चुनाव के कारण स्वच्छता सर्वेक्षण टीम का पंजाब दौरा रद्द

Edited By Updated: 24 Jan, 2017 10:14 AM

swachh bharat abhiyan

पंजाब में विधानसभा चुनाव के चलते स्वच्छ भारत अभियान के तहत सर्वेक्षण करने के लिए पंजाब पहुंचने वाली टीम का दौरा रद्द हो गया है।

भटिंडा(परमिंद्र): पंजाब में विधानसभा चुनाव के चलते स्वच्छ भारत अभियान के तहत सर्वेक्षण करने के लिए पंजाब पहुंचने वाली टीम का दौरा रद्द हो गया है। स्वच्छ भारत अभियान के तहत 23 से 25 जनवरी तक भटिंडा महानगर की सफाई व्यवस्था का सर्वेक्षण करने आने वाली क्वालिटी कौंसिल ऑफ इंडिया की टीम का दौरा फिलहाल टाल दिया गया है। टीम के दौरे संबंधी अगली तिथि अभी जारी नहीं की गई लेकिन उम्मीद है कि अब चुनाव के बाद ही उक्त टीम पंजाब का दौरा कर सकेगी। स्वच्छता अभियान के एक प्रोजैक्ट के तहत पंजाब के भटिंडा व अन्य शहरों की सफाई व्यवस्था का सर्वेक्षण करने के लिए क्वालिटी कौंसिल ऑफ इंडिया की एक टीम द्वारा पंजाब का दौरा किया जाना था। पता चला है कि भारत सरकार ने पंजाब के विधानसभा चुनाव के दौरान उक्त सर्वेक्षण को फिलहाल स्थगित कर दिया है।

क्या है स्वच्छता सर्वेक्षण
भारत सरकार के स्वच्छ भारत अभियान तहत देश के 500 बड़े शहरों की सफाई व्यवस्था का सर्वेक्षण गत 4 जनवरी से किया जा रहा है। इसके तहत केंद्र सरकार की क्वालिटी कौंसिल ऑफ इंडिया टीम इन शहरों का दौरा करके सफाई व्यवस्था का जायजा ले रही है। सफाई व्यवस्था के अलग-अलग मानकों के इन शहरों को अंक दिए जाएंगे व उक्त अंकों के आधार पर इन शहरों को फंड रिलीज किया जाएगा।  इसके तहत टीमें सफाई व्यवस्था, सफाई मुलाजिमों की गिनती, खुले में शौच से मुक्ति, शहरों में डस्टबिन की व्यवस्था, डोर-टू-डोर कचरा एकत्र करने की व्यवस्था, छुट्टी के दिन सफाई व्यवस्था, सार्वजनिक शौचालयों व अन्य अलग-अलग पहलुओं से जांच की जा रही है। 

नगर निगम ने कर ली थी तैयारी पूरी
उक्त क्वालिटी कौंसिल ऑफ इंडिया की टीम द्वारा 23 जनवरी को भटिंडा शहर के किए जाने वाले दौरे के मद्देनजर नगर निगम द्वारा तैयारियां मुकम्मल कर ली गई थीं। 
निगम ने जहां शहर की सफाई व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी थी। वहीं बड़े स्तर पर कूड़ा डम्पों व अन्य जगहों पर स्वच्छता अभियान के बैनर आदि भी लगाए गए। इसके अलावा सभी सफाई मुलाजिमों को भी समय पर अपने काम पर पहुंचने की हिदायतें जारी की गई थीं। रविवार को नगर निगम ने लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करने के लिए एक जागरूकता रैली का भी आयोजन किया था। महानगर के सार्वजनिक शौचालयों को भी धो-संवार कर रखा गया था जबकि सड़कों के किनारों पर पड़े कूड़ा डम्पों आदि के नजदीक कली आदि भी बिछा दी गई थी लेकिन उक्त टीम के न आने के कारण सारी तैयारियां धरी रह गईं। 


 क्या कहते हैं अधिकारी 
नगर निगम के एस.डी.ओ. संदीप कुमार गुप्ता ने बताया कि गत सायं एक मेल द्वारा संदेश मिला है कि फिलहाल स्वच्छता सर्वेक्षण करने वाली उक्त टीम ने अपना दौरा स्थगित कर दिया है। दौरे की अगली तिथि के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!