Punjab Wrap Up:हरजिंदर सिंह धामी चुने गए SGPC के अध्यक्ष वहीं साऊथ अफ्रीका से चंडीगढ़ लौटी फैमिली निकली पॉजीटिव, 'ओमिक्रान' की संभावना को लेकर दहशत,पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें

Edited By Subhash Kapoor,Updated: 29 Nov, 2021 09:56 PM

punjab wrap

शिरोमणि  गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी प्रधान चुने गए हैं।

जालंधर: शिरोमणि  गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी प्रधान चुने गए हैं। आगामी चुनावों को लेकर आए दिन कोई न कोई ऐलान किया जा रहा हैं। इसी के चलते आज सुखबीर बादल द्वारा पार्टी के 2 नए उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है। शिक्षा माडल को लेकर परगट सिंह और मनीष सिसोदिया का विवाद लगातार गर्माता नजर आ रहा है। दोनों ने एक-दूसरे को टि्वटर पर चुनौतियां दी थीं जिसमें पिछले 5 वर्षों के दौरान हुए स्कूलों के विकास को लेकर 250 स्कूलों की लिस्ट जारी करनी की चुनौती ली थी। चंडीगढ़ में कोरोना ने टैंशन बढ़ा दी है। साऊथ अफ्रीका से वापस लौटा परिवार कोरोना पाजीटिव पाया गया है, जिससे प्रशासन की नींद उड़ी पड़ी है और लोगों में कोरोना को लेकर एक बार फिर से खौफ पाया जा रहा है। यह परिवार 21 नवम्बर को साऊथ अफ्रीका से चंडीगढ़ पहुंचा है। ऐसी ही दिनभर की खास खबरें हम आपके लिए लाए हैं जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको पंजाब से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं।


हरजिंदर सिंह धामी चुने गए SGPC के अध्यक्ष
शिरोमणि  गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी प्रधान चुने गए हैं जबिक विपक्ष द्वारा प्रधानगी पद हेतु मिट्ठू सिंह कानेके का नाम पेश किया गया था। इससे पहले बीबी जगीर कौर को  वापस प्रधान चुनने के कयास लगाए जा रहे थे। 

शिरोमणि अकाली दल ने ऐलान किए पार्टी के 2 अन्य उम्मीदवारों के नाम
आगामी चुनावों को लेकर आए दिन कोई न कोई ऐलान किया जा रहा हैं। इसी के चलते आज सुखबीर बादल द्वारा पार्टी के 2 नए उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है।  सुखबीर बादल ने मजीठा से बिक्रम मजीठिया और भुलत्थ से बीबी जागीर कौर को आगामी चुनावों के लिए उम्मीदवार चुना है। इस ऐलान के बाद अब तक पार्टी के कुल 89 उम्मीदवार घोषित किए जा चुके हैं। 

PPCC प्रधान नवजोत सिद्धू ने अरविंद केजरीवाल पर उठाए सवाल
आप पंजाब में महिलाओं के विकास की बातें करते हैं परंतु दिल्ली की कैबिनेट में एक भी महिला नहीं है। सिद्धू ने कहा कि जो खुद कच्चे घरों पर रहते हैं वह दूसरे के घरों पर पत्थर नहीं फैंकते।

ppcc chief navjot sidhu raised questions on arvind kejriwal

मनीष सिसोदिया ने परगट सिंह पर निशाना साध किए ये सवाल
शिक्षा माडल को लेकर परगट सिंह और मनीष सिसोदिया का विवाद लगातार गर्माता नजर आ रहा है। दोनों ने एक-दूसरे को टि्वटर पर चुनौतियां दी थीं जिसमें पिछले 5 वर्षों के दौरान हुए स्कूलों के विकास को लेकर 250 स्कूलों की लिस्ट जारी करनी की चुनौती ली थी। इसी के चलते आज मनीष सिसोदिया ने परगट सिंह पर निशाना साधा है। 

