आलू पर मार्कीट फीस एवं रूरल डिवैल्पमैंट फीस घटाई

Edited By Updated: 25 Feb, 2017 12:45 PM

cm reviews prevailing situation due to low prices of potato

पंजाब में आलुओं के कम मूल्य के कारण पैदा हुई स्थिति के मद्देनजर पंजाब सरकार ने पंजाब एग्रो और मार्कफैड को मंडी में दखल देने के लिए कहा है।

चंडीगढ़  (ब्यूरो): आलू की सेल बढ़ाने के लिए सी.एम. प्रकाश सिंह बादल ने जेलों, मिड-डे-मील पकाने वाले स्कूलों और अन्य सरकारी संस्थाओं को आलू की खपत बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। 

दो रुपए किलो आलू बेचने पर मजबूर पंजाब के किसानों को राहत के लिए राज्य सरकार ने आलू पर मार्कीट फीस व रूरल डिवैलपमेंट फंड 2 फीसदी से घटाकर 0.25 फीसदी करने का एेलान किया है। इसके अलावा आलू पर आढ़तियों द्वारा वसूली जाने वाली आढ़त भी 5 फीसदी से घटाकर एक फीसदी करने के आदेश दिए हैं। एेलान तुरंत प्रभाव से लागू माने जाएंगे।

शुक्रवार को यहां सी.एम. रेजिडेंस पर मार्कफेड व पंजाब एग्रो के अफसरों के साथ मीटिंग में बादल ने कहा कि वे रूस, ईरान, दुबई व श्रीलंका में पंजाब से आलू एक्सपोर्ट करने की संभावनाओं का जल्द पता लगाएं जिससे किसानों को सही दाम मिल सकें। 

उन्होंने कहा कि एक्सपोर्ट के लिए राज्य सरकार भाड़े में सबसिडी दे सकती है। 
इसके अतिरिक्त देश के अन्य हिस्सों में आलुओं के मंडीकरण के लिए कृषि विभाग को भी सी.एम. ने प्रयास करने के लिए कहा ताकि आलू उत्पादकों को अधिक मूल्य मिल सके।


उन्होंने कृषि विभाग को राज्यभर के कोल्ड स्टोरों का आलुओं के लिए उचित ढंग से इस्तेमाल यकीनी बनाने के लिए भी निर्देश दिए। सरकारी संस्थाओं के अतिरिक्त शिक्षा विभाग को स्कूलों के दोपहर के खाने और जेलों को अपने राशन में अधिक से अधिक आलू का प्रयोग करने के लिए निर्देश जारी करने का भी फैसला किया गया जिससे राज्य में आलू की बिक्री में बढ़ौतरी होगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!