बिरसा सिंह पर अपराधिक मामला दर्ज किया जाए: खैहरा

Edited By Updated: 10 Jul, 2016 07:23 PM

ësingh has filed a criminal case on birsa kahra

आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता एवं पूर्व विधायक सुखपाल सिंह खैहरा ने मांग की है कि डा. भीमराव अम्बेडकर पर जातपात फैलाने...

जालंधर: आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता एवं पूर्व विधायक सुखपाल सिंह खैहरा ने मांग की है कि डा. भीमराव अम्बेडकर पर जातपात फैलाने का आरोप लगाने के लिए संसदीय सचिव बिरसा सिंह बलटोहा पर अपराधिक मामला दर्ज किया जाए। उल्लेखनीय है कि बिरसा सिंह बलटोहा ने शनिवार को अमृतसर में एक टी.वी. चैनल में एक कार्यक्रम के दौरान बड़ी संख्या में मौजूद दर्शकों के सामने यह बयान दिया था कि देश में जातपात डा. भीमराव अम्बेडकर ने फैलाया था। उनके इस बयान से दलित समाज बेहद नाराज है। एक दर्शक द्वारा बिरसा सिंह से पूछा गया था कि क्या अकाली नेता गुरू साहिबानों के कहने के अनुसार‘आदमी की जाति सब एक ही पहचानबो’ का पालन नहीं कर रहे हैं। 
 
इस पर बलटोहा ने डा. अम्बेडकर को भारत में जात-पात फैलाने के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि उन्होंने अलग-अलग दलित जातियों के लिए आरक्षण की सिफारिश की थी। उनके अपमानजनक शब्दों पर दर्शकों ने तीखी प्रतिक्रिया जताई और इसके बाद अत्यधिक शोर शराबा होने के कारण बहस को बीच में ही बंद करना पड़ा। खैहरा ने कहा कि बलटोहा के भद्दे, ङ्क्षनदनीय और अपमानजनक कथन अकालियों की उस गहरी साजिश का हिस्सा हैं जिसके अनुसार वह न सि$र्फ डा. अम्बेदकर बल्कि भारत के मुकम्मल दलित भाईचारे का अपमान कर रहे हैं। बलटोहा का बयान बादल और मजीठिया परिवारों की तरफ से कंट्रोल किए जा रहे शिरोमणि अकाली दल के तानाशाही रूप का सीधा दिखावा है। 
 
खैहरा ने कहा कि बलटोहा के सरासर झूठे आरोपों ने न सिर्फ दलितों बल्कि देश के सभी रचनात्मक सोच रखने वाले नागरिकों की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है, उन्होंने कहा कि दलितों की भावनायों को ठेस पहुंचाने वाले बलटोह के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 295-ए के तहत मामला दर्ज किया जाए। आप पार्टी की बादलों से मांग है कि बलटोह ने जो अपमानजनक बयान दिया है उसके लिए वह न सिर्फ दलितों बल्कि देश भर के लोगों से बिना शर्त माफी मांगें। खैहरा ने कहा कि यदि आम आदमी पार्टी की उपरोक्त मांगों को पूरा नहीं किया गया तो पार्टी सोच विचार कर इस गंभीर मुद्दे पर अपनी भविष्य की रणनीति तय करेगी। 
 
 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!