कोरोना के नए रूप 'ओमिक्रान' को लेकर पंजाब सरकार ने जारी किए नए निर्देश
दुनिया भर के कुछ देशों में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रान के सामने आने पर पंजाब सरकार ने नए निर्देश जारी करते हुए कहा है कि जिन देशों में कोरोना का नया वेरिएंट सामने आया है, उन देशों से आने वाले लोगों को अपना कोविड टैस्ट करवा कर 7 दिनों के लिए क्वारंटाइन में रहना होगा। राज्य के उपमुख्यमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री ओ.पी. सोनी ने इसकी जानकारी दी। सोनी ने कहा है कि ये निर्देश केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए हैं, जिनका पंजाब में सख्ती के साथ पालन किया जाएगा। 

punjab government issued new instructions regarding  omicron

साऊथ अफ्रीका से चंडीगढ़ लौटी फैमिली निकली पॉजीटिव, 'ओमिक्रान' की संभावना को लेकर दहशत
चंडीगढ़ में कोरोना ने टैंशन बढ़ा दी है। साऊथ अफ्रीका से वापस लौटा परिवार कोरोना पाजीटिव पाया गया है, जिससे प्रशासन की नींद उड़ी पड़ी है और लोगों में कोरोना को लेकर एक बार फिर से खौफ पाया जा रहा है। यह परिवार 21 नवम्बर को साऊथ अफ्रीका से चंडीगढ़ पहुंचा है। इस परिवार में पति-पत्नी और नौकरानी कोरोना पाजीटिव पाई गई हैं। इस परिवार का सैक्टर 32 के अस्पताल में उपचार चल रहा है। 

family who returned from abroad increased the government s tension

पिता की मौत के कुछ दिन बाद बेटी के साथ हुआ यह हादसा
स्थानीय शहर के बी.डी.पी.ओ. दफ्तर के नजदीक  एक मासूम बच्ची की सड़क हादसे में मौत होने की सूचना प्राप्त हुई है। पुलिस ने मृतक बच्ची माता के बयानों पर धारा 174 की कार्रवाई करते हुए शव का पोस्टमार्ट करवा वारिसों को सौंप दिया है। मृतक की पहचान सिमरन (6) के रूप में हुई है। वह नजदीक आंकनवाड़ी सैंटर में पढ़ने जाती थी। जानकारी के अनुसार नाबालिग सिमरन के पिता का दिहांत  कुछ दिन पहले हुए था जिसकी अस्थियां जल प्रवाह करने के परिवार कीरतपुर साहिब गया हुआ था। पिछे से घर में परिवार के बच्चें व रिश्तेदार थे।

बेटी की शादी में पिता द्वारा की जाएगी यह अनोखी पहल
पटियाला के कर्मजीत सिंह अपनी बेटी की शादी में अनोखी पहल करने जा रहे हैं। वह शादी समागम दौरान थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों हेतु रक्तदान का कैंप लगवाने वाले हैं। कैंप में उनके रिश्तेदारों द्वारा भी रक्तदान किया जाएगा। उनकी बेटी की शादी सोमवार को है। कर्मजीत ठेकेदार हैं और वह 76 बार रक्तदान कर चुके हैं। रक्तदान करने वाले इच्छुक व्यक्तियों की लिस्ट तैयार की गई है। यह कैंप मैरिज पैलेस में लगेगा। इस कैंप में लड़के पक्ष के लोग भी रक्तदान कर सकेंगे। कुछ संस्थाओं को भी इसमें आमंत्रित किया गया है।

स्मार्ट पुलिसिंग सर्वे में पंजाब पुलिस रैंकिंग की यह रही पोजीशन, पढ़ें
देश में स्मार्ट पुलिसिंग को लेकर किए गए सर्वे में पंजाब पुलिस नीचें से 5वें पायदान पर रही, जबकि आंध्र प्रदेश की पुलिस अव्वल रही। सर्वे के अनुसार बिहार पुलिस सबसे पीछे रही, जिसे सर्वे के दौरान सबसे कम नंबर मिले। पहले पांच स्थानों पर आंध्र प्रदेश, तेलगांना, असम, केरल और सिक्किम की पुलिस रही, जबकि आखिरी पांच स्थानों पर पंजाब, झारखंड, छतीसगढ़, उत्तर प्रदेश व बिहार की पुलिस रही।

केजरीवाल ने सुखबीर बादल पर साधा निशाना, दिया यह बयान
आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने टवीट करते शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल को बड़ा सवाल किया है। उन्होंने ट्वीट करते लिखा कि सुखबीर सिंह बादल सिर्फ मेरे खिलाफ बोलते हैं, कभी भी पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी खिलाफ एक भी लफ्ज नहीं बोलते। जिक्रयोग्य है कि बादल ने अरविन्द केजरीवाल पर शाब्दिक हमला करते कहा था कि वह पंजाब में किए जा रहे वायदों को पहले दिल्ली में पूरा करके दिखाएं।

kejriwal targeted sukhbir badal gave this statement

 

