चुनाव आयोग सख्त,SHO बदले, नेताओं से 1200 गनमैन लिए वापस

Edited By Updated: 19 Jan, 2017 09:47 AM

punjab election 2017

पंजाब विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग ने राज्य में 16 एस.एच.ओज व चौकी प्रभारियों को थानों से हटाकर अन्य स्थानों पर तैनात किया है।

चंडीगढ़  (भुल्लर): पंजाब विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग ने राज्य में 16 एस.एच.ओज व चौकी प्रभारियों को थानों से हटाकर अन्य स्थानों पर तैनात किया है। यह जानकारी आज राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी वी.के. सिंह ने पत्रकारों को दी। 

थानों से हटाए गए 9 एस.एच.ओ. व चौकी प्रभारी अमृतसर, पठानकोट, भटिंडा व मुक्तसर जिलों में तैनात थे। ये सभी दूसरे कैडरों पी.ए.पी. व इंटैलीजैंस आदि विंगों से संबंधित थे जो जिला पुलिस कैडरों में से नहीं थे। इन पुलिस अधिकारियों पर सत्ता पक्ष के प्रभाव में कार्य करने की शिकायतें थीं, क्योंकि इनको अकाली दल की पसंद के अनुसार लंबे समय से नियमों के विपरीत थानों में तैनात किया हुआ था। 

इस दौरान 7 अन्य एस.एच.ओज का भी शिकायतों के आधार पर आयोग ने तबादला कर दिया है। इसी दौरान आयोग ने विपक्ष की शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए कई नेताओं की सुरक्षा में लगे 1200 अनावश्यक गनमैनों को भी वापस बुलाकर चुनाव ड्यूटी के कार्य में लगा दिया है। इनमें से 300 तो पिछले दिनों हटाए गए थे जबकि सुरक्षा रिव्यू के बाद 900 गनमैन गत दिवस हटाए गए हैं। इस्तेमाल हो रहे 25 सरकारी वाहन भी पकड़े गए हैं। चुनाव कार्य से संबंधित ए.डी.जी.पी. वी.के. भंवरा ने बताया कि अभी और ऐसे गनमैनों को भी वापस बुलाया जा सकता है। 

हथियारों को जमा करने का कार्य जारी
उन्होंने यह भी बताया कि अब तक 80 फीसदी हथियार जमा हो चुके हैं जोकि 3 लाख के करीब बनते हैं। बाकी हथियारों को जमा करवाने का भी कार्य जारी है। उन्होंने यह भी बताया कि राज्य में चुनाव आयोग के अधीन 451 फ्लाइंग स्क्वायड तथा 504 अन्य टीमें कार्य कर रही हैं। इन टीमों की कार्रवाई के चलते ही मोहाली पुलिस ने 22 करोड़ रुपए का सोना बरामद किया है और एफ.आई.आर. दर्ज करने के बाद अगली कार्रवाई के लिए मामला इन्कम टैक्स, कस्टम व सैंट्रल, एक्साइज विभाग के पास भेजा गया है। उन्होंने कहा इससे पहले 3 करोड़ रुपए की रिकवरी भी मोहाली पुलिस ने ही की थी। 

हरसिमरत कौर व भगवंत मान ने भेजे जवाब
इसी दौरान मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि अकाली सांसद हरसिमरत बादल व ‘आप’ सांसद भगवंत मान के खिलाफ आपत्तिजनक भाषा के इस्तेमाल की शिकायतों के संबंध में जारी किए गए नोटिसों का जवाब आयोग को मिल चुका है। इन दोनों नेताओं ने स्पष्ट किया है कि उन्होंने गलत इरादे से ऐसी भाषा इस्तेमाल नहीं की। वे भविष्य में चुनाव शांतिपूर्वक करवाने के लिए आयोग को पूरा सहयोग देंगे। अब जवाब के बाद आयोग अगली कार्रवाई का फैसला लेगा। मुख्य सचिव सर्वेश कौशल के खिलाफ कांग्रेस द्वारा की गई शिकायत के बारे में मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा कि उनके पास ऐसी कोई शिकायत नहीं आई और यह शिकायत आयोग को सीधे ही भेजी गई होगी। इस बारे वह कुछ नहीं बता सकते।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!