बार-बार होता है पेट दर्द तो जरूर आजमाएं ये नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

Edited By Kalash,Updated: 10 Mar, 2024 05:59 PM

remedies for stomach ache

खराब जीवनशैली, जंक फूड का अधिक सेवन, पर्याप्त पानी न पीने, गलत खान-पान, अपच आदि के कारण पेट दर्द की समस्या हो सकती है

जालंधर : खराब जीवनशैली, जंक फूड का अधिक सेवन, पर्याप्त पानी न पीने, गलत खान-पान, अपच आदि के कारण पेट दर्द की समस्या हो सकती है। पेट दर्द से राहत पाने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं, जो सही नहीं है। बार-बार दवाइयों का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में आप पेट दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं, जैसे...

पुदीना

पेट दर्द के घरेलू उपचार के रूप में पुदीना का उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए एक कप पानी में 5-6 पुदीने की पत्तियां डालकर 10 मिनट तक उबालें। फिर इसे छान लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें। 

PunjabKesari

अदरक

पेट दर्द से राहत पाने के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पेट दर्द और अपच जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए अदरक के एक टुकड़े को पीसकर एक गिलास पानी में मिला लें। इसे उबालें और फिर गैस बंद कर दें। इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पियें।

PunjabKesari

सौंफ

सौंफ न सिर्फ पेट दर्द से राहत दिलाती है बल्कि पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाती है। सौंफ में मौजूद गुण पेट में हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। इससे पेट में गैस और सूजन जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कप पानी में एक चम्मच सौंफ मिलाकर 10 मिनट तक उबालें। फिर इसे ठंडा करके सेवन करें।

PunjabKesari

हींग

पेट की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हींग का इस्तेमाल सदियों से किया जाता रहा है। पेट दर्द से राहत पाने के लिए आप हींग के पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चुटकी हींग मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाएं और दिन में दो से तीन बार पिएं। इससे आपको पेट दर्द से जल्द राहत मिलेगी।

PunjabKesari

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!