मोबाइल एप्लीकेशन करेगी सभी समस्याओं का समाधान, SMS से मिलेगी बिजली कट की सूचना

Edited By Updated: 28 Apr, 2017 09:56 AM

notice of power cut from sms

पावर निगम खुद को अपडेट करके इंफार्मेशन टैक्नोलॉजी (आई.टी.) के जरिए उपभोक्ताओं को अधिक से अधिक सुविधाएं उनके मोबाइल फोन पर उपलब्ध करवा रहा है ताकि लोगों को बिजली दफ्तरों में जाकर परेशानी न उठानी पड़े।

जालंधर (पुनीत): पावर निगम खुद को अपडेट करके इंफार्मेशन टैक्नोलॉजी (आई.टी.) के जरिए उपभोक्ताओं को अधिक से अधिक सुविधाएं उनके मोबाइल फोन पर उपलब्ध करवा रहा है ताकि लोगों को बिजली दफ्तरों में जाकर परेशानी न उठानी पड़े। इस क्रम में विभाग ने जो पहल की उसके मुताबिक जिस इलाके में भी रिपेयर के लिए बिजली बंद की जाएगी उसकी सूचना आने वाले समय में उपभोक्ताओं को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एस.एम.एस. के जरिए मिल जाएगी। इसके लिए विभाग द्वारा लाखों उपभोक्ताओं का डाटा एकत्र किया जा रहा है ताकि इसे सैप पर अपडेट किया जा सके।

पावर निगम ने स्मार्ट फोन उपभोक्ताओं के लिए जो एप्लीकेशन बनाई है उसके जरिए उपभोक्ताओं को कई प्रकार की सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं जिसके जरिए उपभोक्ता अपने मोबाइल फोन के जरिए बिल से लेकर शिकायत तक व अन्य जानकारियां हासिल कर सकता है। इसके लिए उपभोक्ता को प्ले स्टोर में जाकर पी.एस.पी.सी.एल. की एप्लीकेशन को डाऊनलोड करना होगा व इस उपरांत मोबाइल नंबर व ओ.टी.पी. (वन टाइम पासवर्ड) डालकर उपभोक्ता किसी भी सेवा का लाभ ले सकता है। इसमें बिजली की शिकायत, बिल, बिजली की सप्लाई का स्टेटस, मीटर संबंधी कम्प्लेंट, बिजली बचत के टिप्स उपलब्ध हैं। 

बिजली बंद, वोल्टेज, फायर की करें शिकायत 
इस एप्लीकेशन में कई तरह के फीचर हैं जिसमें सप्लाई कम्प्लेंट के आप्शन में जाकर बिजली बंद होने के बारे, वोल्टेज में दिक्कत, खेतीबाड़ी सप्लाई संबंधी व इलैक्ट्रिक फायर के बारे में शिकायत की जा सकती है। अपनी आप्शन को चुनने के बाद शिकायत में अपना शहर, डिवीजन आफिस, सब डिवीजन सहित अपना नाम व पता देकर कम्प्लेंट रजिस्टर्ड की जा सकती हैं।

मोबाइल से भरें अपना बिल
बिल की आप्शन में जाकर अपना अकाऊंट नंबर डाल कर उपभोक्ता द्वारा अपने बिल संबंधी सभी जानकारियां हासिल की जा सकती हैं। इसमें अपने अंतिम 3 बिल, मौजूदा बिल, मोबाइल से ही अपने क्रैडिट या डेबिट कार्ड के जरिए बिल भरना, बिल न आने संबंधी शिकायत, गलत बिल बनने पर उसकी शिकायत करने संबंधी कई प्रकार की जानकारियां हासिल हो जाएंगी। इसके अलावा मीटर खराबी की शिकायत के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण जानकारियां आसानी से हासिल कर बिजली दफ्तरों में चक्कर लगाने से बचा जा सकता है। 

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