आगामी चुनावों के मद्देनजर SAD बसपा पर भारी, अंदरखाते बना रहा यह दबाव
आगामी विधानसभा के मद्देनजर हर कोई राजनीतिक दल सक्रिय दिखाई दे रहा है। इसी के चलते बहुजन समाज पार्टी और शिरोमणि अकाली दल के आपसी गठजोड़ के बावजूद भी अकाली दल के लोकल कैडर असमंजस में पड़े दिखाई दे रहे हैं। आपको बता दें कि वेस्ट और नॉर्थ दो सीटें बसपा के खेमे में हैं। इन दोनों सीटों पर बसपा का वोट बैंक अकाली दल से कहीं ज्यादा है। बसपा द्वारा वेस्ट के अलावा अन्य कई सीटों पर उम्मीदवार चुन लिए गए हैं परंतु नॉर्थ सीट पर अभी कोई भी उम्मीदवार ऐलान नहीं किया गया है जिसको लेकर बसपा व अकाली दल के बीच इस नॉर्थ सीट के लिए अंदरखाते सीट बदलने को लेकर कशमकश चल रही है। 

भयानक सड़क हादसा, उजड़ा हंसता-खेलता परिवार
नाभा-मालेरकोटला रोड स्थित गांव लद्धाहेड़ी में एक तेज रफ्तार सकारपीयो की छोटे हाथी के साथ टक्कर हो गई। यह टक्कर इतनी भयानक थी कि छोटे हाथी के परखच्चे उड़ गए। छोटे हाथी में सवार चालक की अस्पताल पहुंचने से पहले ही मौत हो गई और उसके साथ बैठे व्यक्ति की टांगें टूट गई। उक्त व्यक्ति को पटियाला के राजिंदरा अस्पताल रैफर किया गया है।

गर्भवती महिलाओं को बढ़िया इलाज देने में फेल साबित हो रहा है सिविल अस्पताल
एक तरफ दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल दावा करते हैं कि दिल्ली में आम लोगों को सरकारी अस्पतालों में बढ़िया सुविधा सरकार प्रदान करवाई जा रही है और पंजाब में 'आप' की सरकार बनने पर यहां भी बढ़िया सुविधा लोगों को दी जाएगी। दूसरे तरफ पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी भी दावा करते हैं कि पंजाब में दिल्ली से बेहतर सेहत सुविधा सरकारी अस्पतालों में लोगों को मिल रही हैं परन्तु जमीनी हकीकत कुछ और है।

advocate harpreet sandhu takes over as chairman of punjab infotech

एडवोकेट हरप्रीत संधू ने संभाला पंजाब इन्फोटेक के चेयरमैन का पद
पंजाब सूचना प्रौद्योगिकी और संचार प्रौद्योगिकी कारपोरेशन लिमिटेड के नवनियुक्त चेयरमैन एडवोकेट हरप्रीत सिंह संधू ने आज उपमुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा, ग्रामीण विकास व पंचायत मंत्री तृप्त रजिंदर सिंह बाजवा, उद्योग मंत्री गुरकीरत सिंह और कृषि मंत्री रणदीप सिंह नाभा की मौजूदगी में उद्योग भवन में अपने पद का प्रभार संभाला। उपमुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने एडवोकेट संधू को सिरोपा भेंट किया और उन्हें शुभकामनाएं दीं।

SGPC द्वारा ऐलान किए ये अन्य पदाधिकारी, सूची इस प्रकार
 हरजिंदर सिंह धामी को शिरोमणि गुरुद्वारा प्रधंक कमेटी का 44वां प्रधान बना दिया गया है। इस दौरान शिरोमणि कमेटी का जुनियर उपाध्यक्ष प्रिंसीपल सुरिंदर सिंह को बनाया गया है। रघुजीत सिंह विरक हरियाणा से मैंबर शिरोमणि कमेटी वरिष्ठ उपाध्यक्ष बनाया गया है। 

पंजाब सरकार ने किए A.S.P सहित 59 अधिकारियों के तबादले
पंजाब सरकार ने बड़ा फेरबदल करते हुए अधिकारियों के तबादले किए हैं। इस फेरबदल के अंतर्गत ए.एस.पी सहित 59 अधिकारियों को तबदील किया गया है। जिन अधिकारियों को तबदील किया गया है उनकी सूची निम्न है:-

