615 किलोमीटर की शिवालिक सिग्नेचर अल्ट्रा रेस में लुधियानवी साइकिलिस्टो ने दिखाया अपना दम

Edited By Vaneet,Updated: 23 Oct, 2019 04:42 PM

ludhianvi cyclist shows her strength in shivalik signature ultra race

दूसरी शिवालिक सिगनेचर अल्ट्रा साइकिल रेस अमरीका में होने वाली दुनिया की सबसे कठिन साइकिलिंग रे...

लुधियाना(सलूजा)- दूसरी शिवालिक सिगनेचर अल्ट्रा साइकिल रेस अमरीका में होने वाली दुनिया की सबसे कठिन साइकिलिंग रेस क्वालीफाई रेस होती है। यह 615 किलोमीटर का एक रूट होता है। यह अल्ट्रा रेस सुखना लेक चंडीगढ़ से शुरू होकर वाया होशियारपुर, कुमाई देवी, दसूआ, पठानकोट, गुरदासपुर, बटाला, अमृतसर, ब्यास, जांलधर, लुधियाना, सरहंद, मोहाली से होते हुए सुखना लेक चंडीगढ़ में खत्म हुई। 

इस कठिन रेस में मध्य प्रदेश व पंजाब समेत देश के अन्य राज्यों से 23 साइकिलिस्टो ने हिस्सा लिया। मध्य प्रदेश के जबलपुर के रहने वाले अतुल मिश्रा ने 25.30 जब कि लुधियाना के विनीत भाटिया ने 26 घंटे, बलराज चौहान ने 27.30 घंटे जबकि लुधियाना के ही वरिष्ठ व अंर्तराष्ट्रीय स्तर के साइकिलिस्ट विजय मित्र ने इस रेस को 29.58 घंटे के अंदर पूरा करने का सम्मान प्राप्त किया। लुधियाना से बिजली विभाग से सेवामुक्त हुए अधिकारी विजय मित्र, विनीत भाटिया व बलराज चौहान ने इस रेस को पूरा करके लुधियाना व पंजाब का नाम रोशन किया। यहां पर यह बता दें कि अल्ट्रा रेस क्वालीफाई करने वाले विजय मित्र भारत के पहले सीनियर साइकिलिस्ट बन गए हैं। 

अंर्तराष्ट्रीय स्तर के साइकिलिस्ट विजय मित्र ने बताया कि इस रेस का उदेश्य ग्रीन सिटी व ग्रीन दीपावली रखा गया। उन्होंने साइकिलिंग के क्षेत्र में अपने तर्जबे सांझें करते हुए बताया कि वह पिछले 9-10 वर्षो से ही साइकिलिंग कर रहे है। इस रेस को पूरी करने के लिए कठिन प्रैक्टिस की थी। इसके लिए उन्होंने उच्चे पहाड़ों पर जा कर प्रैक्टिस की। उन्होंने अपने आप को फिट रखने के लिए अपनी डाइट में जरूरी तबदीली की। इस अल्ट्रा रेस में उनके सहयोगी साथियों के रूप में गौरव नैयर, रिकी गरेवाल, जगदीप मठाडू और राकेश मल्हौत्रा लगातार 30 घंटे उनके साथ रहे और उनकी हौंसला अफजाई करते रहे। विजय मित्र ने यह बात भी सांझी की आज वह जिस भी मुकाम पर हैं, वह अपनी जीवन संगनी पूनम मित्र व परिवारिक सदस्यों के भरपूर सहयोग से ही है। 

 विजय मित्र ने यह बात दृढता से कहीं कि यदि हौंसले बुलंद हो और एक अच्छी प्लैनिंग के साथ काम किया जाए तो हमारे दिमाग की असीम शक्ति से कुछ भी पाया जा सकता है। लुधियाना कल्ब एवम साइकिलिस्टो ने विजय मित्र को इस बहुत ही मुश्किल भरी साइकिलिंग रेस में अहम प्राप्ति दर्ज करने पर मुबारकबाद दी और उनको भविष्य में अमरीका में होने वाली रेस क्रास अमरीका हेतु शुभका  मनाए भेंट की। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!