प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान को लगा ग्रहण,हर सड़क पर दिखाई दे रहे हैं गंदगी के ढेर

  • प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान को लगा ग्रहण,हर सड़क पर दिखाई दे रहे हैं गंदगी के ढेर
You Are HerePunjab
Friday, October 13, 2017-9:40 AM

गुरदासपुर (विनोद): इस समय सारा देश स्वच्छ भारत अभियान के अधीन कई तरह के कार्यक्रम आयोजित कर रहा है, परंतु गुरदासपुर शहर में नगर कौंसिल गुरदासपुर की लापरवाही के चलते इस चल रहे स्वच्छ भारत अभियान को ग्रहण लगा हुआ है, जिसका उदाहरण गुरदासपुर शहर में विभिन्न सड़कों तथा चौकों में लगे गंदगी के ढेरों से मिलता है।

आज यदि शहर का दौरा किया जाए तो पता चलता है कि शहर की हर सड़क पर बने डंपिंग स्थानों पर गंदगी के ढेर गंभीर रूप धारण किए हुए हैं। गुरदासपुर शहर में लगभग हर सड़क पर नगर कौंसिल गुरदासपुर ने कूड़ा-कर्कट फैंकने के लिए डंप बनाए हुए हैं। कुछ डंपों पर तो 3 तरफ लोहे की चादर लगा कर गंदगी को ढंक कर रखने की व्यवस्था की गई है, परंतु आज स्थिति यह है कि हर डंपिंग स्थल पर जहां रखे डंपर भरे हुए थे वहीं पर डंपरों के बाहर भी गंदगी के ढेर लगे दिखाई दिए।

क्या स्थिति है विभिन्न सड़कों की
शहर में सीता राम पैट्रोल पंप के पास, गीता भवन रोड पर, जेल रोड, संगलपुरा रोड, लाइब्रेरी रोड, पंचायत भवन के पास तो डंपिंग स्थल बने हुए हैं तथा यहां पर डंपर भी रखे हुए हैं। जबकि शहर के अन्य सड़कों पर खुले में ही कूड़ा फैंकने की व्यवस्था है, परंतु आज स्थिति यह थी कि हर सड़क पर रखे डंपर तो गंदगी से भरे हुए थे जबकि कूड़ा-कर्कट बाहर खुले में भी पड़ा हुआ था। यही स्थिति अन्य सड़कों पर दिखाई दी। लाइब्रेरी रोड पर तो गंदगी के ढेर के कारण स्कूली बच्चे, महाजन भवन व बैंक में कर्मचारी प्रभावित होते हैं।

लाइब्रेरी रोड पर जहां डंपिंग स्थल बनाया गया है, उसके सामने डी.ए.वी. शकरगढ़ सीनियर सैकेंडरी स्कूल, महाजन हाल है जबकि एक तरफ लेबर शैड है जबकि दूसरी तरफ बैंक आफ इंडिया है। इस डंपिंग स्थल के पीछे सिविल अस्पताल की ईमारत है। गंदगी के ढेरों के कारण डी.ए.वी. शकरगढ़ सीनियर सैकेंडरी स्कूल के बच्चों की सेहत पर गहरा प्रभाव पड़ता है। महाजन भवन में जब कोई समारोह होता है तो समारोह में शामिल होने वाले लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है जबकि बैंक के कर्मचारियों व ग्राहकों के लिए भी यह डंपिंग स्थल मुसीबत बना हुआ है। 

जेल रोड के डंपिंग स्थल की स्थिति भी बहुत खतरनाक है
जेल रोड पर बनाए गए कूड़ा डंपिंग स्थल के सामने एक मल्टी स्पैशलिस्ट अस्पताल है जबकि दूसरी तरफ गुरु नानक पार्क है। इसी तरह साथ में लेडिज क्लब है। इस जगह फैली गंदगी का सीधा असर इन तीनोंप्रसिद्ध संस्थाओं पर आने वाले लोगों पर पड़ता है। जिला कचहरी तथा जिला प्रशासनिक कम्प्लैक्स में जाने वाले लोगों को इसी रास्ते आना-जाना पड़ता है, जिस कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!