पुलिस ने अपराधियों को पकडने के लिए मोबाइल एप किया तैयार

Edited By Punjab Kesari,Updated: 30 Dec, 2017 08:48 AM

mobile app

पंजाब में विभिन्न किस्म के लगभग 80 हजार अपराधियों को काबू करने के लिए पुलिस द्वारा एक स्पैशल एप तैयार किया गया है, जिसका काम लगभग मुकम्मल हो चुका है। यह मोबाइल एप प्रत्येक जिला पुलिस को दिया गया है, जिससे किसी भी जिले के अपराधी की दूसरे जिले की...

मोगा (ग्रोवर): पंजाब में विभिन्न किस्म के लगभग 80 हजार अपराधियों को काबू करने के लिए पुलिस द्वारा एक स्पैशल एप तैयार किया गया है, जिसका काम लगभग मुकम्मल हो चुका है। यह मोबाइल एप प्रत्येक जिला पुलिस को दिया गया है, जिससे किसी भी जिले के अपराधी की दूसरे जिले की पुलिस द्वारा पहचान की जा सकेगी। पुलिस की जानकारी अनुसार ऐसी किस्म का एप तैयार करके पुलिस अपराध पर नकेल कसने की तैयारी में जुटी है। 

जानकारी के अनुसार पुलिस द्वारा तैयार किए गए एप को विभाग में सारे मोबाइलों में डाऊनलोड करने के आदेश जारी किए गए हैं। यही नहीं प्रत्येक जिले की पुलिस को इस मोबाइल एप संबंधी हिदायतें जारी की गई हैं कि जिले में लगने वाले प्रत्येक नाके पर इस एप से भरे हुए 2 मोबाइल रखे जाएंगे। 

एप में दर्ज होगा अपराधियों का पूरा विवरण
पुलिस के अनुसार अपराधियों की दिनों-दिन बढ़ रही गिनती का ग्राफ रोकने के लिए पुलिस विभाग के विशेष सैल द्वारा एक सूची तैयार की गई है, जिस पर 3-4 महीनों से काम हो रहा है। इस योजना तहत सबसे पहले जिला स्तर के अपराधियों की सूची तैयार की गई है, जिसमें अपराधी की हर तरह की फोटो, पारिवारिक रिकार्ड, घर का पता, संपर्क नंबर तथा उसके द्वारा किए गए क्राइम का लेखा-जोखा दर्ज किया गया है।  पंजाब राज्य में जिला स्तर पर तैयार की गई इन सूचियों का डाटा चंडीगढ़ में एकत्रित करके स्पैशल पुलिस एप में डाल दिया गया है। इस एप को प्रत्येक पुलिस थाना, पुलिस चौकी के साथ-साथ डी.एस.पी. स्तर के अधिकारियों को डाऊनलोड करने की हिदायतें जारी की गई हैं।

अंतर्राष्ट्रीय अपराधियों को काबू करने में मिलेगी सफलता
देश भर में छोटे-बड़े किस्म के जुर्म करने वाले अपराधियों को काबू करने के लिए देश में एक एप योजना को सफलता मिलती नजर आ रही है तथा यह संभावना जताई जा रही है कि पंजाब पुलिस का यह कदम देश भर में लागू हो सकता है।

पंजाब पुलिस के ए.डी.जी.पी. गौरव यादव ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि अपराधियों के लगातार हाईटैक होने कारण उनको कंट्रोल करना मुश्किल था, जिसके चलते पुलिस द्वारा ऐसा एप लांच किया गया है जिससे पुलिस अपराधियों को जल्द काबू कर सकेगी। उन्होंने कहा कि पुलिस का हाईटैक होना समय की मुख्य मांग है तथा अगर इस एप को पंजाब राज्य में सफलता मिलती है तो देश भर में यह योजना लागू करके अपराधियों को काबू किया जा सकेगा तथा आने वाले समय में कोई भी छोटा-बड़ा अपराधी किसी दूसरे राज्य में जाकर शरण नहीं ले सकेगा।


 
 


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!