श्वेत मलिक ने अमृतसर-फिरोजपुर रेल लिंक के लिए कैप्टन से मांगा सहयोग

Edited By Punjab Kesari,Updated: 28 Jun, 2017 02:26 PM

shwet malik interview

अमृतसर से भाजपा के राज्यसभा मैम्बर श्वेत मलिक का बतौर संसद सदस्य एक साल पूरा हो गया है

अमृतसर से भाजपा के राज्यसभा मैम्बर श्वेत मलिक का बतौर संसद सदस्य एक साल पूरा हो गया है, इस एक साल के दौरान श्वेत मलिक ने पंजाब से जुड़े कई मुद्दे सदन में उठाए हैं और कई समस्याओं का समाधान भी करवाया है। श्वेत मलिक के एक साल के कार्यकाल के संबंध में पंजाब केसरी ने उनके साथ विशेष बातचीत की, पेश है बातचीत का ब्यौरा:

 

प्रश्र : आपकी एक साल की उपलब्धि क्या है?
उत्तर : मैंने पिछले एक साल में अमृतसर से फिरोजपुर रेल लाइन पर काफी काम किया है। मेरे प्रयासों के चलते नीति आयोग ने इस प्रोजैक्ट के लिए मौजूदा वित्त वर्ष के लिए 299 करोड़ रुपए का बजट पास कर दिया है। प्रोजैक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण का काम मैंने पंजाब की पिछली सरकार के दौरान ही शुरू करवा दिया था। इस प्रोजैक्ट हेतु जमीन के लिए 40 करोड़ रुपए की जरूरत है और अब गेंद कैप्टन सरकार के पाले में चली गई है। मेरी गुजारिश है कि मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह इस प्रोजैक्ट के लिए 40 करोड़ रुपए की राशि जारी करें। इसके अलावा मैंने अमृतसर के रेलवे स्टेशन को 6 विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशनों की सूची में डलवाया है। इस स्टेशन पर 1000 करोड़ रुपए खर्च होंगे और यहां पर प्लेटफार्म की संख्या 5 से बढ़कर 12 हो जाएगी और स्टेशन पर ही फाइव स्टार होटल भी बनाया जाएगा। फिलहाल मौजूदा स्टेशन पर वाई-फाई की सुविधा के अलावा सोलर प्रोजैक्ट, एल.ई.डी. टी.वी., लिफ्ट और एस्केलेटर का काम करवाया है। बतौर संसद सदस्य ही मैंने अमृतसर एयरपोर्ट के ट्रैक की री-कार्पेटिंग करवाई है और अब बड़ी क्षमता वाले जहाज भी अमृतसर में लैंड कर रहे हैं। यहां इंडिगो, विस्तारा जैसी कम्पनियों ने उड़ान शुरू कर दी है। अमृतसर के इंटीग्रेटिड चैकपोस्ट पर 2 ट्रक स्कैनर लगाने के लिए टैंडर निकलवा दिया गया है। चैक पोस्ट पर नमक व जिप्सम को खराब होने से बचाने के लिए 1.33 लाख स्क्वेयर फीट का पक्का प्लेटफार्म बनाया जा रहा है, इसके अलावा सीमैंट को बरसात से बचाने के लिए 50 हजार स्क्वेयर फीट का शैड बनाया जा रहा है। 

 

 

प्रश्र : जी.एस.टी. से नाराज व्यापारियों को कैसे मनाएंगे?
उत्तर : यह नया टैक्स सिस्टम है, इसमें परेशानी आ रही है। मैंने खुद वित्त राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल के साथ व्यापारियों की मुलाकात करवाई है और सरकार ने व्यापारियों को हर तरह के सहयोग का वायदा किया है। शुरूआती चरण में होने वाली समस्याओं के साथ निपटने के बाद लंबी अवधि के लिए यह टैक्स फायदेमंद साबित होगा। 

 

प्रश्र : अगले संसद सत्र के लिए आपने क्या तैयारी की है?
उत्तर : पंजाब के काफी प्रोजैक्ट लंबित पड़े हैं। इन प्रोजैक्टों में केन्द्र की हिस्सेदारी है। अमृतसर से दिल्ली सड़क मार्ग के अलावा राज्य को दिल्ली से जोडऩे वाले एक्सप्रैस हाईवे पर भी काफी काम होना है। मैं अगले संसद सत्र के दौरान राज्य के लंबित प्रोजैक्टों के सिलसिले में सवाल उठाऊंगा और मेरी कोशिश रहेगी कि पंजाब के सारे लंबित प्रोजैक्ट जल्द से जल्द पूरे करवाए जाएं। 

 

प्रश्र : गुरदासपुर उपचुनाव और नगर निगम चुनाव के लिए भाजपा कितनी तैयार है?
उत्तर : इन चुनावों के लिए पार्टी पूरी तरह से तैयार है और ये दोनों चुनाव पार्टी अकाली दल के साथ मिल कर जीतेगी। कांग्रेस ने राज्य के लोगों को गुमराह करके पंजाब की सत्ता हासिल की है और सत्ता में आने के बाद कांग्रेस ने पंजाब का विकास रोक दिया है। पंजाब के लोग कांग्रेस का शासन भी देख रहे हैं और इन चुनावों में कांग्रेस को सबक जरूर सिखाएंगे। 

 

प्रश्र : नवजोत सिंह सिद्धू के सियासी हमलों पर आप क्या कहेंगे?
उत्तर : मेरी नवजोत सिंह सिद्धू को सलाह है कि वह सकारात्मक राजनीति करें और लोगों को काम करके दिखाएं। सिद्धू ज्यादा देर तक पुरानी सरकार 
की आलोचना के साथ काम नहीं चला सकते। कांग्रेस हर घर को नौकरी, हर बेरोजगार को 2500 रुपए बेरोजगारी भत्ता, शगुन के लिए 51,000 रुपए और नशा मुक्त पंजाब बनाने का वायदा करके सत्ता में आई है लेकिन अब तक इन वायदों पर अमल नहीं हुआ है। राज्य में कानून व्यवस्था बिगड़ चुकी है, रेत-बजरी के भाव दोगुने हो गए हैं। लोग अब सरकार से नतीजे चाहते हैं। लिहाजा नवजोत सिंह सिद्धू को सकारात्मक राजनीति करनी चाहिए। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!