शराब तस्करी से ठेकेदारों की नींद उड़ी, मुखबिरी का ले रहे सहारा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 26 Jun, 2017 10:37 AM

sleep of the contractor with liquor smuggling

पंजाब में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद शराब की कीमतों में आए उछाल ने बेशक ठेकेदारों की कमाई में काफी वृद्धि की है, मगर शराब की तस्करी ने ठेकेदारों की नींद उड़ा दी है, जिस कारण ठेकेदारों को अब अवैध शराब के धंधे पर रोक लगाने के लिए मुखबिरों का सहारा...

फरीदकोट (हाली): पंजाब में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद शराब की कीमतों में आए उछाल ने बेशक ठेकेदारों की कमाई में काफी वृद्धि की है, मगर शराब की तस्करी ने ठेकेदारों की नींद उड़ा दी है, जिस कारण ठेकेदारों को अब अवैध शराब के धंधे पर रोक लगाने के लिए मुखबिरों का सहारा लेना पड़ रहा है।

इस समय जिले में देसी व अंग्रेजी शराब की कीमत 100 से लेकर 300 रुपए प्रति बोतल तक बढ़ गई है। शराब महंगी होने के कारण फरीदकोट में ठेकों पर पियक्कड़ों की भीड़ घटने के बाद ठेकेदारों ने गांवों व शहरों में अपने मुखबिर तैयार करने शुरू कर दिए हैं, मगर इस मुहिम को कोई बड़ा लाभ नहीं मिल रहा, जिस कारण अब ठेकेदारों ने मुखबिर को सूचना देने पर नकद रूप में ईनामी राशि देनी शुरू कर दी है और इस संबंधी ठेकों के ऊपर ही बोर्ड लगा रखा है। शराब ठेकेदारों ने अब पुलिस का सहारा लिया है व जिले के अंदर अपने मुखबिरों से मुखबिरी लेकर पुलिस द्वारा कार्रवाई करवाई जा रही है, जिस कारण अवैध शराब पकडऩे के केसों में भारी वृद्धि हुई व हजारों लीटर अवैध शराब गत 6 महीनों के दौरान पकड़ी जा चुकी है व शराब की तस्करी रोकने के लिए पुलिस द्वारा जिले भर में नाके लगाए जा रहे हैं।

शराब की खपत घटने का कारण हाल ही में अदालती फैसलों के कारण नैशनल हाईवे से ठेकों का बंद होना व हाईवे पर स्थित मैरिज पैलेस, होटल व बार में शराब पिलाने पर पाबंदी लगना भी है। इसके अलावा पंजाब के नजदीकी जिलों में से शराब की हो रही तस्करी पर भी पुलिस व आबकारी विभाग ने बड़े स्तर पर रोक लगाई हुई है व इस संबंधी बनी टीमें लगातार काम कर रही हैं। रेशम सिंह, चरनजीत सिंह, इकबाल सिंह, गुरमीत सिंह व काका सिंह ने कहा कि सरकार बदलने के बाद शराब के मूल्य में 50 फीसदी से ज्यादा वृद्धि हुई है, जबकि शराब के स्तर में गिरावट आई है। उन्होंने आरोप लगाया कि ठेकेदार पुलिस की मदद से अनधिकृत नाके लगाकर आम लोगों को परेशान कर रहे हैं।

क्या कहते हैं आंकड़े
पुलिस विभाग से प्राप्त आंकड़ों अनुसार फरीदकोट जिले के अंदर गत वर्ष के मुकाबले इस वर्ष पकड़ी गई शराब व दर्ज किए केसों में बड़े स्तर पर वृद्धि हुई है। जिले के वरिष्ठï पुलिस कप्तान डा. नानक सिंह ने बताया कि गत वर्ष इन दिनों तक पुलिस ने शराब के 34 केस दर्ज किए थे व 47 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया था, जिनसे पुलिस ने 6,298 लीटर अवैध देसी शराब, 232 लीटर अंग्रेजी शराब व 54 लीटर लाहन बरामद की थी।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष अब तक पुलिस ने अवैध शराब के 78 केस दर्ज किए हैं व 91 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि इन व्यक्तियों से 23,631 लीटर देसी शराब बरामद हुई है, जबकि 12 लीटर अंग्रेजी व 544 लीटर लाहन बरामद हुई है। उन्होंने बताया कि पुलिस पूरी तरह चौकस है व शराब की तस्करी करने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा।

क्या कहते हैं ठेकेदार
फरीदकोट जिले अंदर शराब के ठेकेदार लिंकन मल्होत्रा व अशोक कुमार संधवा ने बताया कि इस बार सरकार ने शराब का कोटा घटाकर रेट बढ़ा दिया है, जिस कारण शराब की प्रति बोतल बिक्री में तो कमी आई है, मगर ठेकेदारों का रैवेन्यू गत वर्ष के मुकाबले 10 फीसदी से ऊपर बढ़ा है। उन्होंने बताया कि इस समय जिले अंदर 10 से 11 हजार बोतल रोजाना देसी व अंग्रेजी शराब बिक रही है, जोकि गत वर्ष के मुकाबले 250 से 300 बोतल कम है। ठेकेदारों ने बताया कि गर्मी होने के कारण भी शराब की बिक्री घटी है, मगर अगस्त महीने से मौसम ठीक होने व शादियों के कारण बिक्री बढऩे की संभावनाएं हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी
सहायक एक्साइज व कर कमिश्नर फरीदकोट एस.एस. ग्रेवाल ने पुष्टि की कि शराब के रेट, गर्मी व ठेकों का हाईवे से दूर जाने के कारण शराब की बिक्री में कमी आई है। इस बार सरकार की नीति के अनुसार ठेकों की संख्या भी घटाई गई है व ठेकेदारों को मिलते शराब के कोटे में भी 14 फीसदी कमी की गई है, जिस कारण ठेकेदारों का रैवेन्यू गत वर्ष के मुकाबले बढ़ेगा। उन्होंने इस बात की भी पुष्टिï की कि ठेकेदारों, विभाग व पुलिस टीम द्वारा लगातार काम करने के कारण अवैध शराब की तस्करी पर रोक लगी है व शराब बेचने वाले बड़े स्तर पर पकड़े गए हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!