कोहरे की चादर में लिपटा  पंजाब, धीमी पड़ी वाहनों की रफ्तार...पढ़ें मौसम का हाल

Edited By Vatika,Updated: 11 Dec, 2023 02:02 PM

weather intense fog

कई माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल छोड़ने के लिए दोपहिया वाहन का उपयोग करते हैं और बच्चों को ठंड में कांपते हुए पीठ पर बैठे देखा जा सकता है।

रूपनगर : पंजाब में सर्दी बढ़ते ही सुबह के समय कोहरा गिरना शुरू हो गया है और इसका सड़क यातायात पर बुरा असर पड़ रहा है। वाहन चालक सड़कों पर हैडलाइट जलाकर चल रहे हैं, ताकि कोई बड़ी दुर्घटना न हो। जिले के मुख्य हाईवे चंडीगढ़-मनाली पर सामान्य दिनों में वाहनों का शोर काफी तेज रहता है, लेकिन कोहरे के कारण यह ट्रैफिक काफी धीमी गति से चल रहा है। कोहरे के कारण सड़क पर लगे साइन बोर्ड भी नजर नहीं आ रहे हैं।

कोहरे के कारण वाहनों की खिड़कियों पर धुंध छाई रहती है, जिसके कारण वाहन चालकों को बीच-बीच में खिड़कियां साफ करनी पड़ती हैं। सड़क पर कोई भी ट्रैफिक पुलिस कर्मी तैनात नजर नहीं आया, कई वाहनों की हैडलाइटें एक तरफ जलती नजर आईं, जिससे दुर्घटना की आशंका बनी रही। कई जगहों पर सड़क की सैंट्रल व्हाइट लाइन और साइड लाइन दिखाई नहीं देती, जिससे वाहन चालकों को परेशानी हो रही है। इस सड़क पर कई जगहों पर डिवाइडर आदि टूटे हुए हैं, जहां से कोहरे के दौरान गुजरना बहुत मुश्किल होता है। कोहरे के कारण सड़कों पर लंबी कतारें लग रही हैं, जिससे जाम की स्थिति बन रही है। पंजाब सरकार को कोहरे से पहले सड़कों पर चमकीले साइनबोर्ड फिर से पेंट करवाने चाहिए, सड़कों पर बीच और साइड में सफेद लाइनें लगानी चाहिए और सड़क के मोड़ों पर पीली रोशनी की व्यवस्था करनी चाहिए ताकि वाहन चालक को सड़क के मोड़ का पता चल सके।

लावारिस जानवर भी अक्सर सड़कों पर आ जाते हैं जो कोहरे में नजर नहीं आते और दुर्घटना का खतरा बना रहता है। कोहरे के कारण सुबह के समय दिहाड़ीदार मजदूरों की हालत काफी चिंताजनक देखी जा रही है क्योंकि उन्हें सुबह करीब 7 बजे शहर के लेबर चौक पर पहुंचना होता है लेकिन कोहरे के कारण मजदूर समय पर लेबर चौक पर नहीं पहुंच पाते हैं जिससे उन्हें वित्तीय नुकसान होता है। चार पहिया वाहनों के अलावा, दोपहिया वाहन चालकों को इस कोहरे के कारण सड़कों पर चलने में कठिनाई होती है क्योंकि उनके हाथ और मुंह ढके रहते हैं। इस मौसम में दोपहिया वाहन चलाना चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है, कई माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल छोड़ने के लिए दोपहिया वाहन का उपयोग करते हैं और बच्चों को ठंड में कांपते हुए पीठ पर बैठे देखा जा सकता है।

खांसी और सांस संबंधी रोगों में वृद्धि
सर्दी के मौसम में कोहरे के कारण लोगों की सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है, खासकर बच्चों और बुजुर्गों की हालत बहुत खराब होती है। सामाजिक कार्यकर्ता करनवीर सिंह गिन्नी जॉली का कहना है कि अब कोहरे का मौसम शुरू हो गया है। रूपनगर-चंडीगढ़ रोड पर बने डिवाइडर जगह-जगह से टूटे होने के कारण खस्ता हालत में हैं। इसके अलावा कई स्थानों पर रात के समय स्ट्रीट लाइटें नहीं जलती हैं, जिससे वाहन चालकों में हर समय दुर्घटना का डर बना रहता है। उन्होंने मांग की कि प्रशासन को इस ओर तुरंत ध्यान देने की जरूरत है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!