आखिर बुड्ढे नाले के हालातों से लिया सबक: अपनी ड्रैग लेन मशीनें खरीदेगा निगम, सारा साल होगी सफाई

Edited By Punjab Kesari,Updated: 19 Jul, 2018 04:02 PM

ludhiana budha nala

पिछले सप्ताह से जारी बारिश के कारण बुड्ढे नाले का पानी ओवरफ्लो होकर साथ लगते इलाकों में घुसने के हालात से आखिर नगर निगम ने सबक ले लिया है। इसके तहत सिंचाई विभाग पर निर्भर रहने की जगह नगर निगम ने अपनी ड्रैग लेन मशीनें खरीदने का फैसला किया है, जिससे...

लुधियाना(हितेश): पिछले सप्ताह से जारी बारिश के कारण बुड्ढे नाले का पानी ओवरफ्लो होकर साथ लगते इलाकों में घुसने के हालात से आखिर नगर निगम ने सबक ले लिया है। इसके तहत सिंचाई विभाग पर निर्भर रहने की जगह नगर निगम ने अपनी ड्रैग लेन मशीनें खरीदने का फैसला किया है, जिससे सारा साल नाले की सफाई के लिए ड्राइव चलाई जाएगी और उसमें आऊटर एरिया को भी कवर किया जाएगा। 

PunjabKesari

अगर बुड्ढे नाले की सफाई के लिए लंबे समय से अपनाई जा रही प्रक्रिया की बात करें तो नगर निगम द्वारा यह काम सिंचाई विभाग से करवाया जाता है। लेकिन इस साल पूरा सिस्टम बिगड़ गया है, क्योंकि सिंचाई विभाग ने पिछले साल की पेमैंट पैंङ्क्षडग होने का हवाला देते हुए बुड्ढे नाले की सफाई शुरू करने से इंकार कर दिया। इसके मद्देनजर नगर निगम ने नई-पुरानी पेमैंट तो रिलीज कर दी, जबकि इस चक्कर में बुड्ढे नाले की सफाई का काम तय शैड्यूल से लेट शुरू हुआ और डैडलाइन के मुताबिक पूरा नहीं हो पाया। इसका नतीजा यह हुआ कि भारी बारिश के चलते बुड्ढे नाले का पानी ओवरफ्लो होकर साथ लगते इलाकों में घुस गया और सड़कों पर घूम रहा है। 

PunjabKesariसिंचाई विभाग द्वारा घंटों के हिसाब से काम करने के बदले में पेमैंट लेकर सफाई नहीं की जा रही, जिसके चलते हो रही किरकिरी के मद्देनजर नगर निगम ने सिंचाई विभाग से पीछा छुड़ाने का फैसला किया है। इसके तहत नगर निगम द्वारा बुड्ढे नाले की सफाई के लिए अपनी ड्रैग लेन मशीनें खरीदने की योजना बनाई जा रही है। इस बारे में मेयर बलकार संधू ने नगर निगम अफसरों को निर्देश जारी कर दिए हैं, जिसमें बारिश के सीजन की जगह पूरा साल बुड्ढे नाले की सफाई के लिए ड्राइव चलाई जाएगी। यहां तक कि अगले सीजन से नगर निगम द्वारा आऊटर एरिया में पड़ते बुड्ढे नाले के हिस्से की सफाई भी खुद करवाई जाएगी। क्योंकि इस समय नगर निगम द्वारा सिटी एरिया में पड़ते बुड्ढे नाले के 14 किलोमीटर हिस्से की सफाई तो करवा दी जाती है,  लेकिन आगे सतलुज दरिया में मिलने वाले हिस्से की सफाई न होने कारण पानी की निकासी संबंधी समस्या आ रही है। 

इस वजह से भी आ रही पानी निकासी की समस्या
महानगर में आ रही पानी की निकासी संबंधी समस्या की एक वजह यह भी है कि सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट का पानी बुड्ढे नाले में गिरता है और बुड्ढा नाला पहले से ओवरफ्लो चल रहा है। पहले बारिश के दौरान पानी की निकासी संबंधी समस्या आने पर डिस्पोजल चला कर बुड्ढे नाले में डाल दिया जाता था लेकिन अब वह काम भी बंद हो गया है जो सीवरेज लाइन सीधा नाले में गिर रही है। उनके पानी की निकासी न होने कारण पानी बैक मारकर लोगों के घरों में जा रहा है।

सीवरेज सफाई के लिए नई जैटिंग मशीनें खरीदने की तैयारी
बारिश के बाद पानी की निकासी न होने संबंधी समस्या के चलते हो रही किरकिरी के दौर में नगर निगम को नई जैटिंग मशीनें खरीदने की भी याद आ गई है। यह मशीनें जाम हो चुकी सीवरेज लाइन को प्रैशर के साथ खोलने में मददगार साबित होती हैं। लेकिन इस समय सारे शहर के लिए सिर्फ 8 जैटिंग मशीनें होने के कारण सीवरेज जाम की समस्या का हल करने में दिक्कत आ रही है। इसके मद्देनजर 8 नई जैटिंग मशीनें खरीदने की योजना बनाई गई है, जिनको 16 का आंकड़ा पूरा होने पर हर जोन में 4-4 के हिसाब से बांट दिया जाएगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!