कांग्रेसी विधायकों ने परनीत कौर को गुरदासपुर उपचुनाव में उतारने की मांग अमरेन्द्र के सामने रखी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 24 Aug, 2017 12:44 AM

congress mla demanded to bring parneet kaur gurdaspur election

पंजाब के बार्डर एरिया के कांग्रेसी विधायकों ने पंजाब के मुख्यंमत्री कै. अमरेन्द्र सिंह से मिलकर गुरदा....

जालंधर(धवन): पंजाब के बार्डर एरिया के कांग्रेसी विधायकों ने पंजाब के मुख्यंमत्री कै. अमरेन्द्र सिंह से मिलकर गुरदासपुर लोकसभा सीट के लिए होने वाले उपचुनाव में पूर्व केन्द्रीय विदेश मंत्री परनीत कौर को चुनावी मैदान में उतारने की मांग रखी है। भाजपा के सांसद विनोद खन्ना के देहांत के बाद से गुरदासपुर सीट रिक्त पड़ी हुई है। सत्ताधारी कांग्रेस गुरदासपुर लोकसभा सीट के लिए मजबूत चेहरे की तलाश में है। 

 

कै. अमरेन्द्र सिंह पिछले दिनों जब स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए गुरदासपुर गए थे, तो बार्डर क्षेत्र से संबंधित अधिकांश कांग्रेसी विधायकों ने उनके सामने परनीत कौर को आगे करने की मांग रखी। कांग्रेसी हलकों से पता चला है कि अभी तक कांग्रेस ने अपने संभावित उम्मीदवार बारे कोई फैसला नहीं लिया है। पिछली बार 2014 में लोकसभा चुनाव में भाजपा के विनोद खन्ना ने कांग्रेस के प्रताप सिंह बाजवा को पराजित किया था परन्तु बाजवा अब राज्यसभा की मार्फत संसद में पहुंच चुके हैं। 

 

कांग्रेसी हलकों ने बताया कि बाजवा गुरदासपुर संसदीय सीट से अपनी पत्नी के लिए टिकट के चाहवान हैं। इसी तरह से बाजवा परिवार से संबंधित कुछ अन्य नेता भी अपने निकटस्थ रिश्तेदारों को टिकट दिलवाना चाहते हैं। इसी प्रकार पूर्व विधायक अश्विनी सेखड़ी भी चुनाव लडऩे के इच्छुक हैं। कुछ हलकों में पूर्व केन्द्रीय मंत्री अश्विनी कुमार का नाम भी लिया जा रहा है। गुरदासपुर लोकसभा सीट में पड़ते विधानसभा हलकों को कैप्टन ने अपने मंत्रिमंडल में पूरा प्रतिनिधित्व दिया हुआ है। सीमावर्ती क्षेत्रों से तृप्त राजिन्द्र बाजवा तथा अरुणा चौधरी कैप्टन मंत्रिमंडल में शामिल हैं। 


गुरदासपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार बारे अभी पार्टी ने औपचारिक तौर पर कोई चर्चा नहीं की है। कै. अमरेन्द्र सिंह सभी कांग्रेसी नेताओं व विधायकों की राय ले रहे हैं। सभी कांग्रेसी नेता मुख्यमंत्री को मजबूत उम्मीदवार को टिकट देने की वकालत कर रहे हैं परन्तु मुख्यमंत्री ने अभी तक अपने मन की बात किसी को नहीं बताई है। कांग्रेसी नेताओं ने बताया कि पंजाब कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुनील जाखड़ से भी कई नेताओं ने मिलकर परनीत कौर को टिकट देने की वकालत की है। परनीत कौर अभी तक तो पटियाला लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व करती आ रही हैं। पटियाला लोकसभा सीट के साथ उनका गहरा लगाव रहा है। अब देखना यह है कि कांग्रेसी विधायकों की मांग पर वह गुरदासपुर से चुनाव लडऩे के लिए तैयार होती हैं या नहीं। 


अगर वह उपचुनाव लडऩे के लिए तैयार हो जाती हैं तो उन्हें संसद में प्रवेश हो जाएगा। परनीत कौर के समर्थक कांग्रेसी विधायक भी उन्हें उपचुनाव लड़ाने के पक्ष में हैं। कांग्रेसी हलकों ने कहा कि अगले कुछ दिनों में कांग्रेस द्वारा औपचारिक तौर पर उम्मीदवार को लेकर गहन मंथन शुरू किया जा रहा है। कुछ अन्य चेहरों की तरफ भी पार्टी का ध्यान है। 

 

कैप्टन जल्द करेंगे राहुल गांधी से चर्चा
कै. अमरेन्द्र सिंह गुरदासपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार को लेकर जल्द ही कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी से चर्चा करेंगे। उससे पहले वह सुनील जाखड़ व अन्य नेताओं के साथ बैठक करके राज्य स्तर पर संभावित उम्मीदवारों बारे फैसला लेंगे। माना जा रहा है कि जैसे ही चुनावी तारीख का ऐलान होगा, वैसे ही पार्टी अपने उम्मीदवार बारे पत्ते खोल देगी। कै. अमरेन्द्र सिंह द्वारा संभावित उम्मीदवार बारे जो भी फैसला लिया जाएगा, उस पर राहुल गांधी की मोहर लग जाएगी। 


अक्तूबर के शुरू में होगा उपचुनाव, ऐलान 10 दिनों में
गुरदासपुर लोकसभा सीट के लिए केन्द्रीय चुनाव आयोग द्वारा तारीख का ऐलान अगले 10 दिनों में कर दिया जाएगा। माना जा रहा है कि चुनाव आयोग द्वारा संभवत: अक्तूबर के शुरू में उपचुनाव करवाया जा सकता है। इस दृष्टि से सितम्बर के पहले सप्ताह तक तारीख का ऐलान हो जाने के आसार हैं। विनोद खन्ना का देहांत अप्रैल के अंतिम सप्ताह में हुआ था, इसलिए संवैधानिक दृष्टि से गुरदासपुर सीट बारे चुनाव आयोग को उपचुनाव अक्तूबर अंत तक करवाना अनिवार्य है। चुनावी अधिकारियों ने बताया कि चुनाव आयोग 6 माह से अधिक समय तक किसी भी खाली होने वाली लोकसभा सीट को रिक्त नहीं छोड़ सकता है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!