आंगनबाड़ी सैंटरों में बच्चों के वापस आने से लौटी रौनकें

Edited By Punjab Kesari,Updated: 01 Dec, 2017 12:06 PM

anganwadi worker

पंजाब सरकार द्वारा आंगनबाड़ी मुलाजिमों को दी राहत के बाद आंगनबाड़ी सैंटरों में बच्चों के फिर लौट आने से रौनकें लगने लगी हैं। राज्य के 27 हजार के करीब आंगनबाड़ी सैंटरों में 54 हजार से अधिक काम करती वर्करों व हैल्परों के चेहरों पर राहत मिलने से खुशी...

संगरूर (विवेक सिंधवानी,यादविन्द्र): पंजाब सरकार द्वारा आंगनबाड़ी मुलाजिमों को दी राहत के बाद आंगनबाड़ी सैंटरों में बच्चों के फिर लौट आने से रौनकें लगने लगी हैं। राज्य के 27 हजार के करीब आंगनबाड़ी सैंटरों में 54 हजार से अधिक काम करती वर्करों व हैल्परों के चेहरों पर राहत मिलने से खुशी है। आज ‘पंजाब केसरी’ टीम द्वारा जिला संगरूर में चल रहे 1963 के करीब सैंटरों में से दर्जन के करीब सैंटरों का दौरा किया गया तो देखा कि 6 वर्ष से कम आयु वाले बच्चे इन सैंटरों में बैठे थे व वर्करों व हैल्परों द्वारा उनकी देखभाल की जा रही थी। 

 

आंगनबाड़ी वर्करों ने दिया मांग पत्र 
 उधर आज आंगनबाड़ी मुलाजिम यूनियन पंजाब सीटू के वर्करों ने प्रैस सचिव सर्वजीत कौर के नेतृत्व में एक मांग पत्र डी.ओ. संगरूर बलविन्द्र कौर को दिया जिसमें मांग की कि जिन सैंटरों में बच्चे नई शुरू की गई प्री क्लासों के लिए, लिए गए थे उन 

 

बच्चों को वापस आंगनबाड़ी सैंटरों में भेजा जाए। 
प्री नर्सरी क्लासें आंगनबाड़ी सैंटरों में रखने का राज्य सरकार द्वारा नोटीफिकेशन जारी कर दिया गया है इसीलिए बच्चे वापस उनको दिए जाएं। इस मौके पर कुलवंत कौर,जसपाल कौर,मनजीत कौर व सुमनप्रीत कौर आदि हाजिर थीं।

 

सैंटरों का दौरा किया
‘पंजाब केसरी’ टीम द्वारा जिले के गांव बटूहा, पुन्नावाल, रूडगढ़, संगाला-1 व संगाला-2 सहित अन्य सैंटरों का दौरा किया गया। इन सैंटरों में काफी संख्या में बच्चे हाजिर थे। बच्चों को आंगनबाड़ी सैंटरों में उपलब्ध हर सुविधा दी जा रही थी। 


क्या कहती हैं राष्ट्रीय अध्यक्ष हरगोबिन्द कौर
आल पंजाब आंगनबाड़ी मुलाजिम यूनियन की राष्ट्रीय अध्यक्ष हरगोबिन्द कौर ने ‘पंजाब केसरी’ से बात करते कहा कि चाहे सरकार ने हमें राहत दी है परंतु जब तक सारे आंगनबाड़ी सैंटरों में पूरे बच्चो वापस नहीं आते तब तक हम चुप नहीं बैठेंगे। हरगोबिन्द कौर ने कहा कि नोटीफिकेशन जारी होने के बाद रा’य में कई सैंटरों में बच्चो वापस नहीं भेजे गए व वह 10 दिन और प्रतीक्षा करेंगे व यदि बच्चों को वापस न भेजा गया तो फिर से संघर्ष शुरू किया जाएगा। 

 आंगनबाड़ी सैंटरों में दी जा रही है प्री स्कूल शिक्षा  
पूरे देश में प्री स्कूल शिक्षा आंगनबाड़ी सैंटरों में ही दी जा रही है व इस संबंधी बकायदा तौर पर केन्द्र, शिक्षा सचिव व आंगनबाड़ी महकमे के केन्द्रीय सचिव द्वारा देश के सारे रा’यों को पत्र भेजा गया है कि आंगनबाड़ी सैंटरों में ही वर्करों द्वारा ब"ाों को प्री स्कूल शिक्षा दी जाएगी। वर्णनीय है कि 2 अक्तूबर को गांधी जयंती पर केन्द्र सरकार ने छोटे ब‘चों के विकास के लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों से 6 सेवाएं शुरू की थीं। 

अब नए फैसले से राहत मिली 
पंजाब सरकार व आंगनबाड़ी मुलाजिमों के मध्य डेढ़ महीने के करीब चले संघर्ष के बाद आंगनबाड़ी मुलाजिमों को सरकार द्वारा मिली राहत का इन मुलाजिमों ने स्वागत किया। सैंटरों में काम कर रही मुलाजिमों ने कहा कि सरकार द्वारा 14 नवम्बर से प्री प्राइमरी क्लासें शुरू करने से उनको अपना भविष्य खतरे में लग रहा था परंतु अब नए फैसले से राहत मिली है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!