पंजाब कांग्रेस ने अल्प व दीर्घकालीन शहरी विकास हेतु विजन डाक्यूमैंट जारी किया

  • पंजाब कांग्रेस ने अल्प व दीर्घकालीन शहरी विकास हेतु विजन डाक्यूमैंट जारी किया
You Are HerePunjab
Friday, December 08, 2017-10:18 AM

अमृतसर/जालंधर  (ब्यूरो): पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ नेताओं मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह, प्रदेशाध्यक्ष सुनील जाखड़ तथा स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने कार्पोरेशन चुनावों को देखते हुए आज पार्टी का विजन डाक्यूमैंट रिलीज किया, जिसमें अल्प व दीर्घकालीन शहरी विकास का एजैंडा पेश किया गया है। पार्टी ने शहरी विकास के तहत शहरों में आधारभूत ढांचा विकसित करने, फायर फाइटिंग प्रणाली को अपग्रेड करने, पानी व सीवरेज की सुविधाएं उपलब्ध करवाने, वाहनों को खड़ा करने के लिए पार्किंग सुविधाएं देने तथा ई-गवर्नैंस पर जोर दिया है। कांग्रेस ने इससे पहले कभी भी लघु चुनावी घोषणा पत्र लागू नहीं किया था। 


शहरों में बढ़ रही जनसंख्या को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस ने शहरों में जीवन उपयोगी सुविधाओं में सुधार करने की बात कही है। अल्पकालीन एजैंडे में पार्टी ने शहरों में एल.ई.डी. स्ट्रीट लाइटें लगाने तथा फायर फाइटिंग सिस्टम को बेहतर बनाने का वायदा किया है। मुख्यमंत्री ने बताया कि एल.ई.डी. स्ट्रीट लाइट लगाने से 60 प्रतिशत बिजली की बचत होगी। लुधियाना में अग्निकांड के बाद सभी शहरों में फायर ब्रिगेड के लिए नए सिरे से फायर टैंडर लगाने के निर्देश दिए गए हैं। शहरों को साफ-सुथरा रखने के लिए पार्टी ने स्मार्ट वेस्ट कलैक्शन सिस्टम लागू करने की बात कही है जिसके तहत  कूड़े  के  डम्पों को  अंडरग्राऊंड  या सैमी अंडरग्राऊंड वेस्ट कलैक्शन कंटेनरों में तबदील करने की बात कही गई है। 

 

विजन डाक्यूमैंट में सभी शहरों व छोटे शहरों में ऑनलाइन बिल्डिंग प्लान को लागू करने का ऐलान किया गया है। प्रस्तावित बिल्डिंग प्लान मैनेजमैंट सिस्टम के तहत आनलाइन पेमैंट होगी तथा सभी कामों को सम्पन्न करने के बाद आनलाइन कम्पीलीशिन सर्टीफिकेट भी मिलेंगे। मुख्यमंत्री अमरेन्द्र सिंह तथा नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि सरकार ने पहली बार शहरों में महिलाओं को नगर निगम चुनाव में 50 प्रतिशत आरक्षण दिया है। दीर्घकालीन शहरी विकास के तहत पार्टी ने शहरों में शत-प्रतिशत वाटर सप्लाई, सीवरेज की सुविधाएं देने तथा सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट लगाने का वायदा किया है। शहरों के लिए मास्टर प्लान बनाए जाएंगे। 

 


इस समय 75 शहरों के लिए मास्टर प्लान नोटीफाइड हैं। अमृतसर, लुधियाना, जालंधर व पटियाला के लिए 24&7 सर्फेस वाटर सप्लाई देने का वायदा किया गया है। अमृतसर के लिए 1386 करोड़, लुधियाना के लिए 2100 करोड़ तथा जालंधर के लिए 2000 करोड़ रुपए के प्रोजैक्ट इसके लिए बनेंगे। पटियाला के लिए एशियाई विकास बैंक ने 717.17 करोड़ का प्रोजैक्ट देने का वायदा किया है।

 

10 वर्षों में शहरों मेें हुए कार्यों की जांच हेतु फारैंसिंग आडिट करवाने के निर्देश
कांग्रेस ने शहरों में पिछले 10 वर्षों में हुए विकास कार्यों में हुई धांधलियों को देखते हुए इसकी जांच करवाने के लिए मैसर्ज ग्रांट थांर्टन लिमिटेड कम्पनी की मदद लेने का निर्णय लिया है, जो सभी कार्यों का आडिट करेगी। 
पहले चरण में एजैंसी द्वारा 4 शहरों अमृतसर, जालंधर, लुधियाना व पटियाला में फारैंसिंग आडिट किया जाएगा। इन शहरों में इम्प्रूवमैंट ट्रस्टों के अलावा तीन नगर कौंसिलों खरड़, जीरकपुर, राजपुरा में वाटर सप्लाई, सीवरेज के करवाए गए कामों का भी आडिट होगा। पिछले 10 वर्षों में वाटर सप्लाई व सीवरेज बोर्ड द्वारा जालंधर, अमृतसर, लुधियाना व पटियाला में करवाए कार्यों का भी आडिट होगा। 

 

पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम पर जोर देगी कांग्रेस 
कांग्रेस ने शहरों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को लागू करने पर जोर देने का निर्णय लिया है ताकि व्यक्तिगत वाहनों पर निर्भरता कम हो तथा शहरों में पार्किंग समस्या का समाधान निकाला जा सके। शहरों में विकास कार्य भी इस तरह से करवाए जाएंगे ताकि व्यक्तिगत वाहनों के स्थान पर लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का प्रयोग कर सकें। अमृतसर में बी.आर.टी.एस. प्रोजैक्ट को पूरा करने तथा सिटी बस सॢवस के साथ-साथ ई-रिक्शा व ई व्हीकल शुरू करने का भी वायदा किया है। अमृतसर के लिए पहले ही 495 करोड़ का बस रैपिड ट्रांजिट सिस्टम मंजूर हो चुका है। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन