घने कोहरे ने ‘जाम’ किए रेलगाडियों के पहिए

Edited By Punjab Kesari,Updated: 16 Nov, 2017 09:36 AM

train lates due to fog

पिछले कई दिनों से पड़ रही स्मॉग व घने कोहरे से जहां जनजीवन अस्त-व्यस्त होकर रह गया है, वहीं इसने कई रेलगडियों के पहियों को भी ‘जाम’ कर दिया है।  इस कारण 60 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से दौडने वाली रेलगाडियां मात्र 20 से 40 किलोमीटर प्रति...

पठानकोट(आदित्य): पिछले कई दिनों से पड़ रही स्मॉग व घने कोहरे से जहां जनजीवन अस्त-व्यस्त होकर रह गया है, वहीं इसने कई रेलगडियों के पहियों को भी ‘जाम’ कर दिया है। 
इस कारण 60 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से दौडने वाली रेलगाडियां मात्र 20 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलकर घंटों देरी से पहुंच रही हैं, जिसके चलते यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

गत दिवस अमृतसर व अन्य स्थानों पर हुई बारिश के बावजूद घने कोहरे में कोई तबदीली देखने को नहीं मिली है और रेलगाडिय़ां पहले की भांति देरी से चलने को विवश हो रही हैं। वर्णनयोग है कि रेल मंत्रालय द्वारा रेलयात्रियों को सुखद एवं आरामदायक रेल यात्रा मुहैया करवाने के लिए बड़े-बड़े यत्न किए जा रहे हैं, किन्तु सर्द ऋतु में पडऩे वाले घने कोहरे से निपटने हेतु किसी भी प्रकार का कोई प्रयास न किए जाने के चलते रेलयात्रियों को हर वर्ष भारी परेशानी उठानी पड़ती है। 

रेलगाड़ी से गोरखपुर जाने वाले अश्विनी शर्मा, आनंद कुमार, विवेक संदल, अनुज प्रकाश, अवतार सिंह, मुनीष मन्हास, सचिन कुमार आदि ने बताया कि उन्होंने सियालदाह एक्सप्रैस, शालीमार, जेहलम आदि रेलगाड़ी से अपने गंतव्य को जाना था, लेकिन उक्त रेलगाडिय़ां अपने निर्धारित समय से घंटों देरी से पहुंचने के कारण उन्हें अपने पारिवारिक सदस्यों के साथ भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है, वहीं गत दिवस से पड़ रही भारी सर्दी ने भी उनका जीना मुहाल कर दिया है।

स्टेशन पर बैठे अधिकतर रेलयात्री काफी परेशान दिखाई दिए। उन्होंने कहा कि रेल मंत्रालय जिस प्रकार रेलयात्रियों को कन्या कुमारी से कश्मीर की हसीन वादियों तक पहुंचाने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य कर रहा है, वैसे ही मंत्रालय रेलयात्रियों की समस्या को देखते हुए घने कोहरे से निपटने हेतु उचित कदम उठाए ताकि इस सर्द ऋतु में पडऩे वाले घने कोहरे से रेलगाडिय़ों के पहिए न थमें और रेलगाडिय़ां पहले की भांति अपने निर्धारित समय पर अपने गंतव्य पर पहुंच सकें।

जम्मूतवी से चलकर विभिन्न राज्यों को प्रस्थान करने वाली देरी से पहुंचने वाली डाऊन रेलगाडिय़ां
*14610 कटड़ा-ऋषिकेश (हेमकुंट एक्सप्रैस साढ़े 3 घंटे)
*14646 माता वैष्णो देवी-दिल्ली (शालीमार एक्सप्रैस डेढ़ घंटा)
*11078 माता वैष्णो देवी कटड़ा-पुणे (जेहलम एक्सप्रैस 5 घंटे)
*04402 कटड़ा-आनंदबिहार एक्सप्रैस स्पैशल (2 घंटे)
*13152 माता वैष्णो देवी-कलकत्ता (सियालदाह एक्सप्रैस 6 घंटे)
*16032 कटड़ा-अंडोमान-निकोबार (लोहित एक्सप्रैस 3 घंटे)
*12238 जम्मूतवी-बनारस (बेगमपुरा एक्सप्रैस साढ़े 5 घंटे)
*15656 जम्मूतवी-इंदौर (इंदौर सुपरफास्ट डेढ़ घंटा)
*09922 जम्मूतवी-दिल्ली (स्पैशल साढ़े 4 घंटे)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!