वन मंत्री के शहर के पार्क में बिना आदेश हरे-भरे वृक्षों की कटाई

Edited By Punjab Kesari,Updated: 16 Aug, 2017 05:19 PM

forest minister s garden in the park without orders lush green trees

वन विभाग के मंत्री साधु सिंह धर्मसोत के अपने ही शहर के एक पार्क में 2 पुराने हरे-भरे वृक्ष काटने का मामला सामने आया है।

नाभा(गोयल): वन विभाग के मंत्री साधु सिंह धर्मसोत के अपने ही शहर के एक पार्क में 2 पुराने हरे-भरे वृक्ष काटने का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार नाभा के दुलद्दी गेट स्थित महाराजा हीरा सिंह पार्क में 2 बड़े एवं पुराने पेड़ बिना किसी सरकारी आदेश के काट दिए गए। इन पेड़ों के काटे जाने के साथ ही पेड़ों पर लगे पक्षियों के घोसले भी धरती पर गिर गए। पार्क में आने वाले लोगों की मानें तो ये वृक्ष बहुत ही पुराने थे ओर ठीक हालत में थे पर इनको क्यों गिरा दिया गया किसी को इस बारे में पता नहीं था। 

इस संबंध में महाराजा हीरा सिंह पार्क वैल्फेयर कमेटी से फोन पर संपर्क किया गया तो पाया गया कि कुछ क मेटी प्रमुख शहर से बाहर गए हुए थे और कुछ को इस कटाई के बारे में पता ही नहीं था। जिस पार्क की कमेटी द्वारा बड़े पैमाने पर पौधारोपण करते हुए नुहार बदली गई थी, उसी पार्क में हरे-भरे पेड़ों को क्यों काट दिया गया, शहर वासी इस प्रश्न का जवाब ढूंढने का प्रयास करते हुए दिखाई दिए पर उनके प्रश्र का जवाब किसी के पास नहीं था। 

वृक्षों की इन कटाई एवं पक्षियों के रैन बसेरे गिराने के संबंध में पार्क में प्रात: सैर करने वाले पर्यावरण प्रेमियों ने वैल्फेयर कमेटी के विरुद्ध भड़ास निकालते हुए नारेबाजी की। पर्यावरण प्रेमियों ने बताया कि एक ओर तो पार्क में लोगों को वृक्ष लगाने एवं उनको बचाने के लिए जागृत किया जा रहा है और दूसरी ओर हरे-भरे पेड़ों को बिना किसी कारण के काटा जा रहा है।

इस संबंध मे नाभा नगर पालिका अध्यक्ष रजनीश शैंटी से संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि इन पेड़ों की कटाई बिना सरकारी आदेशों के हुई है जिस कारण इन वृक्षों की लकडिय़ों से भरी ट्राली को जब्त कर कोतवाली में खड़ा किया गया है। शैंटी ने बताया कि इन पेड़ों की कटाई की जांच कर जो इसमें आरोपी पाया गया उसके विरुद्ध बनती कार्रवाई की जाएगी।

एक और वृक्ष चढ़ सकता था कटाई की भेंट
कटाई के लिए पार्क में लगा एक और नीम का वृक्ष चुना गया था पर प्रशासन के दखल देने के कारण वह वृक्ष कटाई से बच गया। इस नीम क ी छांव में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की शाखा लगती है और उन्होंने भी इस कटाई का विरोध किया है।

क्या कहते हैं एस.डी.एम.
जब इस संबंध में एस.डी.एम. जशनप्रीत कौर गिल से संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि वृक्षों की कटाई की सूचना मिलते ही उन्होंने कटाई को रोकने के लिए कार्रवाई कर दी थी जिसके चलते एक वृक्ष को काटे जाने से बचाया जा सका है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!