डीजल-पैट्रोल की कीमतों में हो रही बढ़ौतरी आसमान छूने लगी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 08 Feb, 2018 04:48 PM

petrol price hike

पैट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में रोजाना फेरबदल का गणित पैट्रोलियम मंत्रालय के लिए कुबेर का खजाना साबित हो रहा है। दिन-प्रतिदिन पैट्रोल-डीजल की कीमतों में हो रही बढ़ौतरी बढ़कर आसमान छूने लगी है, जो सीधे तौर पर जनता की जेब पर डाका है। पिछले 2 माह में...

लुधियाना(खुराना): पैट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में रोजाना फेरबदल का गणित पैट्रोलियम मंत्रालय के लिए कुबेर का खजाना साबित हो रहा है। दिन-प्रतिदिन पैट्रोल-डीजल की कीमतों में हो रही बढ़ौतरी बढ़कर आसमान छूने लगी है, जो सीधे तौर पर जनता की जेब पर डाका है। पिछले 2 माह में ही डीजल पर 5.5 रुपए व पैट्रोल पर करीब 4 रुपए प्रति लीटर का बड़ा उछाल दर्ज हुआ है। हालांकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कोई खास उठापटक नहीं हुई है। इसके बावजूद पैट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं, जबकि जनता इस सच्चार्इ से पूरी तरह अनभिज्ञ है।

जनता को नहीं मालूम कि तेल कम्पनियां रोजाना फेरबदल की आड़ में उनकी जेब काटने की कोशिश में लगातार सफल होती जा रही हैं। पैट्रोलिय कम्पनियों द्वारा निर्धारित पॉलिसी के मुताबिक इससे पहले प्रतिमाह के आखिरी दिन आधी रात के बाद तेल की कीमतों में बदलाव किया जाता था, जो बाद में 15 दिनों के अंतराल पर जा टिका, जिसे बाद में मोदी सरकार ने बड़ा फेरबदल करके पैट्रोल-डीजल की कीमतें रोजाना तय करने की पॉलिसी में यह कह कहते हुए ढाल दिया कि इससे जनता को बड़ी राहत मिलेगी। ऐसा करने से कच्चे तेल में हो रहे बदलाव व गिरती कीमतों के चलते लोगों को पैट्रोल-डीजल कम पैसे खर्च करके मिल सकेगा। हैरानीजनक बात यह है कि क"ो तेल की कीमतों में कोई बदलाव न होने के बावजूद तेल की कीमतें क्यों बढ़ रही हैं।


पैट्रोल-डीजल की कीमतों में फेरबदल का ब्यौरा
2 दिसम्बर, 2017 की कीमतें
पैट्रोल - 74.53 रुपए प्रति लीटर।
डीजल - 58.76 रुपए प्रति लीटर।
 
मौजूदा कीमतें 
पैट्रोल - 78.75 रुपए प्रति लीटर।
डीजल - 64.40 रुपए प्रति लीटर।1963 में पैट्रोल की कीमतें 72 पैसे प्रति लीटर थीं वर्ष 1963 में पैट्रोल की कीमतें मात्र 72 पैसे प्रति लिटर थीं जो आज उगलती महंगाई के कारण 78.52 पैसे पर जा पहुंची हैं। 55 वर्ष के अंतराल में पैट्रोल की कीमतों में करीब 78 रुपए का बड़ा उछाल देखने को मिल रहा है जो समय-समय की सरकारों की नाकामियों को उजागर करने के लिए काफी है। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!