इंतजार खत्म, 26 को मिल जाएगा लुधियाना को नया मेयर

Edited By Punjab Kesari,Updated: 23 Mar, 2018 01:03 PM

municipal elections ludhiana

नगर निगम चुनावों के बाद से नया मेयर चुनने को लेकर लंबा होता जा रहा इंतजार आखिर खत्म हो गया है जिसके तहत नतीजे आने के करीब एक महीना बाद यानी कि 26 मार्च का शैड्यूल तय होने की सूचना है। उसी दिन नए चुने गए पार्षदों को शपथ दिलाने सहित मेयर का चुनाव भी...

लुधियाना(हितेश): नगर निगम चुनावों के बाद से नया मेयर चुनने को लेकर लंबा होता जा रहा इंतजार आखिर खत्म हो गया है जिसके तहत नतीजे आने के करीब एक महीना बाद यानी कि 26 मार्च का शैड्यूल तय होने की सूचना है। उसी दिन नए चुने गए पार्षदों को शपथ दिलाने सहित मेयर का चुनाव भी किया जाएगा। वर्णनीय है कि नगर निगम के चुनाव 24 फरवरी को हुए थे और वोटों की काऊंटिंग 27 फरवरी को की गई। उस दिन नतीजे डिक्लेयर करके नए चुने गए पार्षदों को जीत का सर्टीफिकेट भी दे दिया। लेकिन उसके तुरंत बाद इन नए पार्षदों को शपथ दिलाने की प्रक्रिया नहीं आयोजित की गई। इसकी वजह उस समय तक मेयर के नाम का फैसला न होने को माना जा रहा है, क्योंकि सीनियर पार्षदों में से दावेदारों की संख्या बहुत ज्यादा है और वो सब लोकल लीडरशिप से आशीर्वाद लेने के बाद चंडीगढ़ से लेकर दिल्ली तक लाबिंग में लगे रहे। जिसके तहत अब नाम शार्टलिस्ट कर लिए गए हैं और उनमें से फैसला लेने की प्रक्रिया के साथ ही शैड्यूल भी तय कर दिया गया है।  


नाम तय करने के लिए मीटिंग आज
कांग्रेस द्वारा वैसे तो यह कहा जा रहा है कि मेयर के लिए नाम तय करने के मामले में वरिष्ठता व अनुभव को आधार बनाया जाएगा। लेकिन इस फैसले में कहीं न कहीं सिफारिशों का असर भी देखने को मिलेगा। इस बारे में पिछले दिनों कांग्रेस सैशन के दौरान दिल्ली में इकट्ठे हुए आला नेताओं में चर्चा हो सकती है। उसके मुताबिक नाम पर फैसला लेने के लिए शुक्रवार को फिर से मीटिंग रखी गई है। 

तृप्त राजिन्द्र बाजवा लेकर आएंगे लिफाफा
कांग्रेस के पास पूरा बहुमत होने के कारण मेयर के चुनाव के लिए वोटिंग की जरूरत नहीं है। इसके चलते मेयर चुनने के लिए हाईकमान द्वारा एक बार फिर लिफाफे में ही पर्ची डाल कर भेजी जाएगी। इस बारे में अधिकार पार्षदों व विधायकों द्वारा पहले कैप्टन अमरेन्द्र सिंह को दिए जा चुके हैं। जिनका हुक्म लेकर कैबिनेट मंत्री तृप्त राजिन्द्र बाजवा आएंगे। जिनको पहले टिकटों के बंटवारे के दौरान आवेदकों से इंटरव्यू लेने के लिए भी भेजा गया था।

कमिश्नर ने लगा दी स्टाफ की ड्यूटी
नए चुने गए पार्षदों को शपथ दिलाने का शैड्यूल तय होने के बाद नगर निगम कमिश्नर ने नए जनरल हाऊस के गठन को लेकर स्टाफ की ड्यूटियां भी लगा दी हैं। इसमें 14 सुपरिंटैंडैंट शामिल हैं और उनके साथ एक-एक इंस्पैक्टर भी लगाया गया है। जो पहले नए बने पार्षदों को रिसीव करने सहित उनके खाने-पीने का ध्यान रखेंगे। यही स्टाफ बाद में नए चुने पार्षदों को शपथ दिलाने के पेपर बांटने के बाद उनके साइन करवाकर सैक्रेटरी आफिस में जमा करवाएंगे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!