एक ही स्कूल के 10 बच्चे आए कोरोना पॉजिटिव, दहशत का माहौल
होशियारपुर के तलवाड़ा ब्लाक के पास आते गांव पल्लहाड़ के सरकारी स्कूल में से आज फिर से 10 बच्चे कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। गांव पल्लहाड़ में कोरोना के 32 मामले होने पर प्रशासन ने गांव को रेड कंटेनमेंट जोन में डाल दिया है। वहां ही एस.डी.एम. मुकेरियां नवनीत कौर बल ने स्कूल को बंद रखने के निर्देश दिए हैं। सरकारी स्कूल में से अब तक 32 विद्यार्थियों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के साथ प्रशासन चिंता में है। 

कांग्रेस में तेज हुई बगावत, कैप्टन अमरिंदर सिंह के बाद परनीत कौर का बड़ा धमाका
कैप्टन अमरिंदर सिंह के बाद उनकी पत्नी परनीत कौर ने भी कांग्रेस को बागी तेवर दिखा दिए हैं। हाईकमान की फटकार के बावजूद सांसद परनीत कौर ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर 'कैप्टन फार 2022' की प्रोफाइल तस्वीर लगा दी है। पूर्व मुख्यमंत्री की पत्नी परनीत कौर को कांग्रेस नोटिस भी जारी किया जा चुका है, हालांकि अभी तक उन्होंने कांग्रेस नहीं छोड़ी है परन्तु उन्होंने कैप्टन अमरिंदर सिंह के हक में खुले तौर पर कांग्रेस की चिंता को जरूर बड़ा दिया है।

करतारपुर कॉरिडोर के दर्शन करने गई सिख महिला ने अपनाया इस्लाम धर्म, जानें वजह
श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश दिवस पर अपने पति के साथ पाकिस्तान गई एक विवाहित सिख महिला ने इस्लाम कबूल करके वहां मुसलमान व्यक्ति के साथ निकाह कर लिया। निकाह करवाने वाली महिला के पास वैध वीजा न होने के कारण उसे भारत वापस भेज दिया गया। सूत्रों अनुसार सिख महिला सोशल मीडिया के द्वारा लाहौर स्थित मुहम्मद इमरान के संपर्क में थी।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने की मनोहर लाल से मुलाकात
पूर्व कैप्टन अमरिंदर सिंह आज हरियाणा के सी.एम. से मिले। उन्होंने यह मुलाकात चंडीगढ़ स्थित मनोहर लाल खट्टर के आवास पर की। उन दोनों किस मामले लेकर बातचीत की जा रही है इस बारे अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। उनकी इस मुलाकात को लेकर कई कयास लगाए जा रहे हैं। 

capt amarinder singh meets manohar lal

पड़ोसी की तरफ से बच्ची के साथ जबरदस्ती करने की कोशिश, पुलिस ने किया काबू
ताजपुर रोड पर स्थित इलाके में साढ़े तीन साल की बच्ची के साथ जबरदस्ती करने की कोशिश करने वाले आरोपी को थाना डिविजन नंबर-7 की पुलिस ने काबू कर लिया है। आरोपी महेन्द्र निवासी गुरू नानक नगर का रहने वाला है, जो कि करीब 50 वर्षीय है। पुलिस ने आरोपी को रविवार अदालत में पेश किया, जहां से उसे एक दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है। ए.एस.आई. करनैल सिंह ने बताया कि बच्ची का पिता मजदूरी करता है।

सेहत विभाग की चिंता बढ़ी, 100% वैक्सीनेशन का सपना अभी कोसों दूर
जालंधर: कोरोना वायरस की वैक्सीनेशन ड्राइव को लेकर पंजाब में सेहत विभाग की चिंता दोगुनी हो गई है क्योंकि पंजाब में कुल आबादी के पीछे 18 साल से अधिक के लोगों को अभी वैक्सीन की पहली डोज ही नहीं लगी है। राज्य की कुल आबादी की बात की जाए तो पंजाब में मौजूदा समय में बालिग आबादी की संख्या 2 करोड़ 77 लाख से भी अधिक है जबकि अभी 80 प्रतिशत ही लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगी है और 20 प्रतिशत लोगों को अजय भी पहली डोज लगनी बाकी है। 

