पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप को लागू करवाने के लिए स्टूडेंट्स ने की हड़ताल

Edited By Sunita sarangal,Updated: 13 Sep, 2019 10:25 AM

students strike to implement post matric scholarship

पंजाब स्टूडेंट्स यूनियन की तरफ से सरकारी ब्रजिन्दरा कालेज फरीदकोट व शहीद भगत सिंह सरकारी कालेज कोटकपूरा में राज्य स्तरीय आह्वान पर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम को लागू करवाने

फरीदकोट(हाली): पंजाब स्टूडेंट्स यूनियन की तरफ से सरकारी ब्रजिन्दरा कालेज फरीदकोट व शहीद भगत सिंह सरकारी कालेज कोटकपूरा में राज्य स्तरीय आह्वान पर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम को लागू करवाने, लड़कियों की पी.एच.डी. तक की शिक्षा मुफ्त करवाने और ऐतिहासिक यादचिन्हों की संभाल को यकीनी बनाने की मांगों सम्बन्धी मुकम्मल तौर पर हड़ताल की गई। आई.टी.आई. फरीदकोट और पंजाब डिग्री कालेज महमूआना में इस हड़ताल का 50 प्रतिशत प्रभाव दिखा। इस मौके पर पंजाब स्टूडेंट्स यूनियन के जिला प्रधान केशव आजाद और जिला मीत प्रधान रजिन्दर सिंह ने बताया कि केन्द्र सरकार की तरफ से 1998 में पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम बनाई गई थी, जिसको अभी तक पंजाब सरकार ने किसी शैक्षिक अदारे में लागू नहीं किया।

उन्होंने कहा कि इस स्कीम के अंतर्गत सिर्फ एस.सी. विद्यार्थी की ही फीस माफ नहीं बल्कि इसमें अढ़ाई लाख तक वार्षिक आमदन वाले सभी वर्गों के विद्यार्थी आते हैं, परन्तु पंजाब सरकार हर साल विद्यार्थियों से फीसें हजारों रुपए फीसों/फंडों के रूप में इकट्ठा करती है। उन्होंने बताया कि सरकार इस स्कीम का सारा पैसा संगत दर्शनों में खर्च कर देती है, और कालेजों के खातों में पैसे न पहुंचने के कारण कालेज विद्यार्थियों पर फीसों का बोझ लगातार बढ़ रहा है। जिससे विद्यार्थी फीसों के वृद्धि के कारण शिक्षा से दूर होते जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कैप्टन सरकार लड़कियों की पी.एच.डी. तक की शिक्षा मुफ्त करने से पूरी तरह किनारा कर रही है।

इस अवसर पर पंजाब स्टूडेंट्स यूनियन के जिला सचिव साहिलदीप सिंह और प्रैस सचिव सुखप्रीत कौर ने कहा कि पंजाब की ऐतिहासिक यादचिन्हों में से कोटला निहंग खान रोपड़ और शहीद भगत सिंह तथा उसके साथियों का फिरोजपुर के तूड़ी बाजार में गुप्त ठिकाने की तलाश हुई है। पंजाब स्टूडेंट्स यूनियन की यह मांग है कि सरकार इनकी सार-संभाल करके यहां पुस्तकालय, म्यूजियम या अजायब घर स्थापित किए जाएं और उनके साथ सम्बन्धित साहित्य रखे जाएं ताकि हमारी नौजवान पीढ़ी इससे प्रेरित हो सके। इस दौरान जिला खजांची मनदीप कौर, जिला नेता जगदीप सिंह, हरवीर कौर, सागर सवालिया, धरमिन्दर सिंह, गगनदीप सिंह, रमनदीप कौर, गुरमीत सिंह और मनप्रीत सिंह के अलावा बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने हड़ताल को कामयाब किया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!