NIT जालन्धर में 19वें वार्षिक दीक्षांत समारोह का आयोजन

Edited By Subhash Kapoor,Updated: 16 Mar, 2024 07:41 PM

19th annual convocation organized at nit jalandhar

NIT जालंधर में 16 मार्च 2024 को अपना 19वां वार्षिक दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया।

जालंधर : NIT जालंधर में 16 मार्च 2024 को अपना 19वां वार्षिक दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया। रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ. समीर वी कामत इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। प्रोफेसर बिनोद कुमार कनौजिया, अध्यक्ष, अभिशासक परिषद्‍ एवं निदेशक एनआईटी जालन्धर; डा अजय बंसल, कुलसचिव, एनआईटी जालन्धर; अभिशासक परिषद्‍ के सदस्य; अभिषद्‍ के सदस्य; एनआईटी जालन्धर के संकाय और कर्मचारी सदस्य दीक्षांत समारोह के दौरान उपस्थित थे। दीक्षांत समारोह में 1504 विद्यार्थियों को उपाधियां प्रदान की गईं। 

प्रदत्त उपाधि का विवरण इस प्रकार है: पीजी डिप्लोमा-03, बीटेक-1064, एमटेक-253, एमएससी-92, एमबीए-32 और पीएचडी-60। सूचना प्रौद्योगिकी से गगन वालिया को सीजीपीए-9.41 के साथ बी.टेक 2019-2023 बैच के समस्त छात्रों में सर्वोत्तम से सम्मानित किया गया। बी.टेक 2019-2023 के निम्नलिखित विभागों के सर्वश्रेष्ठ छात्र, अरित्रो संजीब सेन (जैव प्रौद्योगिकी), तनव अग्रवाल (संगणक विज्ञान व अभियान्त्रिकी), अक्षिता बस्सी (जानपद अभियान्त्रिकी), निशांत वशिष्ठ (रासायनिक अभियान्त्रिकी), श्रीनव खंडेलवाल (कणवैद्युतिकी व संचार अभियान्त्रिकी), अभिषेक पांडे (वैद्युत अभियान्त्रिकी), गगन वालिया (सूचना प्रौद्योगिकी), राहुल (उपकरणीकरन व नियन्त्रण अभियान्त्रिकी), वैशाली अग्रवाल (औद्योगिक व उत्पादन अभियान्त्रिकी), अमिकुल बसुर (यान्त्रिक अभियान्त्रिकी), आदित्य प्रकाश पाढ़ी (यान्त्रिक अभियान्त्रिकी) , सुमित चेतल (वस्त्र प्रौद्योगिकी) को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया। एम.टेक 2021-2023 बैच से, विभागों के सर्वश्रेष्ठ छात्र प्रिया मिश्रा (कृत्रिम बुद्धिमत्ता), सोनू एस एस (जैव प्रौद्योगिकी), पंचानन प्रमाणिक (रासायनिक अभियान्त्रिकी), अक्षय नायर (संगणक विज्ञान व अभियान्त्रिकी), अंकित ग्रोवर (संगणक विज्ञान व अभियान्त्रिकी (सूचना सुरक्षा)) और इंजीनियरिंग (सूचना सुरक्षा)), गुरपारस सिंह (नियन्त्रण व उपकरणीकरन अभियान्त्रिकी), आदित्य शर्मा (डिज़ाइन अभियान्त्रिकी), रोज़ डी पाइनाडथ (कणवैद्युतिकी व संचार अभियान्त्रिकी), अंकित कुमार कुमावत (भूतकनीकी व भू-पर्यावरण अभियान्त्रिकी), गजेंद्र लेगा (संरचना व निर्माण अभियान्त्रिकी), तान्या एस हर्ले (वस्त्र अभियान्त्रिकी व प्रबन्धन), अर्जुन सिक्का (उष्मा अभियान्त्रिकी) और अदिति पंकज (वीएलएसआई डिजाइन) को स्वर्ण पदक प्रदान किए गए। एम.एससी से, प्रगति शर्मा (रसायन विज्ञान), इशिका सगवाल (गणित), विदिशा राणा (भौतिकी) और एमबीए से श्वेता कपूर और गरिमा को अपनी-अपनी शाखा में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर, माननीय अध्यक्ष, अभिशासक परिषद्‍ एवं निदेशक, प्रोफेसर बिनोद कुमार कनौजिया ने उपाधि प्राप्तकर्ताओं को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए बधाई दी और उन्हें सामाजिक जरूरतों को पूरा करने के लिए दिन-रात काम करने के लिए प्रेरित किया। प्रोफेसर कनौजिया ने विचारों को वास्तविक दुनिया के समाधानों में बदलकर दुनिया को आकार देने में अभियन्ताओं द्वारा निभाई गई भूमिका पर प्रकाश डाला।  
   