करतारपुर गुरुद्वारा परिसर में पाकिस्तानी मॉडल ने खिंचवाई ‘आपत्तिजनक’ तस्वीरें, मच गया बवाल
पाकिस्तान स्थित करतारपुर गुरुद्वारा साहिब के परिसर में महिलाओं के कपड़ों के विज्ञापन के लिए एक पाकिस्तानी मॉडल द्वारा आपत्तिजनक तस्वीरें खिंचवाने के बाद विवाद खड़ा हो गया है। सूत्रों के मुताबिक  पाकिस्तान में महिलाओं के ऑनलाइन कपड़ों की दुकान ‘मन्नत’ चलाने वाली महिला ने  गुरुद्वारा  साहिब के परिसर में एक फोटोशूट करवाया और  दरबार साहिब की ओर  पीठ करके नंगे सिर  जमकर पोज दिए।

pakistani poses  bare head  for in kartarpur gurdwara stirs controversy

पाबंदी के बावजूद क्यों लिखवाया जा रहा है निजी वाहनों पर यह शब्द
अनुशासित फोर्स मानी जाती पुलिस के कुछ कर्मचारी ही विभाग का अक्स नीचे गिराने में लगे हैं। बात कर रहे हैं निजी वाहनों पर 'पुलिस' शब्द लिखवाने की। आम लोगों को सुरक्षा तथा इंसाफ देने के लिए सरकार ने जब पुलिस को वर्दी ही मुहैया करवा दी तो निजी वाहनों पर पुलिस शब्द लिखवाने के पीछे क्या मकसद या क्या जरूरत हो सकती है। 

इंसानियत शर्मसार: मासूम बच्ची को अगवा कर पड़ोसन ने दिया इस खौफनाक वारदात को अंजाम
लुधियाना (नरिंदर): लुधियाना के शिमलापुरी इलाके में उस समय दहशत का माहौल बन गया, जब ढाई वर्ष की बच्ची को पड़ोस में रहने वाली महिला ने अगवा कर उसका कत्ल कर दिया और उसके शरीर को मिट्टी में दबा दिया। जब परिवार को शक हुआ तो उन्होंने इसकी सूचना पुलिस को दी। इसके बाद आरोपी पड़ोसन ने अपना जुर्म कबूल लिया पर जब तक पुलिस वारदात के स्थान पर बच्ची को बचाने जाती, तब तक उसकी मौत हो चुकी थी।

इनकम टैक्स विभाग की कार्यवाही पर बोले विधायक अयाली
लुधियाना (सेठी): इनकम टैक्स विभाग की तरफ से बीते दिनों महानगर में रियल एस्टेट कारोबारियों के 40 अलग-अलग टिकानों पर छापेमारी की गई थी। इस संबंधी अकाली विधायक मनप्रीत सिंह अयाली ने दावा किया है इनकम टैक्स विभाग की छापेमारी दौरान उनके घर से कोई गैर-कानूनी दस्तावेज बरामद नहीं हुए। उन्होंने बताया कि विभाग ने उसके घर से 37 लाख रुपए बरामद किए हैं, जो उसने कृषि के कामों के लिए रखे थे। उसने बताया कि उनका बड़े स्तर पर कृषि का काम है और यह 37 लाख रुपए कैश इन हैंड कागजी दस्तावेजों में डिक्लेयर हैं। इसके दस्तावेज उनके पास हैं।

भयानक सड़क हादसा, तेज रफ्तार कार ने ली 4 लोगों की जान
आज दोपहर बाद खरड़-लुधियाना रोड पर स्थित चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के सामने एक खरड़ साइड से आती तेज रफ्तार कार बेकाबू हो डिवाइडर के साथ जा टकराई और डिवाइडर पर खड़े व्यक्तियों को कुचलती हुई 10-12 पलटें खा वहीं बने पुल के साथ जा टकराई। इस हादसे में 3 व्यक्तियों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि एक व्यक्ति ने चंडीगढ़ के अस्पताल में पहुंचते ही दम तोड़ दिया और 2 व्यक्ति गंभीर रूप में घायल हालत में चंडीगढ़ के एक अस्पताल में उपचाराधीन हैं। 

केजरीवाल ने दिल्ली के एक लाख जीरो बिल दिखाते हुए चन्नी को सिर्फ 1 हजार जीरो बिल दिखाने की दी चुनौती
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार की मुफ्त बिजली स्कीम के तहत दिल्ली के एक लाख बिजली उपभोक्ताओं के जीरो बिजली बिल सबूत के रूप में पेश किए। केजरीवाल ने पंजाब के मुख्यमंत्री को चुनौती दी कि वह केवल एक हजार बिजली उपभोक्ताओं के जीरो कीमत के बिल पंजाब की जनता के समक्ष पेश करके दिखाएं। केजरीवाल ने यह बातें मोहाली में आयोजित एक जनसभा में कहीं। 

 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!