किसानों को देने के लिए को-ऑप्रेटिव सोसायटियों के पास नहीं हैं यंत्र

Edited By bharti,Updated: 15 Oct, 2018 12:44 PM

co operative societies are not equipped to give to the farmers

मिशन तंदुरुस्त पंजाब तहत पंजाब सरकार द्वारा किसानों को पराली को आग न लगाने के दिए जा रहे निर्देशों पर चलते व किसानों ...

भवानीगढ़ (संजीव): मिशन तंदुरुस्त पंजाब तहत पंजाब सरकार द्वारा किसानों को पराली को आग न लगाने के दिए जा रहे निर्देशों पर चलते व किसानों को खेत में ही पराली संभालने व खेतों में ही नष्ट करने के लिए गांवों में बनी को-ऑप्रेटिव सोसायटियों द्वारा किसानों को यंत्र मुहैया करवाने के दिए जाते बयानों की आज उस समय पोल खुल गई जब गांव भट्टीवाल कला और भट्टीवाल खुर्द की सांझी को-ऑप्रटिव सोसायटी में बड़ी संख्या में इकट्ठे हुए किसानों ने पंजाब सरकार और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की व आरोप लगाए कि पराली को नष्ट करने के लिए सरकार ने कोई भी यंत्र नहीं दिए।

इस मौके पर को-ऑप्रेटिव सोसायटी के प्रधान मेजर सिंह, उप-प्रधान राम सिंह, कमेटी मैंबर बिक्कर सिंह ने बताया कि को-ऑप्रेटिव सोसायटी के समिति अधिकारियों द्वारा कुछ दिन पहले एक प्रस्ताव डालकर सोसायटी के उच्चाधिकारियों कोभेजा गया था कि को-ऑप्रेटिव सोसायटी में रोटावेटर 2, जीरो ड्रिल 2, पैड़ी चोपर 6, रिवल सिवल पलायो 1, बॉटम 3 लिखकर भेजा गया था कि सोसायटी में इन यंत्रों की जरूरत है और इन यंत्रों की बनती रकम का चैक भी भेज दिया था परन्तु अभी तक हमारी को-ऑप्रेटिव सोसायटी में एक भी यंत्र नहीं आया।उन्होंने बताया कि जब हम इस संबंधी अपना प्रस्ताव लेकर संगरूर को-ऑप्रेटिव सोसायटी के डी.आर. को मिले तो उसने हमारे साथ दुव्र्यवहार किया और दफ्तर से हमें बाहर जाने के लिए कह दिया। 

किसानों ने बताया कि को-ऑप्रेटिव सोसायटी संगरूर के डी.आर. द्वारा हमारे साथ किए गए बुरे व्यवहार के खिलाफ हमने एस.एस.पी. संगरूर, डिप्टी कमिश्नर संगरूर को भी लिखित शिकायत की थी परन्तु उस पर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। उन्होंने कहा कि अगर आज उक्त यंत्र हमारी सोसायटी में होते तो हमने पराली को आग नहीं लगानी थी। पंजाब सरकार और को-ऑप्रेटिव सोसायटी के सीनियर अधिकारियों की लापरवाही कारण आज हमें मजबूरन पराली को आग लगानी पड़ रही है और महंगे भाव के यंत्र बाहर से मंगवाकर गेहूं की बिजाई करने को मजबूर होना पड़ रहा है।

मैंने किसी भी किसान के साथ दुव्र्यवहार नहीं किया और न ही किसी को दफ्तर से बाहर जाने के लिए कहा है। जो यंत्र पंजाब सरकार द्वारा दिए जाते हैं वे हमने पास कर दिए थे।
-धर्मा आदेश, को-ऑप्रेटिव सोसायटी के डी.आर.

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!