एनआईटी जालन्धर में शिक्षण-अधिगम माहौल को मजबूत करने के लिए कई पहल की गई हैं। पिछले एक साल में एनआईटी जालन्धर ने शैक्षणिक, अनुसंधान एवं विकास और आउटरीच गतिविधियों, बुनियादी ढांचे के विकास, परियोजना कार्यान्वयन और बहुत कुछ के मामले में महत्वपूर्ण प्रगति की है। संस्थान की अनुसंधान पहलों के परिणामस्वरूप 60 प्रायोजित परियोजनाओं और संकाय सदस्यों द्वारा प्राप्त संयुक्त परियोजनाओं के माध्यम से 20 करोड़ से अधिक की धनराशि हासिल हुई है। सभी नवनियुक्त संकाय सदस्यों को 5 लाख रुपये का बीज अनुदान दिया गया है। 1100 से अधिक शोध पत्र प्रतिष्ठित प्रकाशनों में प्रकाशित हुए हैं और लगभग 66 आईपीआर दायर किए गए हैं। संस्थान ने संस्थान के सुचारू कामकाज के लिए 136 से अधिक कार्मिक सदस्यों की नियुक्ति और पदोन्नति की प्रक्रिया पूरी कर ली है। छात्र अब तक के सर्वाधिक 62 लाख रुपये के पैकेज के साथ नियोजन हासिल कर रहे हैं। इसके अलावा, संस्थान को हेफा के तहत स्वीकृत लगभग 240 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के साथ एक बेहतरीन बुनियादी ढांचे की उम्मीद है। प्रस्तावित परियोजनाओं में कई शैक्षणिक खण्ड, लड़कों के लिए बृहद छात्रावास के चरण-III और 54 टाईप-IV आवास शामिल हैं।

इसके अलावा, प्रोफेसर कनौजिया ने माननीय मुख्य अतिथि डॉ. समीर वी. कामत को अपना समय देने और इस संस्थान के युवा स्नातक छात्रों, संकाय और कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने संस्थान की सफलता में महत्वपूर्ण सहयोग के लिए भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय, कार्यक्रम के महत्वपूर्ण क्षणों को अधिकृत करने के लिए मीडिया कर्मियों, संकाय सदस्यों, कर्मचारियों, छात्रों और पूर्व छात्रों को उनकी कड़ी मेहनत, प्रतिबद्धता और समारोह का सावधानीपूर्वक निष्पादन के लिए हार्दिक सराहना की।

इस अवसर के मुख्य अतिथि, डॉ. समीर वी. कामत ने युवा स्नातक छात्रों को राष्ट्रीय ख्याति के संस्थान से उपाधि हासिल करने के लिए बधाई दी। उन्होंने राष्ट्र के भविष्य को आकार देने में प्रौद्योगिकी की भूमिका के साथ-साथ अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ इसे आगे बढ़ाने में छात्रों की जिम्मेदारी पर जोर दिया। उन्होंने अपने बच्चों को आगे बढ़ने में सहयोग देने के लिए माता-पिता को भी बधाई दी। उन्होंने अध्यक्ष, अभिशासक परिषद्‍ एवं निदेशक, प्रोफेसर बिनोद कुमार कनौजिया, संकाय सदस्यों और छात्रों को उनकी कड़ी मेहनत के लिए बधाई दी जिसके कारण ये उपलब्धियां हासिल हुईं।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!