पंजाब के पूर्व पुलिस अधिकारी कुंवर​ विजय प्रताप सिंह आम आदमी पार्टी में शामिल

Edited By PTI News Agency,Updated: 22 Jun, 2021 01:48 PM

pti punjab story

अमृतसर, 21 जून (भाषा) पंजाब के कोटकपुरा में 2015 में हुई गोलीबारी के मामले की जांच के लिये गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) में शामिल रहे भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के पूर्व वरिष्ठ अधिकारी कुंवर विजय प्रताप सिंह सोमवार को यहां आम आदमी पार्टी में...

अमृतसर, 21 जून (भाषा) पंजाब के कोटकपुरा में 2015 में हुई गोलीबारी के मामले की जांच के लिये गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) में शामिल रहे भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के पूर्व वरिष्ठ अधिकारी कुंवर विजय प्रताप सिंह सोमवार को यहां आम आदमी पार्टी में शामिल हो गये ।
दिल्ली के मुख्यमंत्री तथा आम आदमी पार्टी राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल आज अमृतसर पहुंचे, जहां उनकी मौजूदगी में पंजाब के पूर्व पुलिस महानिरीक्षक पार्टी में शामिल हुए। प्रदेश में अगले साल के शुरू में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।
पूर्व पुलिस अधिकारी जब पार्टी में शामिल हुये, उस वक्त आप की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष भगवंत मान एवं राघव चड्ढा समेत अन्य नेता भी मौजूद थे ।
फरीदकोट जिले में गुरु ग्रंथ साहिब की कथित बेअदबी के बाद 2015 में कोटकपुरा में हुई कथित गोलीबारी की घटना के बारे में पंजाब पुलिस की एसआईटी की रिपोर्ट को पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने खारिज कर दिया था, जिसके बाद कुंवर विजय प्रताप सिंह ने अप्रैल में समय पूर्व सेवानिवृत्ति ले ली थी।
प्रदेश के कोटकपुरा एवं बहबल कलां में 2015 में हुयी गोलीबारी की जांच के लिये गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) का कुंवर ​विजय प्रताप सिंह हिस्सा थे । अदालत ने राज्य सरकार को मामले की जांच के लिए एक नए एसआईटी के गठन का निर्देश दिया था और कहा था कि उस दल में कुंवर विजय प्रताप सिंह को शामिल नहीं किया जाए।
बेअदबी एवं पूर्व पुलिस अधिकारी के जांच के मामलों का जिक्र करते हुये केजरीवाल ने कहा, ''उन्होंने जांच किया और यह पता चला कि इसका मास्टरमाइंड कौन है लेकिन पूरा का पूरा तंत्र उनके खिलाफ था… और जब उन्होंने यह महसूस किया तो उन्होंने त्यागपत्र दे दिया ।'' उन्होंने कहा, ''इस तरह के शीर्ष पद से इस्तीफा देना कोई सामान्य बात नहीं है, कोई चपरासी की नौकरी भी नहीं छोड़ता है ।'' केजरीवाल ने कहा, ''लेकिन उन्होंने पंजाब के लोगों के लिये नौकरी छोड़ दी, ताकि मामले में न्याय हो ।'' उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी बेअदबी एवं पुलिस गोलीबारी कांड में 'न्याय' दिलायेगी ।
दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर आम आदमी पार्टी पंजाब में सरकार बनाती है तो दोषियों को सजा दी जायेगी और मामले में न्याय सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा, ''और इसका प्रमाण यह है कि जिस व्यक्ति ने न्याय सुनिश्चित करने की दिशा में काम किया, वह आज आम आदमी पार्टी में शामिल हो गया है।'' पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन ​अमरिंदर सिंह ने शुरूआत में पुलिस अधिकारी का इस्तीफा स्वीकार करने से इंकार कर दिया था, जो 2029 में सेवानिवृत्त होने वाले थे । हालांकि, पुलिस महानिरीक्षक स्तर के अधिकारी जब अपने रुख पर कायम रहे तो मुख्यमंत्री ने उनके समय पूर्व सेवानिवृत्ति के आग्रह को स्वीकार कर लिया ।
पंजाब में 2015 में शिअद—भाजपा गठबंधन सत्ता में थी, जब बेअदबी की घटना हुयी और उसके बाद पुलिस गोलीबारी हुयी थी। पार्टी में पूर्व पुलिस अधिकारी का स्वागत करते हुये केजरीवाल ने कहा, ''आज बेहद खुशी का दिन है कि कुंवर विजय प्रताप सिंह आम आदमी पार्टी में शामिल हुये हैं ।'' केजरीवाल ने कहा, ''वह कोई नेता नहीं हैं, न ही उनके माता-पिता या उनके पूर्वज नेता थे। वह राजनीतिक परिवार से नहीं आते हैं। मैं नेता नहीं हूं । वह (भगवंत मान) नेता नहीं है । हमारी पार्टी नेताओं की पार्टी नहीं है।'’ आप संयोजक ने कहा, ''हमें नहीं पता राजनीति कैसे होती है, हमलोग यहां देश एवं समाज की सेवा करने के लिये हैं। इसी भावना के साथ कुंवर विजय प्रताप सिंह हमारे साथ आये हैं ।'' उन्होंने कहा कि पूर्व पुलिस अधिकारी के विरोधी भी उनकी ईमानदारी की गवाही देते हैं।

आप नेता ने कहा, ''उन्होंने हमेशा अपने आप को लोगों के प्रति समर्पित करके रखा है । यह कहा जाता है कि वह आम लोगों के पुलिस अधिकारी हैं और यही कारण है कि लोग उनसे इतना प्यार करते हैं।''


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!