ों रुपए की आर्थिक सहायता देने के अलावा जरूरतमंदों की सहायता के लिए चलाई गई पैक भोजन की व्यवस्था ने पूरी दुनिया में एक मिसाल कायम कर दी।

PunjabKesari
सत्संग घर के अंदर दाखिल होते ही दी जाती है वैलकम किट
सत्संग घर के अंदर दाखिल होते ही पहले उन्हें एक वैलकम किट दी जाती है। जिसमें टूथ ब्रश, पेस्ट, नहाने का साबुन, कपड़े धोने का साबुन, सरसों का तेल, सैनीटाइजर इत्यादि सामान डाला गया है। जरूरत के अनुसार उन्हें बाथरूम चप्पल व तौलिया भी दिया जाता है। इसके साथ ही उन्हें साफ-सुथरी बैडिंग (तकिया- चादर) के अलावा अलग से बर्तन (थाली, गिलास, चम्मच, कटोरी) के साथ-साथ पानी की बोतल भी दी जाती है।


3 टाइम खाने के अलावा दिया जा रहा 2 टाइम नींबू पानी और चाय-बिस्कुट
राधा स्वामी सत्संग घरों में क् वारंटाइन होने वालों को 3 टाइम का खाना देने के अलावा 2 टाइम नींबू पानी और चाय भी दी जा रही है। डेरे की तरफ से बनाए गए शेड्यूल के मुताबिक सुबह 7 बजे चाय-बिस्कुट, 9 बजे नाश्ता, 11 बजे नींबू पानी, दोपहर 1 बजे लंच, 3 बजे फिर नींबू पानी, शाम 5 बजे चाय-बिस्कुट और रात 8 बजे डिनर दिया जाता है।

सत्संग घर की शैड में टैंपरेचर कंट्रोल के लिए लगाए फाउंटेन
वहीं दूसरी तरफ क्वारंटाइन किए गए लोगों की सुविधा के लिए शैड में पंखे व कूलर की व्यवस्था तो की गई है। इसके  अलावा डेरा ब्यास की तर्ज पर टैंपरेचर कंट्रोल करने के लिए शैड में वायरिंग करके फाउंटेन भी लगाए गए हैं, जिसमेंं से थोड़ी-थोड़ी देर बाद पानी की फुहार निकलती है। इससे शेड के अंदर  का टैंपरेचर मेनटेन रहता है। इसके साथ ही शैड को मॉस्किटो फ्री करने के लिए चारोंं तरफ जाली भी लगाई गई है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!