नौजवानों को रोजगार देने के लिए कैप्टन सरकार ने लिया बड़ा फैसला

  • नौजवानों को रोजगार देने के लिए कैप्टन सरकार ने लिया बड़ा फैसला
You Are HerePunjab
Tuesday, July 18, 2017-12:33 AM

जालंधर(धवन): पंजाब सरकार द्वारा सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों को रिटायरमैंट ऐज में 2 वर्ष की दी गई एक्सटैंशन पर पुनॢवचार कर रही है। पूर्व सरकार के समय रिटायरमैंट ऐज को 58 से बढ़ाकर 60 कर दिया गया था। पंजाब के मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह ने इशारा किया है कि उनकी सरकार रिटायरमैंट ऐज को लेकर नीतिगत फैसला लेने जा रही है ताकि इसे 58 पर तय किया जा सके। इससे राज्य के नौजवानों के लिए रोजगार के अधिक अवसर पैदा होंगे। परन्तु अभी यह मुदद विचाराधीन ही है। 


विस्तृत विशेषण करने के बाद ही इस संबंध में कोई नीतिगत फैसला लिया जाएगा तथा रिटायरमैंट ऐज में बढ़ौतरी को वापस लेने के पडऩे वाले प्रभावों का भी अध्ययन किया जाएगा। एक प्रश्र के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि एस.वाई.एल. के मुद्दे पर केन्द्र सरकार बातचीत कर रही है तथा वह सर्वमान्य हल निकालना चाहती है। राज्य सरकार ने केन्द्रीय जल संसाधन मंत्रालय से कहा है कि वह पंजाब में पानी की मात्रा को ध्यान में रखने के बाद ही कोई फैसला ले। उन्होंने इस संभावना को रद्द कर दिया कि उनकी एस.वाई.एल. के मुद्दे पर पिछले दिनों प्रधानमंत्री से बैठक के दौरान चर्चा हुई थी।


 
मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों का फसल ऋण माफ करने में हो रही देरी का जिक्र करते हुए कैप्टन ने कहा कि इस संबंध में बैंकों के साथ बातचीत चल रही है। वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ऋण माफी स्कीम का जायजा ले रहे हैं तथा इसे एक सप्ताह के भीतर सरकार द्वारा लागू कर दिया जाएगा। कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने कहा कि डा. टी हक के नेतृत्व में फसल ऋण माफी को लेकर बनी विशेषज्ञ कमेटी की अंतिम रिपोर्ट जल्द मिलने वाली है। नए टैक्स लगाने के संबध में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार बजट घाटे में अंतर को कम करने के लिए अतिरिक्त वित्तीय संसाधन जुटाने की कोशिशों में लगी हुई है तथा वित्त मंत्री इस दिशा में कार्य कर रहे हैं। पंजाब कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सुनील जाखड़ को गुरदासपुर उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार बनाने के संबंध में कैप्टन ने कहा कि अभी तक जाखड़ को चुनावी मैदान में उतारने बारे कोई विचार नहीं हुआ है। 


कैप्टन अगले सप्ताह उबेर बाइक टैक्सी योजना को लांच करेंगे
मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह बेरोजगार युवकों को रोजगार देने के उद्देश्य से अगले सप्ताह 100 उबेर बाइक टैक्सी योजना को लांच करने जा रहे हैं। उबेर की दक्षिण एशियाई पब्लिक पालिसी डायरैक्टर श्वेता राजपाल कोहली ने आज मुख्यमंत्री से मुलाकात करके कहा कि अगले एक वर्षों के दौरान इस योजना के तहत 10000 लोगों को रोजगार मिलेगा। इस स्कीम के तहत 5 वर्षों में 45000 रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। कै.अमरेन्द्र सिंह ने राजपाल कोहली को इस स्कीम के तहत आगे बढऩे के लिए हरी झंडी दी। कांग्रेस ने चुनावों में अपनी गद्दी अपना रोजगार नामक कार्यक्रम लांच करने का भरोसा दिया था। उबेर कम्पनी द्वारा राज्य में 7 सीटों वाली वैन को शुरू करने बारे विचार किया जा रहा है। संभवत मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना को 24 जुलाई को मोहाली में हरी झंडी दे दी जाएगी। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !